अब नगर निगम के हाथ होगी मल्टीलेवल पार्किंग की कमान, जल्द जारी होगा टेंडर

गोलघर के जलकल परिसर में बनी मल्टीलेवल पार्किंग की कमान अब नगर निगम के हाथ होगी। गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने नगर निगम को पत्र लिखकर पार्किंग हैंडओवर लेने का अनुरोध किया है। नगर निगम ने पार्किंग संचालित करने के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Thu, 18 Nov 2021 05:07 PM (IST) Updated:Thu, 18 Nov 2021 05:07 PM (IST)
अब नगर निगम के हाथ होगी मल्टीलेवल पार्किंग की कमान, जल्द जारी होगा टेंडर
अब नगर निगम के हाथ होगी मल्टीलेवल पार्किंग की कमान, जल्द जारी होगा टेंडर। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोलघर के जलकल परिसर में बनी मल्टीलेवल पार्किंग की कमान अब नगर निगम के हाथ होगी। गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने नगर निगम को पत्र लिखकर पार्किंग हैंडओवर लेने का अनुरोध किया है। नगर निगम ने पार्किंग संचालित करने के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

सीएम के निर्देश पर हुआ है निर्माण

गोलघर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण कराने का निर्देश दिया था। जलकल परिसर में नगर निगम की जमीन पर 38 करोड़ रुपये की लागत से तकरीबन दो साल पहले पार्किंग का निर्माण शुरू हुआ था। बीते 24 अक्टूबर को मुख्यमंत्री ने पार्किंग का शुभारंभ किया। पार्किंग नगर निगम को हैंडओवर होने तक जीडीए को संचालन का जिम्मा दिया गया था। छह नवंबर तक जीडीए ने पार्किंग को मुफ्त किया था।

सात नवंबर से लग रहा है पार्किंग शुल्‍क

सात नवंबर से पार्किंग में वाहन खड़ा करने के लिए शुल्क लिया जाने लगा। हालांकि व्यापारियों ने ज्यादा शुल्क लेने का आरोप लगाया तो महापौर सीताराम जायसवाल की अध्यक्षता में 12 नवंबर को जीडीए सभागार में अफसरों व व्यापारियों की बैठक हुई। बैठक में तय हुआ कि व्यापारियों को चार पहिया वाहन पार्किंग में खड़ा करने पर हर महीने पांच सौ और दोपहिया वाहन खड़ा करने पर 250 रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा अन्य चार पहिया वाहनों के चालकों से 25 रुपये चार घंटे और दोपहिया वाहनों से 10 रुपये चार घंटे के लिए लिया जाना तय हुआ। चार घंटे के बाद चार पहिया वाहनों के चालकों से प्रति घंटा पांच और दोपहिया से प्रति घंटा तीन रुपये लेने का निर्णय हुआ।

प्रवर्तन बल को सौंपी जाएगी कमान

मल्टीलेवल पार्किंग का संचालन हाथ में आने के बाद नगर निगम प्रशासन गोलघर में नो पार्किंग का कड़ाई से पालन करायेगा। इसके लिए प्रवर्तन बल को जिम्मेदारी दी जाएगी। प्रवर्तन बल के जवान गोलघर में सड़क किनारे किसी वाहन को नहीं खड़ा होने देंगे। यातायात पुलिस के साथ नगर निगम के अफसर भी अभियान चलाएंगे।

सुदृढ की जाएगी पार्किेंग की व्‍यवस्‍था

नगर आयुक्‍त अविनाश सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकताओं में मल्टीलेवल पार्किंग भी एक है। पार्किंग की व्यवस्था सुदृढ़ की जाएगी। जल्द टेंडर जारी किया जाएगा। गोलघर को नो पार्किंग जोन बनाने के साथ ही ग्राहकों की सहूलियत के अनुसार ही सभी निर्णय लिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी