अब आठ व 23 अगस्त को होगी MMMUT की प्रवेश परीक्षा Gorakhpur News

25 जुलाई को होने वाली MMMUT की प्रवेश परीक्षा कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्थगित कर दी गई है। अब यह परीक्षा आठ व 23 अगस्त को होगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 10 Jul 2020 10:53 AM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 07:47 AM (IST)
अब आठ व 23 अगस्त को होगी MMMUT की प्रवेश परीक्षा Gorakhpur News
अब आठ व 23 अगस्त को होगी MMMUT की प्रवेश परीक्षा Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ( MMMUT) में विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आगामी 25 जुलाई को होने वाली प्रवेश परीक्षा कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्थगित कर दी गई है। अब बीटेक, बीटेक लेटरल इंट्री, एमटेक, बीबीए, एमबीए, एमसीए तथा एमएससी में प्रवेश के लिए परीक्षा आगामी 8 अगस्त व पीएचडी में प्रवेश के लिए आगामी 23 अगस्त होगी।

यह निर्णय गुरुवार को विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. श्रीनिवास सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया। प्रवेश प्रकोष्ठ के समन्वयक प्रो. एसपी ङ्क्षसह ने बताया कि पीएचडी प्रवेश परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का साक्षात्कार ऑनलाइन होगा। साक्षात्कार की तिथि बाद में घोषित की जाएगी। उन्होंने कहा कि 8 अगस्त को आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए ऑनलाइन प्रवेश पत्र आगामी 31 जुलाई से पोर्टल से डाउनलोड किए जा सकेंगे। 23 अगस्त की शोध प्रवेश परीक्षा के लिए 16 अगस्त से प्रवेश पत्र डाउनलोड हो सकेंगे। सभी अभ्यर्थियों को विश्वविद्यालय द्वारा यह सलाह भी दी गई है कि वे नियमित रूप से विश्वविद्यालय की अधिकृत वेबसाइटके माध्यम से प्रवेश संबंधी सूचनाओं से अवगत होते रहें।

संपूर्णानंद संस्कृत विवि की डिग्रियों की भी होगी जांच

आगरा विश्वविद्यालय की फर्जी डिग्री लगाकर नौकरी  हासिल करने वाले प्राथमिक शिक्षकों पर शिकंजा कसने के बाद शासन ने अब संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय, वाराणसी की डिग्रियों की जांच का निर्णय लिया है। शासन के दिशा-निर्देश पर बेसिक शिक्षा विभाग गोरखपुर ने ïजांच की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बेसिक शिक्षा निदेशालय के अनुसार गोरखपुर में 276 प्राथमिक शिक्षकों की डिग्री संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय की है।  विभाग ने अभिलेखों की जांच के लिए संबंधित खंड शिक्षा अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। जानकारों का कहना है कि आगरा की तरह संपूर्णानंद विश्वविद्यालय की डिग्रियों में भी फर्जीवाड़ा की आशंका बनी हुई है। वर्ष 2004 से 2014 तक के संपूर्णानंद की पूर्व मध्यमा, उ'चतर मध्यमा, शास्त्री और आचार्य की समस्त डिग्रियों की जांच होगी।

मानव संपदा पोर्टल से चिन्हित हुए शिक्षक

मानव संपदा पोर्टल पर अपना विवरण लोड करने वाले शिक्षकों के रिकार्ड खंगाले जा रहे हैं। आगरा विश्वविद्यालय के बाद सबसे अधिक शिकायतें संपूूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय से जुड़ी है। शिकायतों के बाद बेसिक शिक्षा निदेशालय ने मानव संपदा पोर्टल से 276 शिक्षकों की सूची तैयार कर बेसिक शिक्षा विभाग गोरखपुर को भेजी है। 

इन ब्लाकों में तैनात हैं चिन्हित शिक्षक

- उरुवा-11, बड़हलगंज- 23, बेलघाट- 24, भटहट 1, ब्रह्मपुर 11, कैम्पियरगंज 25, चरगांवा 10, गगहा, 24, गोला 22, गोरखपुर नगर- 4, जंगल कौडिय़ा -4, कौड़ीराम-26, खजनी 12, खोराबार- 1, पाली-3, पिपराइच-16, पिपरौली-7, सहजनवां -20 एवं सरदारनगर-10

संपूूूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय से पढ़ाई पूरी करने वाले शिक्षकों के अभिलेखों के सत्यापन का निर्देश मिला है। खंड शिक्षा अधिकारियों को चिन्हित 276 शिक्षकों की सूची भेज दी गई है। ब्लॉक पर इनका सत्यापन कर सूची शासन को भेजी जाएगी। - बीएन सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी।

परीक्षा की तिथि से तीन दिन पहले बुलाए जाएंगे छात्रावासी

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के छात्रावासियों को परीक्षा की तिथि से तीन दिन पहले ही बुलाया जाएगा। परीक्षा समाप्त होने के दो दिन के अंदर छात्रावास खाली करना होगा। संक्रमण को देखते हुए छात्रावास में मेस की व्यवस्था नहीं होगी। यह निर्णय कुलपति प्रो. विजय कृष्ण सिंह की अध्यक्षता में आयोजित छात्रावासों के वार्डन और अधीक्षकों की बैठक में लिया गया। कुलपति ने बताया कि छात्रावासों में रहने वाले छात्र, जो अपना आवश्यक समान और पुस्तकें लेना चाहते हैं, वे संबंधित वार्डन या अधीक्षक से संपर्क कर  ले सकते हैं। कोरोना संक्रमण की वजह से जो छात्र नए सत्र में छात्रावास की सुविधा नहीं लेना चाहते, वे संबंधित वार्डन या अधीक्षक से संपर्क कर अपना कमरा खाली कर सकते हैं। राज्य सरकार के दिशा-निर्देश पर परीक्षा की नई तिथि घोषित की जाएगी। 

chat bot
आपका साथी