अब आयु प्रमाणपत्र दिखाने पर ही ईटहिया शिव मंदिर में हो सकेगा विवाह

ग्राम ईटहिया स्थित पंचमुखी शिव मंदिर में रोज शादियां होती हैं। कभी कभी एक दिन में करीब 20 से अधिक शादियां होती हैं। भगवान भोलेनाथ की कृपा व उनका सानिध्य सदैव मिलता रहे। इसके लिए उनके शरण में ही अधिकांश लोग शादियां करते हैं। पड़ोसी राष्ट्र नेपाल से भी अधिक संख्या में लोग आकर शादियां करते हैं लेकिन मंदिर में नियम निर्धारित नहीं होने के कारण नाबालिग बालिकाओं की शादी कर दी जाती थी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 09:20 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 09:20 PM (IST)
अब आयु प्रमाणपत्र दिखाने पर ही ईटहिया शिव मंदिर में हो सकेगा विवाह
अब आयु प्रमाणपत्र दिखाने पर ही ईटहिया शिव मंदिर में हो सकेगा विवाह

महराजगंज: पंचमुखी शिव मंदिर ईटहिया में होने वाली शादियों में बाल विवाह का मामला सामने आने के बाद मंदिर समिति ने मंदिर परिसर में होने वाले विवाह के लिए नियम कड़े कर दिए हैं। इसके लिए अब दूल्हा व दुल्हन के उम्र से जुड़े कागजात दिखाने के बाद ही कोई शादी हो सकेगी। समिति ने इस फैसले से जुड़ा एक बोर्ड मंदिर के मुख्य द्वार पर लगा दिया है।

ग्राम ईटहिया स्थित पंचमुखी शिव मंदिर में रोज शादियां होती हैं। कभी कभी एक दिन में करीब 20 से अधिक शादियां होती हैं। भगवान भोलेनाथ की कृपा व उनका सानिध्य सदैव मिलता रहे। इसके लिए उनके शरण में ही अधिकांश लोग शादियां करते हैं। पड़ोसी राष्ट्र नेपाल से भी अधिक संख्या में लोग आकर शादियां करते हैं, लेकिन मंदिर में नियम निर्धारित नहीं होने के कारण नाबालिग बालिकाओं की शादी कर दी जाती थी। अभी 12 अक्टूबर को एक नाबालिग बालिका की मंदिर परिसर में शादी हो रही थी। तभी चाइल्ड लाइन की सूचना पर कोतवाली ठूठीबारी पुलिस मौके पर पहुंची और शादी को रुकवाया। इसी को देखते हुए मंदिर समिति ने बाल विवाह जैसे अपराध को रोकने के नियम बनाया है। इसका बोर्ड भी मंदिर परिसर में लगा दिया गया है। अब मंदिर में शादी करने के लिए दूल्हा- दुल्हन का आधारकार्ड, परिवार रजिस्टर की छायाप्रति, दूल्हा व दुल्हन पढ़े हैं तो उनका अंक प्रमाण पत्र की छाया प्रति मंदिर समिति के पास जमा कर शादी की अनुमति लेनी होगी।

पुजारी ध्यानचंद गिरी,

बाल विवाह को रोकने के लिए इस तरह के नियम बनाए गए हैं। शादी के लिए दूल्हा-दुल्हन का आधारकार्ड, अंक प्रमाण पत्र, परिवार रजिस्टर की छायाप्रति साथ में लाना अनिवार्य है।

chat bot
आपका साथी