अब मिनी मालगाड़ी से होगी माल की ढुलाई, व्‍यापारियों को होगा यह फायदा Gorakhpur News

रेलवे बोर्ड ने मिनी रेक (मिनी मालगाड़ी) की व्यवस्था शुरू की है। इसके तहत कोयला और अयस्क को छोड़कर अन्य सभी तरह की सामग्री की लदान कम से कम 20 वैगन में भी की जा सकेगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 10 Jul 2020 09:36 AM (IST) Updated:Fri, 10 Jul 2020 03:06 PM (IST)
अब मिनी मालगाड़ी से होगी माल की ढुलाई, व्‍यापारियों को होगा यह फायदा Gorakhpur News
अब मिनी मालगाड़ी से होगी माल की ढुलाई, व्‍यापारियों को होगा यह फायदा Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। रेलवे से माल की ढुलाई कराने वाले व्यवसाइयों व व्यापारियों के लिए अच्‍छी खबर है। अब वे कम माल होने पर भी मालगाडिय़ों से मंगा सकेंगे, भेज सकेंगे। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने मिनी रेक (मिनी मालगाड़ी) की व्यवस्था शुरू की है। इसके तहत कोयला और अयस्क को छोड़कर अन्य सभी तरह की सामग्री की लदान कम से कम 20 वैगन में भी की जा सकेगी।

मालगाड़ी की एक रेक में बंद वैगनों की संख्या 57 से घटाकर किया 42

रेलवे बोर्ड ने लदान की न्यूनतम दर का लाभ देने के लिए बंद वैगनों की संख्या 57 से घटाकर 42 कर दी है और 42 वैगन की लदान पर भी उपभोक्ता को लोड भाड़ा दर में रियायत की सुविधा प्रदान की जाएगी। नियमित उपभोक्ताओं को डिजिटलीकरण की भी सुविधा मिलेगी और उपभोक्ता घर बैठे अपने वैगनों का पंजीकरण करा सकेंगे। उन्हें माल गोदाम नहीं जाना पड़ेगा। सिर्फ रेलवे के फ्रेट आपरेशन इंफार्मेशन सिस्टम  (एफओआइएस) के लिंक पर जाना होगा। इतना ही नहीं उपभोक्ताओं को रसीद से भी मुक्ति मिल जाएगी। माल लदान की आनलाइन रसीद पंजीकरण के साथ ही एफओआइएस के जरिये गंतव्य स्टेशन पर पहुंच जाएगी।

डिमांड ड्राफ्ट नहीं अब ई पेमेंट

माल भाड़ा देने के लिए भी रेल उपभोक्ताओं को बैंक का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। रेलवे बोर्ड ने डिमांड ड्राफ्ट की व्यवस्था का विकल्प भी तैयार कर दिया है। उपभोक्ता अब घर बैठे ई पेमेंट कर सकेंगे। इसके लिए नियमित उपभोक्ताओं को रेलवे के साथ करारनामा करना होगा। वे बैंक खाते से एफओआइएस के माध्यम से रेलवे को सीधे भुगतान कर सकते हैं।

पूर्वोत्तर रेलवे में मिलने लगी सुविधा

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार ङ्क्षसह के अनुसार भारतीय रेलवे में 2024 तक माल लदान को दोगुना करने के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। फिलहाल रेलवे बोर्ड की सुविधाएं पूर्वोत्तर रेलवे में भी मिलनी शुरू हो गई हैं। उपभोक्ता मुख्यालय गोरखपुर में मुख्य वाणिज्य प्रबंधक और उप मुख्य वाणिज्य प्रबंधक  तथा लखनऊ, वाराणसी और इज्जतनगर मंडलों में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक से संपर्क कर विस्तृत जानकारी के साथ रेलवे की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी