अब जीडीए का भी बढ़ाेगा दायरा, जुड़ेंगे 107 नए गांव Gorakhpur News

जीडीए की सीमा में पहले से 170 गांव हैं। महायोजना 2021 भी इसी के आधार पर बनी है। 52 और गांवों को जोडऩे का प्रस्ताव 2009 में तैयार हुआ था। सूची पर शासन की मुहर लगने का इंतजार है।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 07:00 PM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 07:35 PM (IST)
अब जीडीए का भी बढ़ाेगा दायरा, जुड़ेंगे 107 नए गांव Gorakhpur News
अब जीडीए का भी बढ़ाेगा दायरा, जुड़ेंगे 107 नए गांव Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। नगर निगम के बाद अब गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) का दायरा भी बढ़ेगा। 107 गांवों की प्रस्तावित सूची तैयार है। जीडीए बोर्ड बैठक में अनुमोदन के बाद अंतिम निर्णय के लिए इसे शासन को भेजा जाएगा। इन गांवों के जुड़ जाने के बाद जीडीए की सीमा में कुल 329 गांव होंगे।

जीडीए अधिकारियों की मानें तो प्रस्तावित सूची प्रारंभिक स्तर पर है। कलेक्ट्रेट से इन गांवों का नक्शा-नजरी मांगा गया है। जीडीए बोर्ड बैठक में सूची पास होने के बाद शासन को भेजी जाएगी। कैबिनेट में इसका प्रस्ताव पारित होगा। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद सीमा विस्तार हो जाएगा।

लंबित है 52 गांवों का प्रस्ताव

जीडीए की सीमा में पहले से 170 गांव हैं। महायोजना 2021 भी इसी के आधार पर बनी है। 52 और गांवों को जोडऩे का प्रस्ताव 2009 में तैयार हुआ था। सूची पर शासन की मुहर लगने का इंतजार है। नए 107 गांव जुडऩे के बाद कुल गांवों की संख्या 329 हो जाएगी।

यह होगा लाभ

जीडीए के दायरे में आने वाले गांवों में विकास की रफ्तार बढ़ेगी। किसी भी निर्माण के लिए जीडीए से मानचित्र पास कराना अनिवार्य होगा। जीडीए की आय बढ़ाने के नए अवसर पैदा होंगे।

शासन को भेजा जाएगा प्रस्‍ताव

इस संबंध में जीडीए उपाध्‍यक्ष अन्‍नावि दिनेश कुमार का कहना है कि जीडीए की सीमा के विस्तार के लिए 107 नए गांवों का प्रस्ताव प्रारंभिक स्तर पर तैयार किया गया है। सूची को अंतिम रूप देने के बाद बोर्ड बैठक में पास कराकर शासन को भेजा जाएगा। जल्दी ही यह कार्यवाही पूरी होगी।

प्रस्तावित 107 नए गांव

गोरखपुर-पिपराइच मार्ग के नगर-पिपराइच और ब्लाक-भटहट, सनराईच उर्फ बडग़ांव, बनकटिया बुजुर्ग, खरियाबाद, ताज पिपरा, चिटवना, निउरी गांव को शामिल किया गया है। ब्लाक-पिपराइच के खजहवा, सिचवल, रिठिया, हरखपुर, मुरेरी गरवा, पिपरा मुगलन, गोरखपुर-बड़हलगंज मार्ग के ब्लाक-पिपरौली के पिछौरा, जोतगा मापर, शिवघाट, ऊंच गांव, बैवाहरिया, जोत सोजावर, जोत देहरा, जोत डाढड़ीह, जोत सुक्लही, सेवईं, जंगल बुढ़ीरामसिंह, अराजी बॉंसी जायसवाल, ककरा खोर, जंगल अखलास कुँवर, जगल मोलाहु कुँवर, कोट काक्षा सानी, जगल बिशेषर दयाल, जंगल रानी सोहास कुंवरी, जंगल विशरामपुर को शामिल किया गया है। गोरखपुर-सोनौली मार्ग के नगर-पीपीगंज और ब्लाक कैम्पियरगंज में जंगल बिहुली, जंगल अगही, जंगल झझवा, सहाबगंज, बगही वारी, मखहना को शामिल किया गया है। ब्लाक-जंगल कौडिय़ा के हरपुर, कोल्हुवा, टिगरा, भइयाराम, जरहद, नयनसर, नरही, रामपुर, रसूलपुर चकिया, जगल कौडिय़ा को शामिल किया गया है। इसी तरह से गोरखपुर-खलीलाबाद मार्ग, नगर-सहजनवा, ब्लाक पालीममउर, मझारिया शामिल है। ब्लाक-सहजनवा का सेमरा, बसिया, बेल्हर माफी और ब्लाक-जंगलकौडिय़ा का कोठा, खरिया, अराजी मोहम्मदपुर, मोहम्मदपुर माफी, जमउर, मझगांवा, अहिरोली शामिल है। वहीं गोरखपुर-महराजगंज मार्ग के ब्लाक-भटहट के चकखान मोहम्मद, फुलवरिया, करमहा खु्र्द, रामपुर खुर्द, असरफपुर, साल्हपुर, औरंगाबाद, रसूलपुर गोनियां, पिपरी, सीरा उर्फ बरगढ़ी, इस्लामपुर, रामपुर बुजुर्ग, मेहदिया,  जमुनिया, अराजी चिलबिलवा, भटहट, मीरापुर, अतरालिया, चकिया, अमवा, भलुही शामिल किया गया है। गोरखपुर-कुशीनगर मार्ग के ब्लाक-पिपराइच के जयपुर, रामडीह, सिसवा उर्फ चनकपुर, बेलवा खुर्द, सोनवरसा खुर्द और ब्लाक-सरदारनगर के मलमलिया, चनकपुर, भाट गनवा, बैकुण्ठपुर, विशुनपुर खुर्द, छपरो मन्सूर, डुमरी खास, रामपुर बुजुर्ग, नरायनपुर, टीहा, विशम्मरपुर, शवपुर, गहिरा, देवीपुर, देवी तरकुलवा, शत्रुघ्नपुर, रच्चोपुर, भरतपुर, लक्ष्ननपुर, वहुपुर, मोती पाकड, चकदेइया, महादेवा जंगल, महादेवा को शामिल किया गया है।

chat bot
आपका साथी