सिद्धार्थनगर के अस्‍पताल में अब हर मिनट मिलेगा 45 लीटर आक्सीजन

अब सिद्धार्थनगर जिले के एमसीएच विंग में भर्ती कोरोना मरीजों को आसानी से आक्सीजन मिल सकेगा। परिसर में तीन प्लांट चालू हो गया। हर मिनट 45 लीटर आक्सीजन मिलने लगा है इसका सीधा फायदा 30 बेड पर भर्ती मरीजों को मिल रहा है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 30 May 2021 02:35 PM (IST) Updated:Sun, 30 May 2021 02:35 PM (IST)
सिद्धार्थनगर के अस्‍पताल में अब हर मिनट मिलेगा 45 लीटर आक्सीजन
एमसीएच विंग में लगे आक्सीजन के दो प्लांट। जागरण

गोरखपुर, जेएनएन : अब सिद्धार्थनगर जिले के एमसीएच विंग में भर्ती कोरोना मरीजों को आसानी से आक्सीजन मिल सकेगा। परिसर में तीन प्लांट चालू हो गया। हर मिनट 45 लीटर आक्सीजन मिलने लगा है, इसका सीधा फायदा 30 बेड पर भर्ती मरीजों को मिल रहा है। तीन और प्लांट जल्द लगाया जाना प्रस्तावित है। इसकी स्वीकृति भी मिल चुकी है। इनमें दो प्लांट जिला अस्पताल में व एक सीएचसी बर्डपुर में लगेगा। इसके चालू होने पर 230 बेड पर भर्ती मरीजों को आक्सीजन की सप्लाई मिल सकेगी।

पाइपलाइन से जोड़कर दी जा रही है आक्‍सीजन की सप्‍लाई

संयुक्त जिला अस्पताल में स्थापित आइसीयू एवं एसएनसीयू में पाइपलाइन से आक्सीजन की सप्लाई सिलेंडर को जोड़कर की जा दी जाती है। जबकि दो करोड़ 90 लाख रुपये की लागत से पूरे अस्पताल में पाइप लाइन बिछाई गई है। भती मरीजों को वार्डों में सिलेंडर से आक्सीजन सप्लाई होती है। इसके लिए संतकबीरनगर, गोरखपुर के गीडा से जनपद में आक्सीजन सिलेंडर हर पखवारा भरवाकर मंगवाना पड़ता है। आक्सीजन लाने के लिए 22 छोटे एवं 30 मेगा सिलेंडर अस्पताल उपलब्ध हैं। हर माह 50 मेगा व 22 से 25 छोटे सिलेंडरों आक्सीजन की खपत होती है।

बर्डपुर में भी लगेगा प्लांट

एक प्लांट सीएचसी बर्डपुर में भी लगेगा। यहां लगने वाले प्लांट से हर मिनट 50 लीटर आक्सीजन का उत्पादन होगा। इसका फायदा 15 से 20 बेड पर भर्ती मरीजों को होगा।

तीन और प्‍लांट लगाने की मिली स्वीकृति

सीडीओ पुलकित गर्ग ने कहा कि जिला अस्पताल के एमसीएच विंग में तीन से आक्सीजन उत्पादन शुरू हो गया है। इससे 45 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन उत्पादन होने लगा है। तीन और प्लांट यहां लगाने की स्वीकृति मिल चुकी है। एक सीएचसी बर्डपुर में भी लगेगा। इसकी स्वीकृति मिल चुकी है।

58 मिले कोरोना संक्रमित, 48 हुए स्वस्थ

कोरोना का असर अब कम होने लगा है। 2030 लोगों की जांच रिपोर्ट आई। 58 कोरोना संक्रमित मिले।1980 की रिपोर्ट निगेटिव रही। 48 स्वस्थ हुए। एक्टिव केस 469 है। 1573 के रिपोर्ट आने का इंतजार है। अब तक 92 की मौत हो चुकी है। सीएमओ डा. संदीप चौधरी ने बताया कि सर्वाधिक कोरोना संक्रमित नौगढ़ व शोहरतगढ़ ब्लाक में मिले हैं।

chat bot
आपका साथी