अब बैंक के ग्राहक सेवा केंद्रों में भी हो रही ठगी Gorakhpur News

बैंकों ने अपने ग्राहकों की सुविधाओं को बेहतर बनाने के उद्देश्य से ग्राहक सेवा केंद्र खोल रखा है लेकिन कुछ ग्राहक सेवा केंद्र संचालक ग्राहकों से ठगी भी करने लगे हैं। ग्राहकों को मालूम नहीं और उनके खाते से रुपये निकाल लिए जा रहे हैं।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 02:10 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 02:10 PM (IST)
अब बैंक के ग्राहक सेवा केंद्रों में भी हो रही ठगी Gorakhpur News
ग्राहक सेवा केंद्र में भी हो रही ठगी।

गोरखपुर, जेएनएन : बैंकों ने अपने ग्राहकों की सुविधाओं को बेहतर बनाने के उद्देश्य से ग्राहक सेवा केंद्र खोल रखा है, लेकिन कुछ ग्राहक सेवा केंद्र संचालक ग्राहकों से ठगी भी करने लगे हैं। ग्राहकों को मालूम नहीं और उनके खाते से रुपये निकाल लिए जा रहे हैं। देवरिया जिले में छह माह के अंदर इस तरह के दस मामले सामने आए हैं। जिसकी जांच साइबर क्राइम सेल के साथ ही स्थानीय थाने की पुलिस भी कर रही है। इन मामलों के उजागर होने के बाद अब बहुत से लोग ग्राहक सेवा केंद्रों पर जाने से भी कतराने लगे हैं।

गौरीबाजार थाने में दर्ज है एक मुकदमा

गौरीबाजार थाना क्षेत्र के देवकुंआ में एसबीआइ के ग्राहक सेवा केंद्र संचालक ने लगभग तीस लाख रुपये की ठगी ग्राहकों से की है। आरोप है‍ि क विश्‍वास पर लोग उसे खाते में रुपये जमा करने के लिए देते गए और वह खाते में जमा करने की बजाय फर्जी रसीद देता गया। अब एसबीआइ के शाखा प्रबंधक ने जालसाज ग्राहक सेवा केंद्र संचालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। मुकदमा दर्ज होने के बाद से ही संचालक फरार है।

ऐसे भी कर रहे हैं यह जालसाजी

ग्राहक सेवा केंद्र पर रुपये निकालने जा रहे हैं तो सावधानी बरतें। जब आप केंद्र पर जाएं और अपने एकांउट का बैलेंस जांच कराते हैं तो उसके रजिस्टर में यह बात दर्ज कराएं और खुद हस्ताक्षर करें। रुपये निकालते हैं तो भी हस्ताक्षर करें। क्योंकि बहुत से ग्राहक सेवा केंद्र संचालक आपसे दो बार अंगूठा लगवा ले रहे हैं और एक ही बार रुपये दे रहे हैं। इसके अलावा कुछ पर फर्जी तरीके से रुपये निकालने का आरोप लग रहा है। लार थाना क्षेत्र के एक गांव के रहने वाले ग्राहक सेवा केंद्र संचालक पर तो फर्जी अंगूठा बनाकर रुपये निकालने का आरोप लगा है, जिसकी जांच साइबर क्राइम सेल की टीम कर रही है। इसी तरह देवकुंआ के संचालक ने तो बहुत से लोगों के खाते खोलने के दौरान अपने अंगूठे का प्रयोग किया और जब मन करता लोगों के खाते से रुपये निकाल लेता। यह तो एक बानगी मात्र है। आए दिन इस तरह की बात सामने आ रही है।

ठगी करने वाले ग्राहक संचालक केंद्रों को किया जा रहा चिह्नित

एसपी डा.श्रीपति मिश्र ने कहा कि ऐसे ग्राहक संचालक केंद्रों को चिह्नित किया जा रहा है। गौरीबाजार थाना क्षेत्र के देवकुंआ के संचालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर विवेचना की जा रही है। जल्द ही उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी