अब घर पर ही कोरोना संक्रमितों के खून की जांच, जानिए कौन से पैथोलाजी केंद्र हुए संबद्ध Gorakhpur News

घर पर आइसोलेट कोरोना संक्रमितों को खून की जांच के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कोरोना संक्रमितों के खून की जांच कम दर पर उनके घर से ही कराने की व्यवस्था की है। इसके लिए शहर की 13 पैथोलाजी को संबद्ध किया गया है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 10:30 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 10:30 AM (IST)
अब घर पर ही कोरोना संक्रमितों के खून की जांच, जानिए कौन से पैथोलाजी केंद्र हुए संबद्ध Gorakhpur News
कोरोना संक्रमितों के खून की जांच घर पर भी हो सकेगी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन : घर पर आइसोलेट कोरोना संक्रमितों को खून की जांच के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कोरोना संक्रमितों के खून की जांच कम दर पर उनके घर से ही कराने की व्यवस्था की है। इसके लिए शहर की 13 पैथोलाजी को संबद्ध किया गया है। इससे इलाज आसान होगा। रोजाना की जाने वाली खून की जांच की रिपोर्ट की निगरानी अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) डा. नंद कुमार समेत तीन सदस्यीय विशेषज्ञ समिति करेगी। इस समिति में जिला क्वालिटी एश्योरेंस कंसल्टेंट डा. मुस्तफा खान के अलावा एक वरिष्ठ फिजिशियन शामिल होंगे।

बाजार मूल्‍य से आधे से भी कम दाम पर होगी जांच

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुधाकर पांडेय ने बताया कि 13 निजी पैथालाजी को संबद्ध किया गया है। मरीजों की खून की जांच बाजार मूल्य से आधे से भी कम दाम पर होगी। मरीज के पास इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर (आइसीसीसी) से फोन जाएगा और उसे पूरी जानकारी दी जाएगी। मरीज की सहमति लेकर पैथोलाजी के कर्मचारी उनके घर जांच के लिए जाएंगे। घर जाने का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। पहली बेसिक जांच, कोविड रिपोर्ट पाजीटिव आने पर सामान्य लक्षणों वाले मरीजों की जांच पहले दिन ही की जाएगी। सामान्य लक्षण बने रहने पर छठे दिन भी यही बेसिक जांच होगी।  

पहले दिन ही एडवांस प्रोफाइल जांच

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जिन मरीजों में पहले ही दिन से कोविड के गंभीर लक्षण नजर आएंगे, उनकी पहले ही दिन एडवांस प्रोफाइल जांच की जाएगी। ऐसे मरीजों का अस्पताल में रख कर इलाज होगा। जांच और रिपोर्ट का फायदा यह होगा कि मरीज की जान बचायी जा सकेगी। यह पूरा अभियान प्रशासन के दिशा-निर्देशन में आइएमए के सहयोग से चलेगा। मरीज के पास तो फोन जाएगा ही, मरीज भी संबद्ध अस्पतालों से फोन करके यह सुविधा स्वेच्छा से प्राप्त कर सकेंगे।

इन प्रोफाइल की होगी जांच

बेसिक प्रोफाइल

जांच                                            रुपये

सीबीसी, सीआरपी और आरबीएस     400

एडवांस प्रोफाइल

जांच                                           रुपये

सीरम फ्रीटरीन, एलडीएच,             2000 

डायबिटिक प्रोफाइल, डी डाइमर,

सीआरपी, सीरम क्रिएटनिन 

इनकी होगी जांच

जिन मरीजों का आक्सीजन स्तर 94 से ऊपर होगा, लक्षणविहीन होंगे या सामान्य लक्षणों वाले होंगे उनकी बेसिक प्रोफाइल जांच कराई जाएगी और छठे दिन पुन: बेसिक प्रोफाइल होगी। सामान्य मिलने पर उनकी एडवांस जांच नहीं होगी। जिन मरीजों के आक्सीजन का स्तर 92 से कम होगा, सांस लेने में परेशानी होगी या सीने में दर्द जैसी गंभीर समस्या होगी उनकी एडवांस प्रोफाइल कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी