महराजगंज में पैथालाजी व एक्सरे सेंटर संचालक को नोटिस, बढ़ी सख्ती

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सीएचसी परतावल की टीम के साथ परफेक्ट डाइग्नोस्टिक सेंटर की जांच की। यहां पर अल्ट्रासाउंड और एक्सरे जांच के लिए कोई भी डाक्टर मौजूद नहीं मिला। जिस पर उन्होंने एलटी को फटकार लगाते हुए बिना डाक्टर के कोई भी जांच न करने की हिदायत दी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 06:10 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 06:10 AM (IST)
महराजगंज में पैथालाजी व एक्सरे सेंटर संचालक को नोटिस, बढ़ी सख्ती
महराजगंज में पैथालाजी व एक्सरे सेंटर संचालक को नोटिस, बढ़ी सख्ती

महराजगंज: अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आइए अंसारी ने गुरुवार को परतावल में अल्ट्रासाउंड व एक्सरे सेंटरों की जांच की। इस दौरान जहां परफेक्ट डाइग्नोस्टिक सेंटर के एक्सरे सेंटर के चिकित्सक की चार माह पूर्व मौत होने बाद भी संचालित होने का मामला पकड़ में आया। वहीं सूर्या पैथालाजी पर भी अनियमितता पाई गई। दोनों के संचालक को नोटिस दी गई।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सीएचसी परतावल की टीम के साथ परफेक्ट डाइग्नोस्टिक सेंटर की जांच की। यहां पर अल्ट्रासाउंड और एक्सरे जांच के लिए कोई भी डाक्टर मौजूद नहीं मिला। जिस पर उन्होंने एलटी को फटकार लगाते हुए बिना डाक्टर के कोई भी जांच न करने की हिदायत दी। जांच के दौरान उन्होंने पाया कि जिस डाक्टर के नाम से एक्सरे सेंटर का रजिस्ट्रेशन है, उसकी मौत चार माह पहल कोरोना काल में हो चुकी है। उन्हें तत्काल नए सिरे से रजिस्ट्रेशन कराने का निर्देश दिया। इसके बाद उन्होंने रोहित अल्ट्रासाउंड सेंटर की जांच करने पहुंचे। जहां डा. अनामिका गुप्ता मौजूद मिली। उसके बाद गोरखपुर मार्ग पर सूर्या पैथालाजी की जांच की गई। वहां पर अल्ट्रासाउंड कराने के लिए मरीज तो मौजूद थे, लेकिन मौके पर न ही डाक्टर मिले और न ही अल्ट्रासाउंड मशीन। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि कई सेंटर पर बिना डाक्टर के जांच हो रही थी। जिसको तत्काल प्रभाव से बंद करा कर संचालक को नोटिस जारी किया गया है। जांच रिपोर्ट जिलाधिकारी को प्रेषित की जाएगी। अभियान आगे भी जारी रहेगा, जो भी अल्ट्रासाउंड सेन्टर मानक के विपरीत चलते हुआ पाया जाएगा, उसे सीज करने के साथ संचालक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

एसडीएम ने सीज किया गीता हास्पिटल

महराजगंज: निचलौल थाना क्षेत्र के ग्राम बहुआर स्थित गीता हास्पिटल की मिल रही शिकायत के कारण गुरुवार की देर शाम एसडीएम प्रमोद कुमार व सीएचसी अधीक्षक डा. राजेश कुमार द्विवेदी ने संयुक्त रूप से छापा मारकर सीज कर दिया है। एसडीएम प्रमोद कुमार ने बताया कि गीता हास्पिटल के बिना रजिस्ट्रेशन चलाने की शिकायत पर जांच किया गया। जहां अस्पताल में कोई मरीज भर्ती नहीं मिला। इस दौरान वहां मिले उपकरणों और अभिलेखों को एक कमरे में रखकर अस्पताल के मुख्य गेट में ताला लगाकर सीज कर दिया गया है। सीज करने के बाद अस्पताल संचालक से स्पष्टीकरण मांगा गया है।

chat bot
आपका साथी