मानचित्र मंजूर कराए बिना भवन निर्माण कराने पर 27 लोगों को नोटिस

बिना मानचित्र पास कराए हो रहा भवन निर्माण अवैध निर्माण कराने वालों पर प्रशासन की है नजर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Nov 2021 06:20 PM (IST) Updated:Wed, 17 Nov 2021 06:20 PM (IST)
मानचित्र मंजूर कराए बिना भवन निर्माण कराने पर 27 लोगों को नोटिस
मानचित्र मंजूर कराए बिना भवन निर्माण कराने पर 27 लोगों को नोटिस

जागरण संवाददाता, देवरिया: शहर में बिना मानचित्र स्वीकृत कराए आवासीय व व्यावसायिक भवनों का निर्माण कार्य चल रहा है। ऐसे निर्माण पर अंकुश लगाने के लिए प्रशासन न सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। विनियमित क्षेत्र प्रभारी अधिकारी ने मानचित्र स्वीकृत कराए बिना निर्माण कार्य कराने वाले 27 लोगों को नोटिस जारी किया है।

शहर के विनियमित क्षेत्र में अबतक चार हजार से अधिक आवासीय व व्यावसायिक भवनों का मानचित्र स्वीकृत किया गया है। पिछले वित्त वर्ष में एक अप्रैल 2020 से 31 मार्च 2021 तक करीब आठ सौ और चालू वित्त वर्ष में एक अप्रैल से 31 अक्टूबर तक महज 400 मानचित्र ही स्वीकृत हुए हैं, जबकि भवन निर्माण काफी संख्या में हुए हैं। प्रशासन यह भी पता कर रहा है कि आवासीय भवनों का नक्शा स्वीकृत कराकर कितने व्यावसायिक भवनों का निर्माण कराया गया है। ऐसे भवनस्वामियों को भी नोटिस जारी करने की तैयारी है।

प्रशासन को इस बात की भी रिपोर्ट मिली है कि शहर में संचालित कई निजी अस्पतालों का निर्माण भी मानक के विपरीत हुआ है। बड़े भवनों में चल रहे इन अस्पतालों में पार्किंग व अन्य जरूरी सुविधाओं का भी इंतजाम नहीं है। जिसके चलते नागरिकों को जाम जैसी दुश्वारियों का सामना करना पड़ता है।

प्रभारी अधिकारी, विनियमित क्षेत्र सौरभ सिंह ने कहा कि बिना मानचित्र स्वीकृत कराए अथवा मानक के विपरीत भवन निर्माण कराने पर कार्रवाई की जाएगी। लोगों को चाहिए कि भवन निर्माण से पहले मानचित्र अनिवार्य रूप से स्वीकृत करा लें। यदि मानचित्र मानक के अनुसार नहीं है तो समन शुल्क जमा कर सुधार करा लें।

-बिना मानचित्र पास कराए हो रहा भवन निर्माण

-अवैध निर्माण कराने वालों पर प्रशासन की नजर

chat bot
आपका साथी