शिक्षक को बर्खास्तगी का नोटिस, सात का वेतन कटा

बिना सूचना के एक वर्ष से चिकित्सा अवकाश पर गए सहायक अध्यापक की सेवा समाप्ति व दूसरे विद्यालय में कमियां मिलने पर एक प्रधानाध्यापक को कारण बताओ नोटिस जारी किया। बाकी सात शिक्षकों के वेतन कटौती का आदेश किया गया है।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 02:59 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 02:59 PM (IST)
शिक्षक को बर्खास्तगी का नोटिस, सात का वेतन कटा
शिक्षकों पर कार्रवाई का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। बीएसए व बीईओ ने जिले के ब्रह्मपुर व सरदारनगर विकास खंड के प्राथमिक व उच्‍च प्राथमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। बिना  सूचना के एक वर्ष से चिकित्सा अवकाश पर गए सहायक अध्यापक की सेवा समाप्ति व दूसरे विद्यालय में कमियां मिलने पर एक प्रधानाध्यापक को कारण बताओ नोटिस जारी किया।  अनुपस्थित मिलने पर छह शिक्षक, एक प्रधानाचार्य व चार शिक्षामित्रों के एक दिन के वेतन की कटौती की गई।

ड्रेस वितरण न करने पर नोटिस

पूर्व माध्यमिक विद्यालय सरदारनगर में ड्रेस का वितरण नहीं होने पर  बीएसए बीएन सिंह ने प्रधानाध्यापक राममिलन को कारण बताओ नोटिस जारी किया। इसके बाद बीएसए ब्रह्मपुर ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय माईघिर पोखर व कंपोजिट विद्यालय शिवपुर पहुंचे। यहां प्रधानाध्यापक सुधीर कुमार यादव, शिक्षामित्र नीलम गौड़, सहायक अध्यापक सुधीर कुमार मौर्य, सहायक अध्यापक राधना अनुपस्थित मिलीं। इनके एक-एक दिन के वेतन की कटौती की गई।  प्राथमिक विद्यालय रोहा में सहायक अध्यापक अरूणेंद्र रावत बिना सूचना के एक वर्ष से चिकित्सा अवकाश पर मिले, जिन्हें बीएसए ने सेवा समाप्ति का नोटिस दिया।   बीईओ ब्रह्मपुर उदयभान कुशवाहा ने प्राथमिक विद्यालय सिहोड़वा में अनुपस्थित मिलने पर शिक्षामित्र अनीता, सोना देवी, सुषमा पांडेय व सहायक अध्यापक विभा ङ्क्षसह व नीलिमा यादव के एक-एक दिन के वेतन कटौती की संस्तुति की।

फर्जी प्रमाण पत्र पर नौकरी कर रहे तीन परिषदीय शिक्षक बर्खास्त, होगी वसूली

जांच में प्रमाणपत्र फर्जी पाए जाने पर बीएसए ने तीन और शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया। बर्खास्त तीनों शिक्षकों के विरुद्ध विभाग एफआइआर दर्ज कराकर वेतन रिकवरी की कार्रवाई करेगा।

बर्खास्त ओमप्रकाश मिश्र पुत्र श्याम लाल मिश्र की तैनाती सरदारनगर स्थित खैराबाद प्राइमरी स्कूल में 1996 में सहायक अध्यापक के रूप में हुई थी। जांच में ओमप्रकाश के हाईस्कूल और इंटर के अंकपत्र फर्जी मिले। प्राथमिक स्कूल सुअरज प्रथम के प्रधानाध्यापक नरेंद्र देव पांडेय ने बीए द्वितीय वर्ष के अंकपत्र में हेराफेरी कर अंक बढ़ा लिए थे। पूर्व माध्यमिक स्कूल ककरही में तैनात शिक्षिका साधना देवी के हाईस्कूल, इंटर व बीटीसी के अंकपत्र फर्जी मिले। वह 1996 से नौकरी कर रही थीं। बीएसए बीएन ङ्क्षसह ने बताया कि जांच में प्रमाण पत्र फर्जी मिलने पर तीनों शिक्षकों को बुधवार को बर्खास्त कर दिया गया। इन पर एफआइआर दर्ज कराकर वेतन रिकवरी की कार्रवाई होगी।

chat bot
आपका साथी