UP Bord: वेबसाइट ही नहीं यहां से भी अनुक्रमांक ले सकेंगे हाई स्‍कूल के छात्र

यूपी बोर्ड के परीक्षार्थी अब अपना अनुक्रमांक सिर्फ वेबसाइट से ही नहीं बल्कि स्कूलों से भी जान सकेंगे ताकि परीक्षाफल घोषित होने के बाद वह अपना परिणाम आनलाइन देख सकें। बोर्ड सभी स्कूलों को छात्रों के अनुक्रमांक पहले की उपलब्ध करा चुका है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 01:50 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 01:50 PM (IST)
UP Bord: वेबसाइट ही नहीं यहां से भी अनुक्रमांक ले सकेंगे हाई स्‍कूल के छात्र
यूपी बोर्ड के छात्र वेबसाइट ही नहीं स्‍कूल से भी अनुक्रमांक ले सकेंगे। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। यूपी बोर्ड के परीक्षार्थी अब अपना अनुक्रमांक सिर्फ वेबसाइट से ही नहीं बल्कि स्कूलों से भी जान सकेंगे, ताकि परीक्षाफल घोषित होने के बाद वह अपना परिणाम आनलाइन देख सकें। बोर्ड सभी स्कूलों को छात्रों के अनुक्रमांक पहले की उपलब्ध करा चुका है। छात्रों की सुविधा के लिए बोर्ड वेबसाइट पर भी अनुक्रमांक जानने की सुविधा दे चुका है।

शीघ्र घोष‍ित होगा 10वीं के छात्रों के परिणाम

बोर्ड पहले 10वीं के छात्रों के परिणाम घोषित करने के संकेत दिए हैं। इसी को ध्यान में रखकर बोर्ड ने गत 10 जुलाई को 10वीं के छात्रों के लिए अनुक्रमांक डाउनलोड करने के लिए ल‍िंक एक्टिव किया, ताकि इसके जरिए छात्र अपना रिजल्ट देख सकें।

अनुक्रमांक जानने के लिए बोर्ड पहले ही कर चुका है ल‍िंक एक्टिव

कोरोना की दूसरी लहर के चहते बोर्ड ने पहले परीक्षाएं स्थगित की और फिर बाद में रद कर दी थी। हाईस्कूल व इंटर की बोर्ड परीक्षाओं के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति की घोषणा की गई। इनमें से हाईस्कूल का रिजल्ट ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया के अनुसार विद्यार्थियों के नतीजे उनके नौवीं कक्षा की परीक्षाओं और 10वीं कक्षा की प्री-बोर्ड के अंकों के आधार पर तैयार किए जाने की घोषणा की गई थी। जिसके लिए स्कूलों से नंबर मांगें गऐ थे। बोर्ड के निर्देश पर स्कूलों ने मांगें गए नंबर बोर्ड द्वारा खोले गए पोर्टल पर निर्धारित तिथि के अंदर अपलोड किए।

जनपद में पंजीकृत छात्र-छात्राओं की संख्या

जनपद में कुल स्कूल: 485

हाईस्कूल : 74737

संस्थागत: 74490

व्यक्तिगत: 0247

इंटरमीडिएट: 67569

संस्थागत: 66176

व्यक्तिगत: 1393

परीक्षाफल घोषित करने की तैयारी चल रही है। छात्रों को रिजल्ट जानने में किसी तरह की कोई परेशानी हो इसलिए बोर्ड ने न सिर्फ वेबसाइट पर अनुक्रमांक जाने के लिए ल‍िंक एक्टिव कर दिया है बल्कि स्कूलों को भी पहले ही अनुक्रमांक उपलब्ध करा दिया गया है। छात्र अपनी सुविधानुसार अनुक्रमांक प्राप्त कर आनलाइन रिजल्ट देख सकेंगे। - ज्ञानेंद्र प्रताप स‍िंह भदौरिया, डीआइओएस।

chat bot
आपका साथी