994 परिवारों में नहीं बना एक भी गोल्डन कार्ड

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्थित मीटिग हाल में स्वास्थ्य कर्मियों की बैठक आयोजित हुई। जिसमें सरकार की ओर से चल रही स्वास्थ्य संबंधित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की गई। आयुष्मान भारत योजना में अब तक 994 ऐसे परिवार जिनका नाम पात्रता सूची में होने के बाद एक भी कार्ड न बनने की चर्चा मुख्य केंद्र बिदु में शामिल रही।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 09:30 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 09:30 PM (IST)
994 परिवारों में नहीं बना एक भी गोल्डन कार्ड
994 परिवारों में नहीं बना एक भी गोल्डन कार्ड

सिद्धार्थनगर : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्थित मीटिग हाल में स्वास्थ्य कर्मियों की बैठक आयोजित हुई। जिसमें सरकार की ओर से चल रही स्वास्थ्य संबंधित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की गई। आयुष्मान भारत योजना में अब तक 994 ऐसे परिवार जिनका नाम पात्रता सूची में होने के बाद एक भी कार्ड न बनने की चर्चा मुख्य केंद्र बिदु में शामिल रही। सभी कर्मियों को निर्देशित किया गया कि विशेष अभियान चल रहा है, ऐसी व्यवस्था बनाएं, कि इन परिवारों में कम से कम एक सदस्य का गोल्डन कार्ड अवश्य बन जाए।

बैठक में अधीक्षक डा. बीके वैद्य ने कहा कि सभी लोग बाल स्वास्थ्य पोषण माह अभियान पर विशेष ध्यान दें, जिसमें 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन की खुराक देनी है। इनमें 9 से 12 माह तक के बच्चों को आधा चम्मच, 12 से 24 माह तथा दो से पांच वर्ष तक के बच्चों को एक-एक चम्मच दवा देनी है। कन्या सुमंगला योजना में दो किस्त का पैसा स्वास्थ्य विभाग की ओर से दिया जाता है। इसमें एक जन्म के समय और दूसरा एक वर्ष पूरा होने पर टीका लगने के बाद। ऐसे जो भी पात्र हों, उनका समय से आवेदन करा लें।

चिकित्साधिकारी डा. संजय गुप्ता ने कहा कि मीजल्स रूबेला पर चर्चा करते हुए कर्मियों को प्रशिक्षित किया। कहा कि यदि किसी को खसरे से संबंधित शिकायत तो ऐसे लोगों चिह्नित करें। समय से इनका टीकाकरण होना चाहिए। जिन लोगों को कोविड की पहली डोज लग गई है और दूसरी डोज का समय पूरा हो गया है, ऐसे लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित कराएं।

बैठक में नियमित टीकाकरण, प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना, विश्व हेपेटाइटिस दिवस आदि कार्यक्रमों पर जरूरी निर्देश दिए गए। ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक अनिल यादव, ओम प्रकाश त्रिपाठी, शिव शंकर वरूण, आफताब आलम, विनय यादव, दिनेश श्रीवास्तव, राम तीरथ चौधरी, आकांक्षा, मंजू सिंह, रीता भगत, रीना तिवारी, नंदावती मौर्या, मोनिका वर्मा, सीमा यादव आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी