Coronavirus In Gorakhpur: चार हजार की जांच में एक भी संक्रमित नहीं, ज‍िले में अब केवल 32 सक्रिय मरीज

Coronavirus In Gorakhpur गोरखपुर में दूसरी लहर में इस माह दूसरी बार 24 घंटे में रविवार को कोई संक्रमित नहीं मिला है जबकि लगभग चार हजार नमूनों की जांच की गई। इसके पहले 21 जुलाई को भी 4500 नमूनों की जांच हुई थी जिसमें संक्रमितों की संख्या शून्य थी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 12:03 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 12:03 PM (IST)
Coronavirus In Gorakhpur: चार हजार की जांच में एक भी संक्रमित नहीं, ज‍िले में अब केवल 32 सक्रिय मरीज
गोरखपुर में कोरोना वायरस के केस लगातार कम हो रहे हैं। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण अब जिले से विदा होता दिख रहा है। दूसरी लहर में इस माह दूसरी बार 24 घंटे में रविवार को कोई संक्रमित नहीं मिला है, जबकि लगभग चार हजार नमूनों की जांच की गई। इसके पहले 21 जुलाई को भी 4500 नमूनों की जांच हुई थी, जिसमें संक्रमितों की संख्या शून्य थी। कोरोना से होने वाली मौतें भी थम गई हैं। इससे स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है।

दूसरी लहर में दोबारा संक्रमितों की संख्या शून्य आई

सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने बताया कि जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 59354 हो गई है। जिसमें 58475 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। 847 की मौत हो चुकी है। 32 सक्रिय मरीज हैं। उन्होंने बचाव की अपील करते हुए कहा कि कोरोना पर नियंत्रण बचाव के उपायों के चलते ही हुआ है। इसलिए सभी लोग शारीरिक दूरी का पालन करें और मास्क जरूर लगाएं। भीड़ में जाने से बचें।

70 से अधिक बूथों पर शुरू हुआ टीकाकरण

उधर, कोविड टीकाकरण अभियान में सोमवार को 70 से अधिक बूथों पर टीकाकरण शुरू हो गया है। हर बूथ पर लंबी लाइन लगी हुई है। उत्सव व उल्लास का माहौल है। लोग लाइन में लगकर अपनी बारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं। टीकाकरण सुबह 10 बजे से शुरू हुआ। वैक्सीन की कमी के संकट से जृूझ रहे स्वास्थ्य विभाग को रविवार को 25 हजार से अधिक डोज मिल गई है। इसलिए बड़े पैमाने पर टीकाकरण शुरू हो गया है। हालांकि अभी इतनी वैक्सीन नहीं मिल पा रही है कि कलस्टर अभियान चल सके। सात ब्लाकों में चल रहे कलस्टर अभियान को पिछले सप्ताह से रोक दिया गया है।

हालांकि ब्लाक मुख्यालयों पर टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। हर बूथ के गेट पर दो सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। वे लोगों का परिचय पत्र देखकर अंदर प्रवेश दे रहे हैं। वहां सत्यापन के बाद टीकाकरण किया जा रहा है। टीका लगाने के बाद लोगों को 30 मिनट आब्जर्वेशन कक्ष में बैठाया जा रहा हैॅ। डाक्टर व इमरजेंसी दवाओं की किट हर बूथ पर उपलब्ध है। अभी तक किसी की तबीयत खराब नहीं हुई है।

chat bot
आपका साथी