त्‍योहारी सीजन में ट्रेनों में नहीं लगेंगे पेंट्रीकार, उनकी जगर लगाए जाएंगे स्लीपर कोच

दीपावली और छठ पर्व में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने नायाब तरीका खोज निकाला है। कोरोना के चलते अधिकतर ट्रेनों से पेंट्रीकार हटा ली गई है। जिन ट्रेनों में पेंट्रीकार लग रही है अब त्योहारों में उन्हें हटाया जा रहा है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 05:30 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 05:30 PM (IST)
त्‍योहारी सीजन में ट्रेनों में नहीं लगेंगे पेंट्रीकार, उनकी जगर लगाए जाएंगे स्लीपर कोच
रेलकर्मियों के वेतन से नहीं होगी कोआपरेटिव बैंक के ऋण की कटौती। प्रतीकात्‍म फोटो

गोखपुर, जागरण संवाददाता। दीपावली और छठ पर्व में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने नायाब तरीका खोज निकाला है। कोरोना के चलते अधिकतर ट्रेनों से पेंट्रीकार हटा ली गई है। जिन ट्रेनों में पेंट्रीकार लग रही है, अब त्योहारों में उन्हें हटाया जा रहा है।

यात्रियों की भीड व्‍यवस्थिति करने को लिया गया फैसला

ताकि, लोगों को बर्थ मिल सके और यात्रियों की भीड़ व्यवस्थित की जा सके। फिलहाल, पूवोत्तर रेलवे प्रशासन ने गोरखपुर से सप्ताह में तीन दिन चलने वाली कोचीन एक्सप्रेस में पेट्रीकार की जगह शयनयान श्रेणी के (स्लीपर) कोच लगाने की योजना तैयार कर ली है। 31 अक्टूबर से ट्रेन में पेंट्रीकार की जगह स्लीपर के दो-दो कोच लगने लगेंगे। इसके बाद इन ट्रेन को कुल 22 कोच मिल जाएंगे।

16 पूजा स्‍पोशल ट्रेनों को संचालित करने की हुई है घोषणा

हालांकि, गोरखपुर सहित पूर्वोत्तर रेलवे के विभिन्न स्टेशनों से 16 पूजा स्पेशल ट्रेनों को संचालित करने की घोषणा हो चुकी है। पूजा स्पेशल ट्रेनें चलने भी लगी हैं। इसके बाद भी यात्रियों की भीड़ कम होने का नाम नहीं ले रही। दिल्ली से आने वाली रुटीन स्पेशल ट्रेनें पहले से ही फुल चल रही है।

दिल्‍ली से आने वाली ट्रेनों में नहीं मिल रहा टिकट

वैशाली और गोरखधाम सहित अधिकतर ट्रेनों में नो रूम (टिकटों की बुकिंग बंद) की स्थिति बनी है। नई पूजा स्पेशल भी पूरी तरह भर गई हैं। उनमें भी कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है। प्रवासी परेशान हैं। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार दीपावली और छठ पर्व में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए गोरखपुर से चलने वाली तीन कोचीन एक्सप्रेस में पेंट्रीकार की जगह स्लीपर के अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे। कोच लगाने की तिथियों की घोषणा भी हो चुकी हैं। इन ट्रेनों में अति आधुनिक लिंकहाफमैन बुश (एलएचबी) कोच लगाए जाएंगे। इन कोचों के लगने से यात्रियों को झटके भी नहीं लगेंगे।

इन ट्रेनों से हटेंगी पेंट्रीकार, लगेंगे स्लीपर के दो-दो कोच

- 02511/02512 गोरखपुर-कोचिवेली-गोरखपुर स्पेशल में 31 अक्टूबर से 01 दिसम्बर तक।

- 02589/02590 गोरखपुर-सिकन्दराबाद-गोरखपुर स्पेशल में 03 से 25 नवम्बर तक।

- 02591/02591 गोरखपुर-यशवंतपुर-गोरखपुर स्पेशल में 06 से 29 नवंबर तक।

chat bot
आपका साथी