पूर्वोत्तर रेलवे ने न्यू माडिफाइड गुड्स वैगन से बांग्लादेश भेजा 100 वाहन

पूर्वोत्‍तर रेलवे ने न्यू माडिफाइड गुड्स वैगन (एनएमजी) से दूसरे देशाेें में भी सामन भेजने की शुरुआत कर दी है। भारत में निर्मित वाहनों को बांग्लादेश तक भेजने लगा है। वित्तीय वर्ष 2021-22 में इज्जतनगर मंडल के हल्दीरोड स्टेशन से बांग्लादेश के बेनापोल के लिए 100 वाहन भेजे गए हैं।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 10:30 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 10:30 AM (IST)
पूर्वोत्तर रेलवे ने न्यू माडिफाइड गुड्स वैगन से बांग्लादेश भेजा 100 वाहन
पूर्वोत्तर रेलवे ने न्यू माडिफाइड गुड्स वैगन से बांग्लादेश भेजा 100 वाहन। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। न्यू माडिफाइड गुड्स वैगन (एनएमजी) से भारतीय रेलवे स्तर पर आटोमोबाइल्स की ढुलाई और तेज हो गई है। अब तो पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन भारत में निर्मित वाहनों को बांग्लादेश तक भेजने लगा है। वित्तीय वर्ष 2021-22 में इज्जतनगर मंडल के हल्दीरोड स्टेशन से बांग्लादेश के बेनापोल के लिए 100 वाहन भेजे गए हैं। माल लदान से पूर्वोत्तर रेलवे को 1659486 रुपये की आमदनी हुई है।

बिजनेश डेवलपमेंट यूनिट का किया गया है गठन

वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी चंद्र प्रकाश चौहान के अनुसार 26 जनवरी 2021 को भी हल्दीरोड से बंग्लादेश के बेनापोल के लिए 100 वाहन भेजे गए थे महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी के नेतृत्व में माल ढुलाई के प्रति उद्योगपतियों, व्यवसाइयों और किसानों को जागरूक करने के लिए बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट का गठन किया गया है। यूनिट की पहल से माल ढुलाई में लगातार वृद्धि हो रही है।

इज्‍जतनगर यांत्रिक कारखाने में ढुलाई के लिए तैयार हो रहा विशेष वैगन

अब तो किसान एक्सप्रेस भी चलने लगी है। गोरखपुर और इज्जतनगर स्थित यांत्रिक कारखाने में पुराने कोचों से आटोमोबाइल्स की ढुलाई के लिए एनएमजी और किसान एक्सप्रेस के लिए वैगन तैयार किए जा रहे हैं।

880 श्रद्धालुओं को लेकर रवाना होगी भारत दर्शन यात्रा ट्रेन

ज्‍येर्तिलिंग दर्शन के लिए रवाना हुई ट्रेन

गोरखपुर : पूर्वांचल के करीब 880 श्रद्धालुओं को लेकर भारत दर्शन यात्रा ट्रेन 15 अक्टूबर को रात 12.05 बजे गोरखपुर जंक्शन से रवाना हो जाएगी। इस ट्रेन में स्लीपर क्लास के 12 कोच लगे हैं। चार ज्योतिर्लिंग दर्शन कराने के बाद यह ट्रेन 24 अक्टूबर को वापस आ जाएगी। ट्रेन इंडियन रेलवे कैटरिंह एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) की निगरानी में चलाई जा रही है।

500 नगरों में विकसित होंगे मल्टी माडल कार्गो टर्मिनल

पूर्वोत्तर रेलवे के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी चंद्र प्रकाश चौहान के अनुसार रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को मीडिया से बातचीत में प्रधानमंत्री के मिशन गति शक्ति पर विस्तार से प्रकाश डाला। रेलमंत्री ने बताया कि देश के 500 नगरों में मल्टी माडल कार्गो टर्मिनल विकसित किए जाएंगे।साथ ही मल्टी माडल पैसेंजर कनेक्टिविटी पर भी जोर दिया जाएगा। मिशन गति शक्ति के तहत देश में कम लागत में अधिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकेंगी। कार्य भी गुणवत्ता के साथ पूरे होंगे। लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में रेलवे का योगदान महत्वपूर्ण है। इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी