आक्सीजन व दवाओं की उपलब्धता को लेकर अपर मुख्य सचिव ने दिए निर्देश

कोविड अस्पताल एलटू के निरीक्षण में सीएमएस एवं पैरामेडिकल स्टाफ तथा चिकित्सकों से वार्ता कर संक्रमित मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की। आक्सीजन व जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता की जानकारी ली और बेहतर सुविधाओं के लिए निर्देशित किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 06:28 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 06:28 AM (IST)
आक्सीजन व दवाओं की उपलब्धता को लेकर अपर मुख्य सचिव ने दिए निर्देश
आक्सीजन व दवाओं की उपलब्धता को लेकर अपर मुख्य सचिव ने दिए निर्देश

महराजगंज: कोरोना संक्रमण को लेकर शासन द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारी एवं अपर मुख्य सचिव नागरिक सुरक्षा एवं राजनैतिक पेंशन राजन शुक्ला ने सोमवार को महराजगंज के कोविड एलटू, केएमसी अस्पताल व मिठौरा ब्लाक के बड़हरामीर में कोविड कैंप का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया। कहा कि अस्पतालों में आक्सीजन व दवाइयां हर हाल में उपलब्ध रहनी चाहिए। कोरोना के मरीजों के इलाज में जो डाक्टर व स्वाथ्यकर्मी लगे हैं, उन्हें समय-समय पर प्रशिक्षित भी करें।

कोविड अस्पताल एलटू के निरीक्षण में सीएमएस एवं पैरामेडिकल स्टाफ तथा चिकित्सकों से वार्ता कर संक्रमित मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की। आक्सीजन व जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता की जानकारी ली और बेहतर सुविधाओं के लिए निर्देशित किया। संयुक्त हास्पिटल के निरीक्षण में शबाना की नवजात शिशु की संक्रमण के कारण आइसीयू में भर्ती होने की रिपोर्ट तलब की। मिठौरा ब्लाक क्षेत्र के ग्राम सभा बडहरामीर में निगरानी समिति, आरआरटी टीम व स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना सैंपलिग तथा दवा वितरण कैंप का निरीक्षण किया। यहां पर सोमवार को कोरोना की कुल 24 जांच की गई थी, जिसमें कोई भी संक्रमित नहीं पाया गया। मुख्यालय में स्थापित कोविड कंट्रोल रूम के निरीक्षण में लैंडलाइन व मोबाइल नंबरों से होम आइसोलेशन में रहने वाले संक्रमित मरीजों की स्थिति व आरआरटी टीम द्वारा दवा किट वितरण की पूरी जानकारी ली गई। डीएम डा. उज्ज्वल कुमार, मुख्य विकास अधिकारी गौरव सिंह सोगरवाल, एडीएम कुंज बिहारी अग्रवाल,अपर एसडीएम अविनाश कुमार, सीएमएस डा. एके राय, डा.एवी त्रिपाठी, डा.राकेश कुमार, डा.अरविद मिश्रा, डा.वीरेंद्र मिश्रा आदि उपस्थित रहे।

लक्षण दिखते ही चिकित्सक से सलाह ले शुरू कराएं इलाज

कोरोना संक्रमण काल में मास्क एवं सामाजिक दूरी का पालन करने के साथ-साथ सतर्कता भी बहुत जरूरी है। कोरोना संक्रमण के लक्षणों को देखें तो सबसे पहले बुखार, खांसी, नाक से पानी बहना,शरीर में धब्बे, आंख में लालिमा, पेट दर्द, उल्टी, दस्त आज के दिनों में दिख रहा है। इस तरह का अगर लक्षण दिखाई देता है तो प्रारंभिक अवस्था में ही चिकित्सक से संपर्क कर इसका उपचार शुरू करें। इसे सामान्य रूप से न लें। केएमसी अस्पताल के वरिष्ठ हृदय रोग एवं कोविड विशेषज्ञ डा.एसएम रफीक ने बताया कि लापरवाही करने से दिक्कत बढ़ जा रही है। यदि इन लक्षणों में कोरोना पाजिटिव पाए जाते हैं तो देरी करने पर फेफड़े में इंफेक्शन बढ़ जा रहा है। यदि फेफड़े में इंफेक्शन 50 फीसद से ऊपर हो जाता है तब तकलीफ बढ़ रही है। इसलिए सतर्कता के साथ कोई भी लक्षण है तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें। साथ ही नियमित रूप से भाप का सेवन करें। भाप में सोंठ डालकर लेने से लाभ होगा और इससे गले की दिक्कत में भी आराम आएगा। दिन में कई बार हाथ साफ करें। हाथ की सफाई में साबुन से कम से कम पांच मिनट तक हैंडवाश करना जरूरी है। गरम पानी दिन भर पीने में प्रयास करें। इस तरह के बचाव के तरीकों से संक्रमण से बचाव कर सकते हैं। हमेशा मास्क लगाएं तथा शारीरिक दूरी का पालन करें। सुबह में योग एवं प्राणायाम करें, इससे लाभ होगा।

chat bot
आपका साथी