अगले माह दवा की थोक दुकानों पर मिलने लगेगी कोरोना की वैक्सीन, इतने रुपये में लगेगी दोनो डोज

स्वास्थ्य विभाग ने नर्सिंग होम को कोरोना से बचाव का टीका देना बंद कर दिया है। अब नर्सिंग होम को टीका सीधे कंपनी या थोक में वैक्सीन बेचने वाले दुकानदारों से खरीदना पड़ेगा। निजी क्षेत्र में कोरोना से बचाव के टीके जून महीने में आने की उम्मीद है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 01:30 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 07:45 PM (IST)
अगले माह दवा की थोक दुकानों पर मिलने लगेगी कोरोना की वैक्सीन, इतने रुपये में लगेगी दोनो डोज
अगले महीने से कोरोना की वैक्‍सीन खुले बाजार में आ जाएगी। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना से बचाव का टीका लगवाने के लिए परेशान नागरिकों के लिए राहत भरी खबर है। अगले महीने से दवा की थोक दुकानों पर कोरोना की वैक्सीन बिकने लगेगी। नर्सिंग होम संचालक कंपनियाें से सीधे स्पूतनिक, कोविशील्ड और कोवैक्सीन मंगा सकेंगे। नर्सिंग होम में एक डोज के 850 रुपये देने होंगे। यानी दो डोज के 17 सौ रुपये लगेंगे। तारामंडल स्थित शाही ग्लोबल हास्पिटल ने कोविशील्ड के लिए कंपनी को आर्डर भी दे दिया है। अगले हफ्ते टीका आने की संभावना है।

नर्सिंग होम में भी लगेगा कोरोना से बचाव का टीका, 17 सौ रुपये में लगेगी दोनों डोज

स्वास्थ्य विभाग ने नर्सिंग होम को कोरोना से बचाव का टीका देना बंद कर दिया है। अब नर्सिंग होम को टीका सीधे कंपनी या थोक में वैक्सीन बेचने वाले दुकानदारों से खरीदना पड़ेगा। दुकानदारों का कहना है कि निजी क्षेत्र में कोरोना से बचाव के टीके जून महीने में आने की उम्मीद है।

पिछले महीने तक 250 रुपये में निजी अस्पतालों में लग रहा था बचाव का टीका

16 जनवरी को कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण महाअभियान शुरू किया गया है। पहले चरण में फ्रंटलाइन वर्कर को टीका लगाया गया था। इसके बाद बुजुर्गों और 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के बीमार लोगों को टीका लगाया गया। इस बीच लोगों की सहूलियत के लिए शासन ने कुछ नर्सिंग होम में भी टीकाकरण की व्यवस्था करा दी। प्रति टीका 250 रुपये निर्धारित किए गए थे। बाद में टीका कम आना हुआ तो धीरे-धीरे नर्सिंग होम की संख्या कम कर दी गई। अब नर्सिंग होम को टीका देने पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा सुधाकर पांडेय ने बताया कि आने वाले दिनों में नर्सिंग होम संचालक कंपनियों से सीधे संपर्क कर टीका मंगवा सकेंगे। टीकाकरण की पूरी व्यवस्था पर स्वास्थ्य विभाग की नजर रहेगी। सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण और तेज किया जा रहा है।

स्पूतनिक भी आएगी

दवा विक्रेता समिति के अध्यक्ष योगेंद्र नाथ दुबे ने बताया कि राष्ट्रीय नेतृत्व टीके की उपलब्धता पर नजर रखे है। अगले महीने कोविशील्ड और कोवैक्सीन के साथ ही रूस में निर्मित स्पूतनिक वैक्सीन भी आने की उम्मीद है। शहर में टीका बेचने वाले व्यापारियों के पास पर्याप्त टीका रखने की जगह है। साथ ही कोल्ड चेन मेंटेन करने की भी अच्छी व्यवस्था है। स्पूतनिक टीके के एक डोज की कीमत जीएसटी सहित 995 रुपये है।

अगल सप्ताह लगेगा टीका

शाही ग्लोबल हास्पिटल के डायरेक्टर डा. शिवशंकर शाही ने बताया कि कोरोना से बचाव का टीका कोविशील्ड उनके अस्पताल पर अगले सप्ताह आ जाएगा। सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया ने अस्पताल में टीकाकरण की अनुमति दे दी है। सोमवार को कंपनी के खाते में रुपये भेज दिए जाएंगे। कहा कि टीके के एक डोज की कीमत 850 रुपये है। दोनों डोज 17 सौ रुपये में लगेंगे। कहा कि अस्पताल में कोल्ड चेन मेंटेन करने की पूरी व्यवस्था है। टीके की बुकिंग शुरू हो गई है। एक डोज लगवाने वालों का बचा हुए एक डोज बुक किया जा रहा है।

युवाओं के लिए आ रही 39 हजार डोज

सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने बताया कि 18 से 44 वर्ष तक के युवाओं के लिए 39 हजार डोज टीका आ रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम टीका ले आने के लिए लखनऊ जा चुकी है। 45 वर्ष से ज्यादा आयु वालों के लिए 19 हजार डोज टीका आ रहा है। जिले में अभी 15 हजार से ज्यादा डोज का स्टाक है। सोमवार से टीकाकरण में तेजी आएगी।

chat bot
आपका साथी