भोजपुरी गीतों से विदेशिया पर चढ़ा पूर्वांचल का रंग, लोगों को खूब भाया नाटक में गीतों का प्रयोग Gorakhpur News

गोरखपुर महोत्सव में मुक्ताकाशीय मंच पर मानवेंद्र त्रिपाठी के निर्देशन और लोक गायक राकेश श्रीवास्तव के संगीत निर्देशन में कलाकारों ने बेहतरीन अभिनय से नाटक को जीवंत बना दिया। नाटक की शुरुआत नट-नटी द्वारा संगीतमय मंगलाचरण से हुई।

By Edited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 05:50 PM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 08:52 PM (IST)
भोजपुरी गीतों से विदेशिया पर चढ़ा पूर्वांचल का रंग, लोगों को खूब भाया नाटक में गीतों का प्रयोग Gorakhpur News
गोरखपुर महोत्सव के तहत मुक्ताकाशीय मंच पर नाटक विदेशिया का मंचन करते कलाकार। जागरण

गोरखपुर, जेएनएन : भोजपुरी के शेक्सपियर कहे जाने वाले भिखारी ठाकुर की कृति विदेशिया का मंचन हो और उसमें संगीत के नाम पर भोजपुरी गीतों की पेशगी हो तो कलाकार महफिल लूट ही लेंगे, इसपर शायद ही किसी को संदेह हो। गोरखपुर महोत्सव में मुक्ताकाशीय मंच पर नाटक के मंचन के दौरान कुछ ऐसा ही हुआ और दर्शक झूम उठे। मानवेंद्र त्रिपाठी के निर्देशन और लोक गायक राकेश श्रीवास्तव के संगीत निर्देशन में कलाकारों ने बेहतरीन अभिनय से नाटक को जीवंत बना दिया। नाटक की शुरुआत नट-नटी द्वारा संगीतमय मंगलाचरण से हुई। उसके बाद दिखाया गया कि नायक विदेशी अपनी नई नवेली दुल्हन को छोड़कर कमाने के लिए कलकत्ता जाता है। पत्नी प्यारी उसको बहुत मनाती है, लेकिन वह उसके साथ छल करके कलकत्ता तो जाता ही है, वहां जाकर दूसरी शादी भी कर लेता है। इधर पति वियोग में पत्नी प्यारी तड़पती है। एक दिन प्यारी की मुलाकात बटोही से होती है, प्यारी उससे अपना सारा दुख-दर्द बताती है। प्यारी के बात सुन बटोही विदेशी को खोजने कलकत्ता जाता है, वहां जब तलाशी पूरी होती तो वह विदेशी को मनाकर उसे गांव भेजता है। विदेशी के पीछे-पीछे उसकी दूसरी पत्नी भी गांव पहुंच जाती है। नाटक का अंत सुखद होता है। अपनी दोनों पत्नियों के साथ विदेशी नए जीवन की शुरुआत करता है।

इनके अभिनय ने जीता दिल

पिंटू प्रीतम, विभा सिंह, पवन पंछी, साधना चतुर्वेदी, अवंतिका दुबे, बंटी बाबा, अहमद अली, नीलू, पवन कुमार, नवीन वर्मा, नवीन तिवारी, अंशिका सिंह, पूजा निषाद, अन्नू निषाद, रुचिका गौड़, नुपुर सरकारी, ज्योत्सना, स्वीटी, विजय शंकर विश्वकर्मा, स्नेह लाता, तन्नू, अविका, उर्वशी, ऐश्वर्या, प्रदीप सिंह, आकांक्षा।

नाटक के जरिये दिया कोरोना से बचाव का संदेश

गोरखपुर महोत्सव के दूसरे दिन यूथ पावर एसोसिएशन के कलाकारों ने गोरखनाथ मंदिर परिसर, चेतना तिराहे, चंपा देवी पार्क एवं नौका विहार व्यू प्वाइंट पर कोरोना जनजागरूकता नुक्कड़ नाटक किया। कलाकारों ने 'दो गज की दूरी मास्क है जरूरी, जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं आदि स्लोगन के साथ लोगों को जागरूक किया। लोगों ने नुक्कड़ नाटक कर रही टीम के कलाकारों के अभिनय कौशल के उत्साहवर्धन के लिए तालियां बजाकर सराहना की। यूथ पावर एसोसिएशन के अध्यक्ष शिव प्रसाद शुक्ला ने कहा कि कोरोना काल में हम सभी को सजग रहने की बहुत जरूरत है।

chat bot
आपका साथी