कुश्ती, एथलेटिक और वेट लिफ्टिंग का हब बनेगा, मिलेंंगी नौकरियां NER

प्रस्ताव के तहत सैयद मोदी रेलवे स्टेडियम गोरखपुर में कुश्ती लखनऊ में वेट लिफ्टिंग और इज्ज्तनगर में एथलेटिक का सेंटर बनेगा। सेंटर में ट्रायल के आधार पर अधिकतम 20 खिलाडिय़ों का चयन किया जाएगा। जिसमें 25 फीसद रेलकर्मियों के बच्‍‍चे शामिल होंगे।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 12:40 PM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 07:22 PM (IST)
कुश्ती, एथलेटिक और वेट लिफ्टिंग का हब बनेगा, मिलेंंगी नौकरियां NER
पूर्वोत्‍तर रेलवे के संबंध में भारतीय रेल का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। पूर्वोत्तर रेलवे कुश्ती, एथलेटिक और वेट लिफ्टिंग सहित छह खेलों का हब बनेगा।  रेलवे बोर्ड ने भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) को इन तीनों व्यक्तिगत खेलों के लिए पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय गोरखपुर सहित विभिन्न स्टेडियमों में  खेलो इंडिया का सेंटर बनाने का प्रस्ताव भेजा है। इसके अलावा बोर्ड ने टीम गेम (समूह खेल) के लिए कबड्डी, वालीबाल और क्रिकेट का भी प्रस्ताव तैयार कर लिया है। उसे भी जल्द ही साई को सौंप देगा। साई की तरफ से हरी झंडी मिलते ही पूर्वोत्तर रेलवे के खेल मैदानों में खेलों इंडिया के सेंटर स्थापित हो जाएंगे। रेलवे में इससे लोगों को नौकरियां भी मिलेंगी। रेलवे में खेल कोटा के तहत खिलाडि़यों को रेलवे में नौकरी मिलती है।

गोरखपुर, लखनऊ व इज्जतनगर में बनेगा खेलो इंडिया का सेंटर

प्रस्ताव के तहत सैयद मोदी रेलवे स्टेडियम गोरखपुर में कुश्ती, लखनऊ में वेट लिफ्टिंग और इज्ज्तनगर में एथलेटिक का सेंटर बनेगा। सेंटर में ट्रायल के आधार पर अधिकतम 20 खिलाडिय़ों का चयन किया जाएगा। जिसमें 25 फीसद रेलकर्मियों के बच्‍‍चे तथा 75 फीसद बाहर के खिलाड़ी शामिल होंगे। सेंटर में साई और रेलवे दोनों मिलकर खिलाडिय़ों को तराशेंगे। खिलाडिय़ों को न सिर्फ उच्‍च स्तरीय प्रशिक्षण मिलेगा, बल्कि उन्हें किट आदि की अतिरिक्त सुविधाएं भी मिलेंगी। खेलो इंडिया सेंटरों के खिलाड़ी साई और रेलवे की तरफ से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग ले सकेंगे।

सामाजिक उत्‍थान के निरंतर काम कर ही रेलवे

पूर्वोत्‍तर रेलवे क्रीड़ा संघ के महासचिव पंकज कुमार सिंह का कहना है कि खेल के माध्यम से सामाजिक उत्थान की दिशा में भी रेलवे निरंतर बेहतर कार्य कर रहा है। पूर्वोत्तर रेलवे के खिलाड़ी हर वर्ष अंतरराष्ट्रीय तथा राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में देश और पूर्वोत्तर रेलवे के लिए पुरस्कार प्राप्त करते हैं। क्षेत्र में खेल के विकास के लिए विभिन्न खेलों के लिए बेहतर आधारभूत संरचना तैयार की गई हैं। जहां राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के कोच के द्वारा प्रशिक्षण दिया जाता है।

chat bot
आपका साथी