India Nepal Relations: नेपाल ने भारतीयों के लिए पैदा की एक और समस्‍या, अब थोपा यह नियम

नेपाल के भैरहवा भंसार कार्यालय में एक नोटिस चस्पा कर बताया गया है कि भारत व अन्य देशों से नेपाल आने-जाने वाले सभी भारतीय एवं पासपोर्ट धारक विदेशी यात्री पांंच हजार नेपाली मुद्रा और पांंच हजार अमेरिकी डॉलर से अधिक लेकर नेपाल नहीं जा सकेंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 21 Feb 2021 07:50 AM (IST) Updated:Mon, 22 Feb 2021 08:41 AM (IST)
India Nepal Relations: नेपाल ने भारतीयों के लिए पैदा की एक और समस्‍या, अब थोपा यह नियम
नेपाल जाने वाले भारतीयों के लिए नेपाल ने नई समस्‍या पैदा कर दी है।

गोरखपुर, जेएनएन। नेपाल सरकार ने भारत व अन्य देशों से नेपाल आने वाले सभी भारतीय और पासपोर्ट धारी विदेशी नागरिकों के लिए यात्रा के दौरान कैश एंड बेयरर की एडवाइजरी जारी की है। नियमों के मुताबिक यात्रा के दौरान यदि कोई भारतीय नागरिक पांच हजार नेपाली रुपये व विदेशी नागरिक पांच हजार डालर से अधिक लेकर नेपाल जाता है तो उसे फार्म भरना पड़ेगा। अन्यथा पकड़े जाने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 

नेपाल के भंसार कार्यालय बेलहिया में नोटिस चस्पा कर दी गई जानकारी

नेपाल के भैरहवा भंसार कार्यालय (बेलहिया) में एक नोटिस चस्पा कर बताया गया है कि भारत व अन्य देशों से नेपाल आने-जाने वाले सभी भारतीय एवं पासपोर्ट धारक विदेशी यात्री पांंच हजार नेपाली मुद्रा और पांंच हजार अमेरिकी डॉलर से अधिक लेकर नेपाल नहीं जा सकेंगे। यदि उनके पास निर्धारित मानक से अधिक धनराशि है तो उन्हें नेपाल प्रवेश के दौरान भंसार कार्यालय मुख्य गेट शाखा में कैश एंड बेयरर फॉर्म में पूरी जानकारी देनी होगी। 

पकड़े गए तो होगी यह कार्रवाई 

भैरहवा भंसार के सूचना अधिकारी तीर्थ पासवान ने बताया कि जल्द ही सीमा पर इस सूचना का बड़ा बोर्ड लगाया जाएगा। इसके लिए अलग से कस्टम कार्यालय पर एक डेस्क की स्थापना की जाएगी। जिससे किसी भी यात्री को नेपाल यात्रा के दौरान परेशानी न हो। उन्होंने बताया कि नेपाल आने वाले सभी विदेशी नागरिकों पर समान रूप से यह नियम लागू होगा। पकड़े जाने पर संपत्ति शुद्धिकरण अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

पेट्रोल खरीदने भारत से नेपाल जा रहे है लोग

नेपाल में पेट्रोल व डीजल की कीमतें कम होने के कारण नेपाल सीमा से सटे लोग नेपाल जाकर पेट्रोल खरीद रहे हैं। भारत और नेपाल में पेट्रेाल की कीमत में करीब 22 रुपए प्रति लीटर का अंतर है। भारतीय सीमा क्षेत्र में डीजल 81.62 व पेट्रोल 89.12 रुपये लीटर पंपों पर बिक रहा है। वहीं सीमा पार नेपाल में डीजल 59.81 रुपये ( नेपाली 95.70 रुपये) व पेट्रोल 70.45 रुपये (112.70 रुपये नेपाली रुपये) में पंपों पर बिक रहे हैं। जिसमें डीजल में 21.81 व पेट्रोल में 18.67 रुपये का अंतर है। 

chat bot
आपका साथी