जर्जर ट्रकों से भेजा जा रहा है नेपाल निर्यात होने वाला सामान

महराजगंज जिले की सोनौली सीमा के रास्ते नेपाल निर्यात होने वाले सामग्रियों को ढोने के लिए जर्जर ट्रकों का प्रयोग किया जा रहा है। इन ट्रकों को मानक के विपरीत सामग्रियों को ओवरलोड़ लाद कस्टम व भंसार की चोरी भी की जा रही है।

Navneet Prakash TripathiPublish:Wed, 01 Dec 2021 08:05 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 08:05 AM (IST)
जर्जर ट्रकों से भेजा जा रहा है नेपाल निर्यात होने वाला सामान
जर्जर ट्रकों से भेजा जा रहा है नेपाल निर्यात होने वाला सामान

गोरखपुर, जागरण सांवाददाता। महराजगंज जिले की सोनौली सीमा के रास्ते नेपाल निर्यात होने वाले सामग्रियों को ढोने के लिए जर्जर ट्रकों का प्रयोग किया जा रहा है। इन ट्रकों को मानक के विपरीत सामग्रियों को ओवरलोड़ लाद कस्टम व भंसार की चोरी भी की जा रही है। गौर करने वाली बात यह है कि यह मानक विहीन ट्रकें सोनौली मुख्य सीमा से की कस्टम, पुलिस, एसएसबी, नेपाल पुलिस, नेपाल ट्रैफिक पुलिस व भंसार कर्मियों के सामने से ही गुजरती हैं। बावजूद इसके जर्जर व ओवरलोड़ ट्रकों का आवागमन निर्वाद रूप से जारी है।

बनी रहती है हादसे की आशंका

ट्रकें रेलवे रैक से आने वाले नमक, लोहा व अन्य नेपाल जाने वाले सामग्रियों को ढोती हैं। ट्रकों के बाड़ी के चद्दर जर्जर हो चुके हैं। सामग्रियों को ओवरलोड़ करने के कारण व एक तरफ खतरनाक तरीके से झुक कर सड़क पर चलते हैं। जिससे कभी भी ट्रक पलटने व हादसे का खतरा बना रहता है। इसके पूर्व राजमार्ग पर नौतनवा के बनैलिया मंदिर चौराहा, महुअवा चौराहा व धौरहरा के पास ट्रकें पलट चुकी हैं। नेपाल के बेलहिया में दो ओवरलोड़ भारतीय ट्रकों में आग लगने की घटनाएं भी हो चुकी हैं।

नेपाल में स्वेच्छा से देते हैं जुर्माना

जर्जर व ओवरलोड़ ट्रकों के चालक नेपाल में स्वेच्छा से जुर्माना देने की एक प्रथा बना चुके हैं। मात्र एक हजार रुपया जुर्माना की रसीद कटाकर वह ओवरलोड़ भाड़े के चार से पांच हजार रुपये भुना रहे हैं। वहीं भारतीय क्षेत्र में पुलिस, कस्टम व उप संभागीय परिवहन विभाग की सेटिंग से कबाड़ व जर्जर ट्रक खुलेआम सामानों को नेपाल ढाेने में लगे हुए हैं।

ओवरलोड़ ट्रकों पर की जाती है कार्रवाई

महराजगंज के एआरटीओ आरसी भारती ने बताया कि ओवरलोड़ वाहनों पर समय-समय पर कार्रवाई की जाती है। बीते 15 दिनों में सोनौली व नौतनवा में दर्जनों ट्रकों पर कार्रवाई की गई है। आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी।

ऊनी वस्त्रों की तस्करी करते एक धंधेबाज हिरासत में

सोनौली कोतवाली के भगवानपुर टोला मदरी में सोमवार रात गश्त के दौरान ऊनी वस्त्रों की तस्करी करते एक धंधेबाज को एसएसबी ने पकड़ लिया। अग्रिम कार्रवाई के लिए कस्टम को सुपुर्द कर दिया गया। एसएसबी उपनिरीक्षक सामू सरदार, कांस्टेबल चंद्रेश्वर दिहिंगिया, कांस्टेबल मंजूनाथ रेड्डी रात्रि गश्त कर रहे थे। इस दौरान साइकिल से एक व्यक्ति गट्ठर लादे नेपाल जाने की फिराक में था। जिसको टीम ने दौड़ाकर पकड़ लिया। तलाशी लेने पर भारत में निर्मित ऊनी वस्त्र बरामद किया गया। पूछताछ में उसने अपना नाम शैलेश साहनी निवासी भगवानपुर के रूप में हुई है।