कोरोना से जंग : बड़ों की लापरवाही बच्‍चों पर पड़ सकती है भारी, टीकाकरण को लेकर लोगाें में दिख रही उदासीनता

कोविड टीकाकरण कराने में आपकी लापरवाही आपके बच्‍चों पर भारी पड सकती है। आपकी वजह से आपका बच्‍चा कोरोना से प्रभावित हो सकता है और संक्रमण की रोकथाम के लिए चल रहे अभियान में बाधा उत्पन्न हो सकती है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 07:10 AM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 07:10 AM (IST)
कोरोना से जंग : बड़ों की लापरवाही बच्‍चों पर पड़ सकती है भारी, टीकाकरण को लेकर लोगाें में दिख रही उदासीनता
बड़ों की लापरवाही बच्‍चों पर पड़ सकती है भारी। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। टीका लगवाने के प्रति एक छोटी सी लापरवाही कोविड टीकाकरण अभियान को झटका दे सकती है। इससे आप ही नहीं आपका बच्‍चा भी प्रभावित हो सकता है और संक्रमण की रोकथाम के लिए चल रहे अभियान में बाधा उत्पन्न हो सकती है।

28 लाख से अधिक लोगों का हो चुका है टीकाकरण

हालांकि 28 लाख से अधिक लोग अभी तक टीका लगवा चुके हैं। लोग इसके प्रति जागकरू भी हुए हैं लेकिन अभी भी छह लाख से अधिक लोगों को टीका नहीं लग सका। जबकि विभाग के पास वैक्सीन पर्याप्त मात्रा उपलब्ध है। बड़ी संख्या में बूथ संचालित किए जा रहे हैं। लेकिन अब भीड़ कम पहुंच रही है।

अब डोर टू डोर लगेगा टीका

विभाग को अब ऐसे लोगों के लिए डोर टू डोर टीकाकरण की व्यवस्था कर रहा है। इसके लिए एक मोबाइल वैन जिले में आ चुकी है। दो दिन के भीतर लगभग 15 वैन और जाएंगी। इसके बाद गांवों व शहर के मोहल्लों में भेजकर वंचित लोगों को टीका लगाने का प्रयास किया जाएगा।

जनपद में 16 जनवरी से शुरू हुआ था टीकाकरण

जिले में 16 जनवरी से कोविड टीकाकरण शुरू हुआ है। एक मार्च से आम नागरिकों के लिए टीकाकरण की शुरुआत की गई। बीच में वैक्सीन कम होने से बूथों की संख्या 25-40 ही रखी जा रही थी। अब पर्याप्त वैक्सीन मिलने से बूथों की संख्या तीन गुना से अधिक कर दी गई है। लेकिन बूथों से भीड़ गायब हो गई है।

35 लाख को टीका लगाने का रखा गया है लक्ष्‍य

जिले में 35 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है, इसमें अभी तक 6.10 लाख लोगों को टीका नहीं लग पाया। ब'चों के लिए अभी वैक्सीन आई नहीं है। ऐसे में बड़ों की लापरवाही बच्‍चों पर भारी पड़ सकती है। घर के बाहर बड़े ही निकलते हैं। यदि वे संक्रमित होकर घर लौटे तो इसका खामियाजा बच्‍चे भुुगतेंगे।

टीका लगवाने की स्‍वास्‍थ्‍य विभाग कर रहा अपील

स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि जो लोग भी अभी तक टीका नहीं लगवा पाए हैं, वे बूथों पर जाकर लगवा लें। अब भीड़ भी काफी कम हो गई है, बिना लंबी लाइन लगाए आसानी से टीका लगवाया जा सकता है।

मोहल्‍लों में भेजी जाएगी मोबाइल वैन

सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय बताते हैं कि जो लोग टीकाकरण से वंचित हैं, उनके लिए गांव व मोहल्लों में मोबाइल वैन भेजी जाएगी। एक वैन जिले में आ चुकी है। गांव-गांव जाकर लोगों को स्वास्थ्य टीमें जागरूक भी कर रही हैं। यदि पर्याप्त संख्या में लोग बूथों पर पहुंचे तो इस माह सभी का वैक्सीनेशन हो सकता है।

एक सप्ताह का टीकाकरण

09 अक्टूबर- 11971

08- 55748

07- 13151

06- 7214

05- 20632

04- 51003

chat bot
आपका साथी