इसी सत्र से लागू होगा पहली कक्षा में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम

योजना के मुताबिक पहले ब्लाक संदर्भदाताओं को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद विकास खंड स्तर पर 25-25 शिक्षकों के बैच बनाकर 18 जनवरी से 31 मार्च तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रत्येक बैच को छह-छह दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 01:05 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 01:05 PM (IST)
इसी सत्र से लागू होगा पहली कक्षा में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम
उत्‍तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। परिषदीय विद्यालयों में नए सत्र से कक्षा एक में लागू हो रही एनसीईआरटी की किताबों को पढ़ाने के लिए विभाग अपने सबसे योग्य एवं अनुभवी शिक्षकों की मदद लेगा। पढ़ाने से पहले शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रशिक्षण की जिम्मेदारी शासन स्तर से डायट को सौंप दी गई है। स्कूल शिक्षा महानिदेशक ने सभी डायट प्राचार्यों को शिक्षकों को प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश दे दिए हैं।

शिक्षकों को किया जाएगा प्रशिक्षित

योजना के मुताबिक पहले ब्लाक संदर्भदाताओं को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद विकास खंड स्तर पर 25-25 शिक्षकों के बैच बनाकर 18 जनवरी से 31 मार्च तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रत्येक बैच को छह-छह दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण तैयार माड्यूल के अनुसार ही होगा। प्रशिक्षण हर हाल में 31 मार्च तक पूरा कर लेना है, ताकि अप्रैल में नया सत्र शुरू होने पर छात्रों को उसी के अनुसार पठन-पाठन सुनिश्चित की जा सके। विभाग का मानना है कि जब शिक्षक प्रशिक्षित हो जाएंगे तो वह छात्रों को पढ़ाने में किसी तरह की असुविधा महसूस नहीं करेंगे। इसी कारण शिक्षकों को प्रशिक्षित करने की व्‍यवस्‍था की जा रही है।

धीरे-धीरे अगली कक्षाओं में लागू होगा पाठ्यक्रम

सत्र-2020-21 में पहली कक्षा के बाद धीरे-धीरे अगली कक्षाओं में भी एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा।वर्ष 2025 तक कक्षा एक से आठ तक की सभी कक्षाओं में इस पाठ्यक्रम के लागू करने की विभाग की योजना है। डायट के प्राचार्य डा. भूपेंद्र कुमार सिंह का कहना है कि परिषदीय स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शिक्षकों को समय समय पर डायट में प्रशिक्षण दिया जाता है। इस प्रशिक्षण के लिए भी महानिदेशक स्कूल शिक्षा का निर्देश प्राप्त हो चुका है।। विकासखंड स्तर पर 18 जनवरी से प्रशिक्षण की शुरूआत होगी। प्रशिक्षण के लिए प्रत्येक विकास खंड से चार-चार शिक्षकों का चयन प्रशिक्षण के लिए किया गया है। प्रशिक्षण के लिए चयनित शिक्षकों का ब्योरा शासन स्तर भी भेजेगा। निर्धारित तिथि के तहत प्रशिक्षण का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी