Automobile Market: नवरात्र ने लौटाई आटोमोबाइल बाजार की रौनक, सर्राफा कारोबार भी चमका

Automobile Market दीपावली धनतेरस व लगन को देखते हुए ग्राहकों ने अपनी पसंद के आभूषणों की एडवांस बुकिंग कराई। उत्साहित सर्राफा कारोबारियों को सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट के कारण इस बार कारोबार बेहतर होने की उम्मीद है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 07:02 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 07:02 AM (IST)
Automobile Market: नवरात्र ने लौटाई आटोमोबाइल बाजार की रौनक, सर्राफा कारोबार भी चमका
नवरात्र ने आटोमोबाइल बाजार को बूम दी है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। Automobile Market: नवरात्र में आटोमोबाइल व सर्राफा बाजार ने रफ्तार पकड़ ली है। पहले दिन से लेकर अंतिम दिन तक जहां बाजार में रौनक रही वहीं लोगाें ने नए वाहनों व ज्वेलरी की जमकर खरीदारी की। इस दौरान दो पहिया व चार पहिया वाहनों की हजारों की संख्या में एडवांस बुकिंग हुई। जबकि कई लोगों ने पहले से बुकिंग कराई वाहनों की डिलीवरी भी ली। सर्राफा बाजार में भी पहले से अधिक चमक रही।

जमकर हुई एडवांस बुक‍िंग

दीपावली, धनतेरस व लगन को देखते हुए ग्राहकों ने अपनी पसंद के आभूषणों की एडवांस बुकिंग कराई। उत्साहित सर्राफा कारोबारियों को सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट के कारण इस बार कारोबार बेहतर होने की उम्मीद है। जिससे बाजार कोरोना व लाकडाउन में हुए नुकसान की भरपाई कर सकेगा।

नवरात्र के दौरान कुल चार सौ गाड़ियों की बिक्री हुई है। इनमें आल्टो, वैगनार, ब्रेजा व स्विफ्ट आदि गाड़ियां शामिल हैं। जबकि धनतेरस के लिए तीन सौ गाड़ियों की बुकिंग हो चुकी है। मांग के अनुरूप गाड़ियों की आपूर्ति नहीं होन से बाजार प्रभावित हो रहा है। सीएनजी गाड़ियों की मांग अधिक बढ़ी है, लेकिन गाड़ी के चिप (सेमी कंडक्टर) की उपलब्धता नहीं होने के कारण इन वाहनों की डिलीवरी में बाधा आ रही है। - डा.मधु भटनागर, एजीएम सेल्स, स्मार्ट ह्वील

ग्राहक गाड़ियों की खरीदारी में अधिक रुचि दिखा रहे हैं। नवरात्र की शुरुआत से गाड़ियों की बिक्री का सिलसिला शुरू हुआ जो अब तक जारी है। धनतरेस के लिए भी लोगों ने सैकड़ों की संख्या में गाड़ियों की एडवांस बुकिंग करा ली है। गाड़ियों की बुकिंग एक हजार रुपये में की जा रही है। इसके अलावा कंपनी भी ग्राहकों को आकर्षक स्कीम भी दे रही है। इनमें पांच हजार रुपये एक्सजेंस बोनस, 7500 रुपये कैश बैक शामिल हैं। - नितिन मातनहेलिया, प्रोपराइटर, डीपी हीरो।

नवरात्र में बाजार की रफ्तार काफी अच्छी रही। पिछले की तुलना में खरीदारी भी दोगुनी हुई है। जिस प्रकार से सरकार ज्वेलरी पर हालमार्क अनिवार्य कर रही है। इसको लेकर लोगों में जागरूकता दिख रही है। हम पहले से हाॅलमार्क का प्रयोग कर रहे हैं। जिसका हमें भरपूर लाभ मिल रहा है। घरों में लोगों ने शादियों की तैयारी शुरू कर दी है। इसलिए अधिकांश लोग हीरे व सोने के आभूषणों की खरीदारी पर अधिक जोर दे रहे हैं। अभी तक जितनी भी बुकिंग हुई है उसकी डिलीवरी धनतेरस में की जाएगी। बाजार कोविड से पूरी तरह से बाहर आ चुका है और खरीदारी को लेकर लाेगों में काफी उत्साह है। - अतुल सराफ, निदेशक, ऐश्प्रा समूह।

शोरूमों पर लंबे समय से पसरा सन्नाटा नवरात्र में टूट गया। सर्राफा बाजार में ग्राहकों ने खरीदारी से अधिक दीपावली व धनतेरस को लेकर बुकिंग में रुचि दिखाई है। सोने के जिन प्रमुख आभूषणों की बुकिंग हुई उनमें हार, नथ, अंगूठी, चेन आदि शामिल हैं। नवंबर में लगन की शुरुआत होनी है। इसको देखते हुए भी लोगों ने बुकिंग कराई है। कंपनी की तरफ से खरीदारी पर कई आफर भी दिए गए हैं जिसका लोग भरपूर लाभ उठा रहे हैं। कई नए आभूषण लांच किए हैं, जिसकी तरफ ग्राहक अधिक आकर्षित हो रहे हैं। पिछले साल की तुलना में इस बार नवरात्र में आभूषणों की 30 फीसद अधिक बिक्री हुई है। - पवन चाैरसिया, प्रबंधक, तनिष्क।

chat bot
आपका साथी