North Eastern Railway: पदोन्नति को लेकर नरमू ने किया सिग्नल वर्कशाप में प्रदर्शन

पदाधिकारियों ने कहा कि महाप्रबंधक के दिशा-निर्देश के बाद भी किसी भी विभाग और कारखानों में पदोन्नति नहीं हो रही है। इसको लेकर कर्मचारियों में आक्रोश है। अगर समय से पदोन्नति की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई तो यूनियन आंदोलन को बाध्य होगी।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 04:49 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 04:49 PM (IST)
North Eastern Railway: पदोन्नति को लेकर नरमू ने किया सिग्नल वर्कशाप में प्रदर्शन
सिग्नल कारखाना में सभा को संबोधित करते नरमू के महामंत्री केएल गुप्त । सौ नरमू!

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय और कारखानों में रोस्टर के तहत पदोन्नति को लेकर एनई रेलवे मजदूर यूनियन (नरमू) ने सिग्नल वर्कशाप में प्रदर्शन किया। पदाधिकारियों ने कहा कि महाप्रबंधक के दिशा-निर्देश के बाद भी किसी भी विभाग और कारखानों में पदोन्नति नहीं हो रही है। इसको लेकर कर्मचारियों में आक्रोश है। अगर समय से पदोन्नति की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई तो यूनियन आंदोलन को बाध्य होगी।

प्रदर्शन के बाद आयोजित सभा को संबोधित करते हुए यूनियन के महामंत्री केएल गुप्त ने आरोप लगाया कि महाप्रबंधक ने पदोन्नति के लिए रोस्टर वेटिंग करने के लिए उप मुख्य वाणिज्य प्रबंधक (पीएम) धीरेंद्र कुमार को नामित किया है। एक माह से अधिक हो गए लेकिन उन्होंने अभी तक रोस्टर वेटिंग नहीं किया है। इसके चलते कर्मचारियों की पदोन्नति नहीं हो पा रही। आदेश के बाद भी अधिकारी महाप्रबंधक के निर्देशों का खुला उल्लंघन कर रहे हैं। सभा को ओंकार ङ्क्षसह और मनोज मिश्रा आदि पदाधिकारियों ने भी संबोधित किया।

28 फीसद महंगाई भत्ता देने का आदेश जारी होने पर खुशी

रेलवे बोर्ड ने रेलकर्मियों को 17 की जगह 28 फीसद महंगाई भत्ता देने के लिए आदेश जारी कर दिया। आदेश की सूचना आते ही पूर्वोत्तर रेलवे के कर्मचारी खुश हो उठे। कर्मचारी संगठनों ने भी आदेश का स्वागत किया। हालांकि, एरियर पर कोई फैसला नहीं लेने पर रोष जताया है। नरमू के महामंत्री केएल गुप्त ने कहा कि सरकार के इस फैसले से पूर्वोत्तर रेलवे के 50 हजार कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। आल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के महामंत्री शिव गोपाल मिश्र ने इस प्रकरण को उठाया था। पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ (पीआरकेएस) के महामंत्री विनोद कुमार राय व प्रवक्ता एके ङ्क्षसह ने एरियर भुगतान की भी मांग की है। उन्होंने कहा है कि एरियर के लिए नेशनल फेडरेशन आफ इंडियन रेलवे के माध्यम से रेलवे बोर्ड पर दबाव बनाया जाएगा।

राम हरख बने ओबीसी एसोसिएशन के जोनल अध्यक्ष

पूर्वोत्तर रेलवे ओबीसी रेल कर्मचारी एसोसिएशन की बैठक केंद्रीय कार्यालय में आयोजित हुई। पदाधिकारियों ने कार्यकारी अध्यक्ष एसएन मौर्या की सेवानिवृत्ति के बाद राम हरख यादव को जोनल अध्यक्ष नामित किया है। इस मौके पर एसोसिएशन के समस्त वरिष्ठ पदाधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी