नंदिनीनगर व बागपत के पहलवानों का दबदबा

गोरखपुर के रीजनल स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में शुक्रवार से भारत भीम स्व. जनार्दन सिंह स्मृति सीनियर स्टेट कुश्ती चैंपियनशिप शुरू हो गई

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Nov 2018 01:29 AM (IST) Updated:Sat, 17 Nov 2018 01:29 AM (IST)
नंदिनीनगर व बागपत के पहलवानों का दबदबा
नंदिनीनगर व बागपत के पहलवानों का दबदबा

गोरखपुर : रीजनल स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में शुक्रवार से शुरू हुई भारत भीम स्व. जनार्दन सिंह स्मृति सीनियर स्टेट कुश्ती चैंपियनशिप के पहले दिन महिला वर्ग में नंदिनीनगर (गोंडा) के पहलवानों का दबदबा रहा। यहां के पहलवानों ने तीन स्वर्ण, दो रजत पदक व दो कांस्य पदक जीते। पुरुषों के चार भार वर्ग के मुकाबलों में बागपत के पहलवान छाए रहे। यहां के पहलवानों ने चार में से तीन स्वर्ण अपने नाम किए।

इससे पहले विश्व के नंबर एक पहलवान बजरंग पूनिया, महापौर सीताराम जायसवाल, भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह, अंतरराष्ट्रीय पहलवान नरसिंह यादव, प्रदेश के खेल निदेशक आरपी सिंह ने पहलवानों का हाथ मिलवाकर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। अतिथियों ने स्व. जनार्दन सिंह के चित्र पर माल्यार्पण किया। शाम को मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने पहलवानों को मेडल पहनाया। कुश्ती संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने छात्रसंघ भवन पर स्व. रवींद्र सिंह की प्रतिमा पर भी माल्यार्पण किया। संचालन सुरेश उपाध्याय व चंद्रमौलि पांडेय ने किया। इस अवसर पर जिला कुश्ती संघ के सचिव दिनेश सिंह, भारतीय कुश्ती टीम के कोच चंद्रविजय सिंह, ई. श्रवण सिंह, सचिव मायाशंकर शुक्ल, धीरज सिंह हरीश, मनीष सिंह, अंतरराष्ट्रीय पहलवान जनार्दन यादव, आयोजक आदित्य प्रताप सिंह आगू, राजा सिंह, सावन सिंह आदि उपस्थित रहे।

----

शिल्पी की एकतरफा जीत

65 किलो भारवर्ग मुकाबले में अंतरराष्ट्रीय पहलवान वाराणसी की शिल्पी ने बागपत की अंजू चौधरी को टेक्निकल फॉल्ट (10-0) में हराकर स्वर्ण जीता। शिल्पी अंतरराष्ट्रीय पहलवान नरसिंह यादव की पत्नी हैं। अंजू ने रजत, इलाहाबाद की अंजलि प्रजापति व नंदिनीनगर की जैसमीन सोम ने कांस्य पदक जीता।

----------

ऐश्प्रा ग्रुप ने किया बजरंग का सम्मान

चैंपियनशिप का उद्घाटन करने आए विश्व के नंबर एक पहलवान बजरंग पूनिया का ऐश्प्रा ग्रुप ने सम्मान किया। ग्रुप के निदेशक अतुल सराफ ने बजरंग पूनिया को 51 हजार रुपये का चेक प्रदान कर सम्मानित किया।

------------

पहले दिन के परिणाम

----

महिला 50 किग्रा भार वर्ग

उत्तर प्रदेश पुलिस की पहलवान इंदू चौधरी ने आजमगढ़ की संगीता चौधरी को हराकर स्वर्ण जीता। संगीता को रजत मिला। बागपत की रूबी चौधरी व शामली की ज्योति पैरिया को कांस्य पदक मिला।

53 किलोभार

स्वर्ण पदक मेरठ की दीक्षा तोमर ने तथा रजत नंदिनीनगर, गोंडा की अर्चना सोम ने झटका। इलाहाबाद की श्वेता सिंह व आजमगढ़ की ज्योति यादव को कांस्य मिला।

55 किलो

नंदिनीनगर की आरजू तोमर ने स्वर्ण, उप्र पुलिस की साक्षी ने रजत व आजमगढ़ की खुशबू यादव व आगरा की नीलम सोलंकी ने कांस्य जीता।

57 किलो

मेरठ की इंदू तोमर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण जीतने में कामयाब रहीं। हापुड़ की बबिता रानी ने रजत तथा गोंडा की जगरोमनी व उत्तर प्रदेश पुलिस की कविता ने कांस्य जीता।

59 किलो

नंदिनीनगर की भारती बघेल ने स्वर्ण, उप्र पुलिस की सीमा ने रजत, बहराइच की बेबी सिंह व मथुरा की पूजा कुमारी ने कांस्य पदक जीता।

62 किलो

स्वर्ण मेरठ की पहलवान पूजा तोमर के नाम रहा। नंदिनीनगर की डॉली दीक्षित ने रजत तथा नंदिनीनगर की अनुराधा तोमर एवं आगरा की सलोनी ने कांस्य पदक जीता।

68 किलो

हापुड़ की रजनी ने स्वर्ण, आजमगढ़ की रूबी यादव ने रजत, बलिया की सुरभि सिंह एवं वाराणसी की उपासना ने कांस्य पदक जीता।

72 किग्रा

उप्र पुलिस की नीलम तोमर ने स्वर्ण, बागपत की मेघना तोमर ने रजत, सहारनपुर की अंजुम व वाराणसी की पूनम पाल ने कांस्य जीता।

76 किलो

नंदिनीनगर की पहलवान नीतू सिंह ने स्वर्ण, गोंडा की सोनिया ने रजत, मेरठ की याचिका शर्मा व आजमगढ़ की सुभांगी ने कांस्य पदक जीता।

पुरुष 63 किलो

गोंडा के हिमांशु यादव ने स्वर्ण, बागपत के गौरव दुहून ने रजत, नंदिनीनगर के जितेंद्र यादव व मेरठ के दीपक कुमार ने कांस्य जीता।

ग्रीको रोमन 87 किलो

बागपत के सुधीर ने स्वर्ण, गाजियाबाद के सुमित मावी ने रजत, आगरा के कुलदीप व चंदौली के अरविंद यादव ने कांस्य जीता।

61 किलो फ्री स्टाइल

बागपत के विनश कुमार ने स्वर्ण, गोरखपुर छात्रावास के जनार्दन ने रजत तथा वाराणसी के धर्मराज यादव व चंदौली के राहुल सिंह ने कांस्य पदक जीता।

97 किलो फ्री स्टाइल

बागपत के कपिल चौधरी ने स्वर्ण, मेरठ छात्रावास के महेश यादव ने रजत, गाजियाबाद के हरेंद्र बंसल व मथुरा के सतवीर बेनिवाल ने कांस्य जीता।

chat bot
आपका साथी