गोरखपुर में मतदाता सूची से हटाए गए 27 हजार मतदाताओं के नाम, जानें- क्‍यों ?

गोरखपुर में 27 हजार 760 डुप्लीकेट मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटा दिए गए हैं। निर्वाचन आयोग की ओर से करीब 60 हजार मतदाताओं के ड़प्लीकेट होने की आशंका जताते हुए सूची दी गई थी। सत्यापन के बाद 27 हजार 760 मतदाताओं के नाम दो बूथों पर मिले।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 02:35 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 08:15 AM (IST)
गोरखपुर में मतदाता सूची से हटाए गए 27 हजार मतदाताओं के नाम, जानें- क्‍यों ?
गोरखपुर में मतदाता सूची से 27 हजार मतदाताओं के नाम काट द‍िए गए हैं। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर जिले की मतदाता सूची में कई लोगों के नाम के सामने एक ही फोटो लगी थी। इस तरह के करीब 27 हजार 760 डुप्लीकेट मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटा दिए गए हैं। निर्वाचन आयोग की ओर से करीब 60 हजार मतदाताओं के ड़प्लीकेट होने की आशंका जताते हुए सूची दी गई थी। सत्यापन के बाद 27 हजार 760 मतदाताओं के नाम दो बूथों पर मिले, शेष करीब 32 हजार मतदाता सत्यापन में सही पाए गए हैं।

साफ्टवेयर की मदद से हटाए गए नाम

निर्वाचन आयोग ने विशेष साफ्टवेयर की मदद से फोटो सिमिलर एंट्री (पीएसई) यानी एक से अधिक नाम के सामने एक ही फोटो अपलोड होने की स्थिति का पता लगाया था। पूरे प्रदेश में ऐसे करीब 22 हजार मतदाता चिह्नित किए गए थे। इनमें से गोरखपुर जिले में 60 हजार 34 मतदाताओं की सूची सत्यापन के लिए भेजी गई थी। जिला प्रशासन की ओर से बूथ लेवल आफिसर (बीएलओ) को सभी नामों के सत्यापन के लिए लगाया गया था। जिलाधिकारी विजय किरन आनंद के निर्देश के बाद करा गए सत्यापन में 27760 मतदाता ऐसे पाए गए, जिनके नाम एक या अलग-अलग दो बूथों की मतदाता सूची में दर्ज थे। पुष्टि होने के बाद इन सभी के नाम काट दिए गए।

अब 35 लाख 15 हजार 384 हुई मतदाताओं की कुल संख्या

सहायक निर्वाचन अधिकारी जेएन मौर्य ने बताया कि निर्वाचन आयोग की ओर से उपलब्ध कराई गई सूची में काटे गए नाम के अलावा सभी नाम सत्यापन में सही पाए गए हैं। कुछ ऐसे भी वोटर थे जिनके चेहरे थोड़े मिलते-जुलते थे जिसकी वजह से साफ्टवेयर ने उन्हें एक ही मान लिया था लेकिन सत्यापन में वे अलग-अलग निकले। जिले में इस समय मतदाताओं की कुल संख्या 35 लाख 15 हजार 384 हो गई है।

chat bot
आपका साथी