डेढ़ गुना तक बढ़ गए सरसों के तेल के दाम, कारण जानकर दंग रह जाएंगे आप Gorakhpur News

सरसों के तेल में बेतहाशा वृद्धि। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

कोरोना वायरस से जूझ रहे लोगों को सरसों के दामों में आए उछाल ने परेशानी में डाल दिया है। कुशीनगर जिले में खाद्य तेलों के दाम डेढ़ गुना तक बढ़ गए है। फुटकर बाजार में सरसों का तेल 140 रुपये प्रति किलो के पार पहुंच गया है।

Rahul SrivastavaTue, 20 Apr 2021 11:40 AM (IST)

गोरखपुर, जेएनएन : कोरोना वायरस से जूझ रहे लोगों को सरसों के दामों में आए उछाल ने परेशानी में डाल दिया है। कुशीनगर जिले में खाद्य तेलों के दाम डेढ़ गुना तक बढ़ गए है। फुटकर बाजार में सरसों का तेल 140 रुपये प्रति किलो के पार पहुंच गया है। वहीं पाम आयल के दामों में भी इजाफा हुआ है। लोग सरसों की नई फसल आने पर तेल के दाम कम होने का अनुमान लगा रहे थे, लेकिन सरसों के तेल ने दाल व सब्जी में लगने वाले तड़के को और भड़का दिया है।

तेल की कीमतों में वृद्धि ने रसोई घर का बिगाड़ दिया बजट

पाम आयल, वनस्पति घी, पीली घानी सरसों के तेल की कीमतों में एकाएक हुई वृद्धि ने महिलाओं की रसोई घर का बजट बिगाड़ दिया है। वहीं बाजार में बिकने वाली कचौड़ी और पकौड़ी की लागत में भी इजाफा हुआ है। बीते 22 मार्च को सरसों का तेल सौ रुपये लीटर था। अब ब्रांडेड कंपनी का तेल फुटकर बाजार में 140 से 142 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। रिफाइंड की कीमत 138 से 140 रुपये तक है, इसमें 20 रुपये का इजाफा हुआ है। सरकार द्वारा आयात शुल्क में भारी वृद्धि कर दिए जाने से पाम आयल कंपनियों से आयात नहीं हो सका है। ऐसे में अब 10 से 15 रुपये तक का उछाल आया है।

तेल की कीमत घटने की जगह बढ़ रही

दुकानदार संदेश गुप्ता ने बताया कि खाद्य तेलों में पिछले एक सप्ताह से वृद्धि हो रही है। बीते तीन दिन में सरसों तेल के दाम में चार से पांच रुपये प्रति लीटर इजाफा हुआ है। नई सरसों की फसल आ गई है, मगर तेल की कीमत घटने की जगह बढ़ रही है। पहले नई फसल आने पर तेल के दाम घट जाते थे, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ है।

महंगाई ने बिगाड़ दिया बजट

ग्राहक रमाकांत मिश्र ने कहा कि महंगाई ने घर का बजट बिगाड़ दिया है। रसोई गैस के बढ़े दाम से अभी पूरी तरह से संभल नहीं पाए थे कि अब सरसों तेल के दामों में आयी तेजी के चलते 140 रुपये प्रति लीटर लेना पड़ रहा है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.