नगर निगम कार्यकारिणी ने जलभराव के लिए सीएंडडीएस व पीडब्ल्यूडी ठहराया जिम्‍मेदार, पेश किया निंदा प्रस्ताव

नगर निगम की कार्यकारिणी की बैठक में कई प्रस्‍ताव पेश ि‍किए गए। बारिश में शहर के कई मोहल्‍लों में जलभराव के लिए सीएंडडीएस व पीडब्‍ल्‍यूडी को जिम्‍मेदार ठहराते हुए पेश किया गया निंदा प्रस्‍ताव की काफी चर्चा रही। कार्यकारिणी ने दोनों विभागों को इसके लिए जिम्‍मेदार ठहराया है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 04:05 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 04:05 PM (IST)
नगर निगम कार्यकारिणी ने जलभराव के लिए सीएंडडीएस व पीडब्ल्यूडी ठहराया जिम्‍मेदार, पेश किया निंदा प्रस्ताव
कार्यकारिणी की बैठक की अध्‍यक्षता करते महापौर सीताराम जायसवाल। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। नगर निगम की कार्यकारिणी ने शनिवार को शहर की साफ-सफाई के साथ ही नागरिकों को जलभराव से हुई असुविधा के मद्देनजर कई बड़े निर्णय लिए। शहर में के 20 वार्डों में जलभराव के लिए लोक निर्माण विभाग (पीडब्लूडी) और कंस्ट्रक्शन एंड डिजाइन सर्विसेज (सीएंडडीएस) के अफसरों को जिम्मेदार मानने हुए कार्यकारिणी ने सभी के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश शासन से की है। दोनों विभागों के अफसरों के खिलाफ निंदा प्रस्ताव भी पेश किया गया।

जनवरों के लिए बनेगा शवदाह गृह

कार्यकारिणी ने मरे जानवरों के लिए नगर निगम प्रशासन शवदाह गृह बनवाने का फैसला लिया है। बिजली या गैस आधारित शवदाह गृह बनाने पर जल्द निर्णय लिया जाएगा। 18 सितंबर को महापौर सीताराम जायसवाल की अनुमति से नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने कार्यकारिणी समिति की 18वीं बैठक की शुरुआत की।

सदन भवन के सामने ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की प्रतिमा लगाने का प्रस्‍ताव

उपसभापति ऋषि मोहन वर्मा ने नगर निगम परिसर में बन रहे सदन भवन के सामने ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की प्रतिमा स्थापित करने का प्रस्ताव रखा। इसका सभी सदस्यों ने समर्थन किया। तय हुआ कि आदमकद प्रतिमा लगाने के लिए शासन से अनुरोध किया जाएगा। ऐसा न होने पर नगर निगम अपने संसाधनों से प्रतिमा की स्थापना कराएगा। कार्यकारिणी सदस्यों ने कहा कि महापौर, नगर आयुक्त और मुख्य अभियंता के सुझावों को दरकिनार करते हुए पीडब्लूडी और सीएंडडीएस ने ऊंचाई पर नाला बनाया। इससे 20 वार्डों के तीन लाख नागरिक जलभराव से जूझते रहे।

कार्यकारिणी ने बैठक में लिए ये फैसले

- बसियाडीह एवं इलाहीबाग समेत अन्य रेग्युलेटरों ज्यादा क्षमता के पंप लगाए जाएंगे

- शहर में सफाई, फागिंग, कीटनाशक दवाओं का छिड़काव और तेज कराया जाएगा

- जहां पोल नहीं वहां पोल लगाकर पथ प्रकाश बिंदु लगाए जाएंगे। हर वार्ड में 30-30 पथ प्रकाश बिंदु लगाने को मिली स्वीकृति, खराब पथ प्रकाश बिंदु ठीक कराए जाएंगे

- वार्ड नंबर 20 के पार्षद की आंख के इलाज के लिए की जाएगी मदद। कोरोना संक्रमण के बाद ब्लैक फंगस से पार्षद की एक आंख प्रभावित हुई है। दिवंगत पार्षद सबी कुमार चौहान के स्वजन की होगी मदद।

- पार्षद के दुर्घटना में घायल होने पर इलाज के लिए दो लाख रुपये की सहायता राशि नगर निगम निधि से दी जाएगी। साथ ही शासन स्तर से भी मदद का अनुरोध किया जाएगा। आपदा से मौत होने पर दो लाख रुपये स्वजन को दिए जाएंगे।

- निविदा का बहिष्कार करने वाले ठीकेदारों को निविदा डालने से किया जाएगा वंचित

chat bot
आपका साथी