4.33 लाख किसानों को दिए गए 86 करोड़ से अधिक रुपये

देवरिया कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही व शासन की तरफ से नामित वरिष्ठ नोडल अधिकारी राहत आ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 06:12 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 06:12 AM (IST)
4.33 लाख किसानों को दिए गए 86 करोड़ से अधिक रुपये
4.33 लाख किसानों को दिए गए 86 करोड़ से अधिक रुपये

देवरिया: कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही व शासन की तरफ से नामित वरिष्ठ नोडल अधिकारी राहत आयुक्त व सचिव राजस्व रणवीर प्रसाद ने कोरोना संक्रमण पर रोक लगाने व सरकार की तरफ से गरीबों के लिए उठाए गए कदमों से अवगत कराया। कृषि मंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रदेश सरकार गरीबों को मुफ्त में खाद्यान्न उपलब्ध कराएगी। जिनके पास राशन काड नहीं होंगे उनको अभियान चलाकर राशन कार्ड दिया जाएगा। पिछले वर्ष की तरह इस बार भी सरकार ने गरीब-मजदूरों को एक हजार रुपये भरण-पोषण भत्ता देने का निर्णय लिया है।

विकास भवन के गांधी सभागार में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने 14 मई को किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त जारी की। प्रदेश के 2.67 करोड़ किसानों के खाते में कुल 5230 करोड़ की धनराशि भेजी गई। देवरिया के चार लाख 33 हजार 244 किसानों के खाते में दो हजार रुपये के हिसाब से 86 करोड़ 64 लाख 88 हजार रुपये बैंक खाते में भेजा गया।

14 वर्ष से कम उम्र के बालकों के लिए अलग वार्ड बनाया जाएगा। इसके लिए कार्य शुरू हो गया है। 18 से 45 वर्ष तक के लोगों का कोरोना टीकाकरण चल रहा है। वरिष्ठ नोडल अधिकारी ने कहा कि प्रदेश में आक्सीजन के लिए मरीजों को अब परेशान नहीं होना पड़ेगा। प्रदेश के सभी सीएचसी को 20-20 आक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराए जाएंगे। हमारा मुख्य फोकस है कि निगरानी समितियां ठीक ढंग से कार्य करें। दो दिनों में हर गांव का फिर से सर्वे कराया जाएगा। कोरोना के लक्षण वाले मरीजों को चिह्नित किया जाएगा, ताकि निगरानी रजिस्टर में सभी का ब्योरा दर्ज किया जा सके और उन्हें दवा व अन्य सुविधाएं दी जा सके। जिले के प्रत्येक सीएचसी पर मिनी कंट्रोल सेंटर बनाया जाएगा। जिससे लोग फोन कर आवश्यक जानकारी हासिल कर सकें।

इस मौके पर सांसद रविद्र कुशवाहा, डीएम आशुतोष निरंजन, एसपी डा. श्रीपति मिश्र, सीडीओ शिव शरणप्पा जीएन, भाजपा जिलाध्यक्ष अंतर्यामी सिंह, सीएमओ डा. आलोक पांडेय मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी