गोरखपुर के 80.6 फीसद बच्‍चे हो चुके हैं कोरोना संक्रमित, डब्लूएचओ व एम्स के सर्वे में हुआ खुलासा

WHO व AIIMS के सर्वे में 87.9 फीसद लोग संक्रमित हो चुके हैं इनमें 80.6 फीसद दो से 17 साल तक के बच्‍चे हैं। 18 वर्ष से ऊपर के 90 फीसद लोग संक्रमित हो चुके हैं। उनमें कोरोना की एंटीबाडी मिली है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 11:18 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 11:18 AM (IST)
गोरखपुर के 80.6 फीसद बच्‍चे हो चुके हैं कोरोना संक्रमित, डब्लूएचओ व एम्स के सर्वे में हुआ खुलासा
WHO व AIIMS के सर्वे में गोरखपुर के 87.9 फीसद बच्‍चे संक्रमित हो चुके हैं। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। डब्लूएचओ व एम्स के सर्वे की रिपोर्ट चौंकाने वाली है। जिले में 87.9 फीसद लोग संक्रमित हो चुके हैं, इनमें 80.6 फीसद दो से 17 साल तक के बच्‍चे हैं। 18 वर्ष से ऊपर के 90 फीसद लोग संक्रमित हो चुके हैं। उनमें कोरोना की एंटीबाडी मिली है। ये ऐसे लोग हैं जिन्हें पता भी नहीं था कि कोरोना संक्रमित हुए थे। संक्रमित होकर वे ठीक हो चुके हैं। कोई लक्षण नजर नहीं आया था।

एम्स के विशेषज्ञों ने डुमरी खास, शिवपुर समेत 25 गांवों से 108 ब'चों के खून के नमूने लिया था। इन सभी बच्‍चों की उम्र 18 वर्ष से कम रही। इन ब'चों के खून में एंटीबाडी की जांच रैपिड किट से की गई है। यह किट डब्लूएचओ ने उपलब्ध कराई थी।

संक्रमित मिले छह, तीन गुना हुए स्वस्थ

कोरोना संक्रमण का दायरा लगातार घटता जा रहा है। लगभग तीन माह बाद गुरुवार को सबसे कम छह संक्रमित मिले और तीन गुना अर्थात 18 लोग स्वस्थ हुए। इसके पहले 22 मार्च को छह संक्रमित मिले थे। 24 घंटे में कोई मौत न होने से स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने बताया कि जिले में अब तक 59211 लोग संक्रमित हो चुके हैं। 833 की मौत हो चुकी है। 58171 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। 207 सक्रिय मरीज हैं। उन्होंने बचाव की अपील की है। कहा है कि संक्रमण से बचना ही सबसे बेहतर उपचार है। इसके लिए मास्क लगाएं और दो गज की दूरी बनाए रहें।

कलस्टर में बांटकर शुरू हुआ टीकाकरण का पायलट प्रोजेक्ट

कोविड टीकाकरण की गति बढ़ाने को जुलाई से ब्लाकों को कलस्टर में बांटकर टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। इसकी शुरुआत गुरुवार को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में सात ब्लाकों के 102 गांवों में की गई। जिले के पिपराइच, जंगल कौडिय़ा, पाली, कैंपियरगंज, ब्रह्मपुर, खजनी व बेलघाट में पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। 12 से 16 गांवों का कलस्टर बनाया गया है। इन गांवों में लगभग एक लाख 75 हजार की आबादी है। एक लाख लोगों को जुलाई के पहले टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए 118 टीमें बनाई गई हैं।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एनके पांडेय ने बताया कि क्लस्टर टीकाकरण अभियान दो चरणों में संचालित होगा। पहले चरण में तीन दिन तक टीमें गांव में घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेंगी। दूसरे चरण में पांच से छह दिन में पूरे क्लस्टर के लक्षित लोगों को टीका लगाया जाएगा। बुधवार से ही जागरूकता अभियान शुरू कर दिया गया है जो शनिवार तक चलेगा। 21 जून से टीकाकरण शुरू किया जाएगा। इस अभियान के लिए शासन द्वारा अलग से वैक्सीन आवंटित की जाएगी। फिलहाल शुरुआत में स्टोर में रखी वैक्सीन भेजी जाएगी।

10630 को लगाया गया कोरोना का टीका

कोविड टीकाकरण अभियान में गुरुवार को 70 बूथों पर 10630 लोगों को टीका लगाया गया। जबकि लक्ष्य 14 हजार को लगाने का था। 8825 को पहली व 1805 को दूसरी डोज लगाई गई। बूथों पर उत्साह का माहौल था। लोगों ने लाइन लगाकर टीका लगवाया। इसके बाद उन्हें 30 मिनट आब्जर्वेशन कक्ष में बैठाया गया। शाम तक किसी को परेशानी नहीं हुई। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एनके पांडेय ने बताया कि टीकाकरण को लेकर युवाओं में उत्साह का माहौल है लेकिन 45 पार लोगों की संख्या काफी कम है। युवा 80 फीसद तो 45 पार लोग मात्र 20 फीसद ही बूथों पर पहुंच रहे हैं। जबकि इन लोगों के लिए मौके पर ही रजिस्ट्रेशन की सुविधा दे दी गई है। सभी लोगों को आगे आकर टीका लगवाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी