Gorakhpur Weather News: दो दिनों तक बूंदाबांदी, आठ के बाद से झमाझम बारिश के आसार

Gorakhpurweatherforecast गोरखपुर में रविवार को अचानक बारिश शुरू हो गई। दस मिनट के भीतर जिले में 5.6 मिलीमीटर बारिश हुई। इसके चलते उसम से परेशान चल रहे लोगों को थोड़ी राहत मिली। अगले चार दिनों तक आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 05 Jul 2021 10:15 AM (IST) Updated:Mon, 05 Jul 2021 08:58 PM (IST)
Gorakhpur Weather News: दो दिनों तक बूंदाबांदी, आठ के बाद से झमाझम बारिश के आसार
गोरखपुर में हल्‍की बार‍िश होने से लोगों को गर्मी से राहत म‍िली है। - जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। Gorakhpur Today Weather: गोरखपुर व इर्द-गिर्द जिलों में मंगलवार व बुधवार को बूंदाबांदी हो सकती है। आगामी आठ जुलाई के बाद से झमाझम बारिश के आसार हैं। इससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी।

आंशिक रूप से छाए रहेंगे बादल 

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि मंगलवार व बुधवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी बारिश भी हो सकती है। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने कहा कि राजस्थान के ऊपर कुछ वायुमंडलीय परिस्थितियां बन रही हैं। इसके चलते आठ जुलाई के बाद झमाझम बारिश के आसार बन रहे हैं। राजस्थान में एक निम्न वायुदाब क्षेत्र बन रहा है।

इसका विस्तार उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड होते हुए बंगाल की खाड़ी तक हो सकता है। इसके चलते पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र बनेगा। इन परिस्थितियाें के चलते गोरखपुर व आस-पास के जिलों में बादलों की गरज और बिजली की चमक के बीच झमाझम बारिश हो सकती है। महराजगंज व सिद्धार्थनगर जिलों में इसका सर्वाधिक प्रभाव देखने को मिल सकता है।

दस मिनट में 5.6 मिलीमीटर हुई बारिश

रविवार दोपहर करीब बारह बजे से अचानक बारिश शुरू हो गई। दस मिनट के भीतर जिले में 5.6 मिलीमीटर बारिश हुई। इसके चलते उसम से परेशान चल रहे लोगों को थोड़ी राहत मिली। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने कहा कि बारिश की वायुमंडलीय परिस्थितियां कमजोर पड़ गई हैं। इसके चलते अगले चार दिनों तक आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं। कुछ स्थानों पर हल्की बारिश भी हो सकती है।

आठ जुलाई के बाद झमाझम बारिश का पूर्वानुमान

उन्होंने कहा कि राजस्थान के ऊपर कुछ वायुमंडलीय परिस्थितियां बन रही हैं। इसके चलते आठ जुलाई के बाद झमाझम बारिश का पूर्वानुमान है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में एक निम्न वायुदाब क्षेत्र बन रहा है, दो दिन में इसका विस्तार उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड होते हुए बंगाल की खाड़ी तक हो सकता है।

कुछ स्थानों पर हो सकती है हल्की से मध्यम बारिश

इसके चलते पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र बन सकता है। यह परिस्थितियां गोरखपुर सहित समूचे पूर्वी उत्तर प्रदेश में बादलों की गरज और बिजली की चमक के बीच कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम व कुछ पर मध्यम से भारी बारिश कराएंगी।

chat bot
आपका साथी