कुशीनगर में मोरारी बापू ने कहा, गोरक्षनगरी में बन गई थी भगवान बुद्ध की भूमि पर रामकथा की योजना

बुद्ध की महापरिनिर्वाण भूमि कुशीनगर में प्रख्यात कथा ब्यास मोरारी बापू की रामकथा की योजना गोरक्ष भूमि गोरखपुर में बन गई थी। इसकी पृष्ठभूमि उद्योगपति अमर तुलस्यान के परिवार ने बनाई थी। रामकथा के दौरान ब्यास पीठ से कथा वाचक मोरारी बापू स्वयं इस बात का उल्लेख किया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 11:11 AM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 11:11 AM (IST)
कुशीनगर में मोरारी बापू ने कहा, गोरक्षनगरी में बन गई थी भगवान बुद्ध की भूमि पर रामकथा की योजना
कुशीनगर में राम कथा कहते मोरारी बापू। - जागरण

कुशीनगर, जेएनएन। बुद्ध की महापरिनिर्वाण भूमि कुशीनगर में प्रख्यात कथा ब्यास मोरारी बापू की रामकथा की योजना गोरक्ष भूमि गोरखपुर में बन गई थी। इसकी पृष्ठभूमि उद्योगपति अमर तुलस्यान के परिवार ने बनाई थी। कुशीनगर में रविवार के रामकथा के दौरान ब्यास पीठ से कथा वाचक मोरारी बापू स्वयं इस बात का उल्लेख किया। उन्होंने इस आयोजन का पूरा श्रेय तुलस्यान परिवार को देते हुए कहा कि दिव्य भूमि पर आकर रामकथा कहने का उनका वर्षो पुराना मनोरथ पूर्ण हुआ है, यजमान परिवार अतीव प्रसन्न हैं, मैं भी अत्यंत प्रसन्न हूं। बापू ने बुद्ध की अवतरण स्थली लुंबिनी नेपाल में रामकथा कहने की इच्छा जताई। मोरारी बापू 18 माह पूर्व गोरखपुर आए थे। अमर तुलस्यान ने मोरारी बापू से बुद्ध भूमि का उल्लेख करते हुए बड़े चाव से यह कथा मांगी थी। बताया कि कुशीनगर एक घंटे की दूरी पर स्थित है। कम समय में बेहतर व्यवस्था करने के लिए आयोजक मंडल की सराहना की। बुद्ध के प्रथम उपदेश स्थल सारनाथ, ज्ञान प्राप्त स्थल बोधगया, निर्वाण स्थल कुशीनगर के बाद जन्म स्थल लुंबिनी नेपाल में भी कथा कहने की इच्छा जताई।

स्वदेशी वैक्सीन के लिए की मोदी की सराहना

बुद्ध नगरी में राम कथा के प्रथम दिन विश्व विख्यात कथा वाचक मोरारी बापू ने स्वदेशी कोरोना वैक्सीन की सराहना कर पीएम मोदी के नेतृत्व व देश के वैज्ञानिक क्षमता की सराहना की। कहा कि भारत में बना वैक्सीन आज पूरे विश्व में सबसे विश्वसनीय माना जा रहा है। यह पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व क्षमता और वैज्ञानिकों की मेहनत का परिणाम है।

ब्राजील के कथन से गौरवांवित हैं बापू

मोरारी बापू ने कहा कि भारतीय वैक्सीन को लेकर ब्राजील का कथन गौरवांवित करने वाला है। भारतीय वैक्सीन को विश्व के अन्य देश बहुत महत्व दे रहे हैं। ब्राजील नेतृत्व के कथन ने मनोबल बढ़ाया है। जब ब्राजील में वैक्सीन पहुंचा तो वहां के नेतृत्व की यह टिप्पणी ऐसा लग रहा है कि मानों राम भक्त हनुमान आज हमें लक्ष्मण बूटी लाकर दे दिए हैं, भारत का गौरव दुनिया में बढ़ा है। बापू ने श्रोताओं से सरकार के कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए वैक्सीन लगने और समूल रूप से कोरोना के समाप्त होने तक पूरी सतर्कता बरतने की अपील की।

chat bot
आपका साथी