Weather News: झमाझम बारिश के साथ गोरखपुर में मानसून की दस्तक, चार दिन तक होगी रुक-रुक कर बारिश

पूर्वांचल में मानसूनी बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। आसमान में काले बादल छाए हुए हैं ऐसे में गरज-चमक के बीच बारिश का यह क्रम अभी तीन से चार दिन तक चलता रहेगा। 24 घंटे बाद भारी बारिश की संभावना बन रही है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 09:34 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 09:34 AM (IST)
Weather News: झमाझम बारिश के साथ गोरखपुर में मानसून की दस्तक, चार दिन तक होगी रुक-रुक कर बारिश
गोरखपुर में सोमवार से मानसून की बारिश शुरू हो गई। - जागरण

गोरखपुर, जेएनएन। Gorakhpur Weather Today: गोरखपुर सहित पूर्वांचल के लगभग सभी जिलों में मानसूनी बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। आसमान में काले बादल छाए हुए हैं, ऐसे में गरज-चमक के बीच बारिश का यह क्रम अभी तीन से चार दिन तक चलता रहेगा। ऐसा इसलिए कि पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर बंगाल की खाड़ी तक इसे लेकर वायुमंडलीय वायुमंडलीय परिस्थितियां बनी हुई हैं। बंगाल की खाड़ी में आए चक्रवाती तूफान 'यास' के चलते हुई बारिश के बाद लगातार पड़ रही उमस भरी गर्मी से मानसून की बारिश ने लोगों को राहत दिलाई है।

अभी प्री मानसून की बारिश

मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने बताया कि पूर्वांचल में हो रही बारिश अभी प्री-मानसून बारिश के मानक पर ही हो रही है। चूंकि मौसम विभाग भारत में मानसून आने के बाद लगातार तीन दिन बारिश होने पर उसे मानसूनी बारिश करार कर दे देता है, इसलिए उसने इस बारिश को भी मानसूनी की बारिश घोषित कर दिया है। उन्होंने बताया कि फिलहाल जो बारिश हो रही है, वह पंजाब से लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बने हवा के कम दबाव के क्षेत्र के चलते हो रही है।

24 से 48 घंटे में मानसूनी बारिश

बंगाल की खाड़ी में बनी मानसून की परिस्थितियों के चलते मानसूनी बारिश उड़ीसा तक पहुंच चुकी है। 24 से 48 घंटे में यह पूर्वी उत्तर प्रदेश में दस्तक दे देगी। फिलहाल उधर से हर आ रही नम पुरवा हवाएं प्री-मानसून की बारिश को सहयोग कर रही हैं। मौसम विशेषज्ञ के मुताबिक पिछले 24 घंटे में गोरखपुर में 11 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की जा चुकी है।

तापमान में भारी गिरावट

बारिश के चलते तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका अधिकतम तापमान गिरकर 32 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। 24 घंटे में इसकी 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंचने की संभावना है। मौसम विशेषज्ञ न्यूनतम तापमान के भी 20 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना जता रहे हैं। फिलहाल सोमवार को 25.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

chat bot
आपका साथी