उत्साह और भाव से भरे लोगों का 'मोदी अभिनंदन'

कुशीनगर में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में लोगों ने जमकर मोदी-मोदी के नारे लगाए इससे पंडाल गूंजता रहा प्रधानमंत्री ने लोगों के सपनों पूरा करने भरोसा दिया साथ ही लोगों ने भी पीएम की बातें ध्यान से सुनीं प्रधानमंत्री ने भी उन्हें अपनी बातों से आश्वस्त किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 06:30 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 06:30 AM (IST)
उत्साह और भाव से भरे लोगों का 'मोदी अभिनंदन'
उत्साह और भाव से भरे लोगों का 'मोदी अभिनंदन'

कुशीनगर: कुशीनगर को इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सौगात देने के बाद जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दोपहर बाद एक बजकर आठ मिनट पर जनसभा स्थल पहुंचे तो तीन घंटे से अधिक समय से इंतजार कर रहे लोग आभार के भाव के साथ उत्साह से भरे दिखे। मंच पर चढ़ते ही मोदी, मोदी के नारे के साथ लोगों ने उनका स्वागत किया। पूरे कार्यक्रम के दौरान नारे व तालियों से स्वागत करती भीड़ बता रही थी कि यह 'मोदी अभिनंदन' है। यह यूं ही नहीं था, मोदी ने उनके मन की मुराद जो पूरी कर दी थी। अपने संबोधन के दौरान मोदी ने भी उनके भाव को पूरे मनोभाव से लिया और कहा कि अब यहां के विकास की तस्वीर पूरी तरह से बदल जाएगी। नौजवानों को रोजगार मिलेगा तो उनके सपनों की उड़ान भी अब मंजिल तक पहुंचेगी। यह बात पंडाल में उपस्थित लोगों के उम्मीदों में नई उर्जा का संचार कर गई, नारे की आवाज और तेज हो गई। लोगों के मन का भाव पढ़ रहे मोदी भी उनके सपनों और उम्मीदों को सरकार के मुखिया के रूप में पूरा करने का भरोसा दिए। दूसरी ओर भीड़ का अनुशासन बता रहा था कि वह मन से सुन रही है तो पीएम भाव से बता रहे हैं कि विकास का पहिया अब रुकने वाला नहीं हैं। पचास हजार की संख्या में मौजूद लोगों ने मोदी को इसलिए भी सिर आंखों पर बिठाया कि मोदी ने दो वर्ष पूर्व एयरपोर्ट का जो वादा किया था, उसे पूरी ईमानदारी से पूरा किया। पीएम मोदी ने लोगों को कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के मायने भी समझाए कि कैसे यह आपकी दशा और दिशा दोनों बदलने वाला है। स्वास्थ्य सुविधा के रूप में मेडिकल कालेज की बात कर उन्होंने बताया कि हमें आपके रोजगार की चिता है तो आपके स्वास्थ्य को लेकर भी पूरी फिक्र है। पानी, बिजली, सड़क व खाद्यान्न की बात कर लोगों की मूलभूत जरूरतों की चिता और उसे दूर करने का पूरा भरोसा दिलाया।

बुद्ध के जरिये मोदी ने वैश्विक फलक पर रखी भारत की मजबूत तस्वीर

इस कार्यक्रम से पीएम मोदी केवल श्रीलंका ही नहीं, अन्य बौद्धमतावलंबियों देशों को भी यह संकेत दिए कि बौद्ध मत का उदभूत स्थान कहां है। भारत के लिए यह कितना महत्वपूर्ण है। चीन के साथ- साथ जापान और भारत का पड़ोसी देश श्रीलंका, जो सार्क का सदस्य देश भी है, के साथ अशोक के धम्म और भगवान बुद्ध के उपदेशों से जोड़कर वहां से आए बौद्ध भिक्षुओं का अभिनंदन ही नहीं किया, दूरगामी संकेत भी दिए। बौद्ध मत और नव- बौद्ध मतवाद को लेकर लोगों के द्वारा खड़े किये जा रहे सामाजिक विद्वेष को समाप्त करने के भी संकेत दे दिए। यह स्पष्ट कर दिया कि सामाजिक समरसता ही भारत का लक्ष्य है, क्योंकि भगवान बुद्ध के उपदेश हमें इसी की शिक्षा देते हैं। यह कार्यक्रम एक तीर से कई लक्ष्य साधने का कार्य कर गया।

भोजपुरी में बोले पीएम, 'रउवां सब बहुत दिन से अगोरत रहलीं'

विकास परियोजनाओं की सौगात देने के लिए आयोजित जनसभा में प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन की शुरुआत ठेठ भोजपुरी से की। जैसे ही उन्होंने यह कहा, 'रउवां सभन के परणाम कर रहल बानी।' जनसभा में शामिल लोग उत्साहित हो गए। पीएम ने कहा, ' आज हम इहां एयरपोर्ट के उद्घाटन और मेडिकल कालेज के शिलान्यास कईलीं हं जउनो खातिर रउवां सब बहुत दिन से अगोरत रहलीं। अब इहां से जहाज उड़ी और गंभीर बीमारी के इलाज होई। बहुत बड़ा सपना भी पूरा हो गइल' पीएम ने लोगों को वाल्मीकि जयंती, आगामी दिवाली व छठ पूजा की बधाई दी। कहा कि महर्षि वाल्मीकि ने रामायण में सामूहिक प्रयास से बड़े लक्ष्य की प्राप्ति का बोध कराया है। कुशीनगर इसी पवित्र दर्शन का समृद्ध क्षेत्र है। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट के लोकार्पण व मेडिकल कालेज समेत अन्य विकास परियोजनाओं के शिलान्यास-लोकार्पण से विकास, रोजगार और स्वास्थ्य के क्षेत्र में समृद्धि आएगी।

180.66 करोड़ रुपये की 11 परियोजनाओं का लोकार्पण और दो का शिलान्यास

पीएम मोदी ने जनसभा स्थल से 180.66 करोड़ रुपये की 11 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व दो का शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं में गंडक नदी पर बाढ़ सुरक्षा के आठ प्रोजेक्ट, स्वदेश दर्शन स्कीम में बौद्ध सर्किट योजनांतर्गत पर्यटन विकास, राजकीय महाविद्यालय सुकरौली का निर्माण, नवीन संकेत मूक बधिर राजकीय बालिका आवसीय विद्यालय का निर्माण, कसया-रामकोला व रामपुर खुर्द, कोटवा, घुघली मार्ग का चौड़ीकरण तथा सु²ढ़ीकरण का कार्य शामिल रहा, तो राजकीय मेडिकल कालेज व पडरौना-रामकोला-महाराजगंज सड़क का शिलान्यास किया।

chat bot
आपका साथी