कोरोना पीडि़त छात्रों के साथ खड़ी हुई MMMUT, अभिभावक गंवाने वाले छात्रों की फीस माफ

मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने क‍िसी छात्र के माता या पिता की मृत्यु की दशा में परिवार को एक लाख रुपये की सहायता देने के साथ ही संबंधित छात्र की फीस माफ करने का निर्णय लिया है। इस खर्च का वहन विवि अपने स्रोतों से करेगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 11:45 AM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 11:45 AM (IST)
कोरोना पीडि़त छात्रों के साथ खड़ी हुई MMMUT, अभिभावक गंवाने वाले छात्रों की फीस माफ
मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय गोरखपुर। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन। परिवार का जीविकोपार्जन करने वाले माता या पिता के निधन से उनके मालवियंस पुत्र या पुत्री की पढ़ाई बाधित न हो, मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने इसकी व्यवस्था कर दी है। विवि ने ऐसे माता या पिता की मृत्यु की दशा में परिवार को एक लाख रुपये की सहायता देने के साथ ही संबंधित छात्र की फीस माफ करने का निर्णय लिया है। इस पर आने वाले सारे खर्च का वहन विवि अपने स्रोतों से करेगा। बुधवार को आयोजित प्रबंध बोर्ड की बैठक में विवि के फैसले पर अंतिम मुहर लग गई।

एमएमएमयूटी प्रबंध बोर्ड की बैठक में लिए गए कई महत्वपूर्ण निर्णय

विवि के जेसी बोस सभागार में आनलाइन और आफलाइन दोनों मोड में हुई बैठक में लिए गए एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय में विवि ने उन शिक्षकों और कर्मचारियों के परिवार वालों की चिंता भी की है, जिनका निधन कोरोना से हो गया। उन परिवारों को विवि तात्कालिक सहायता के तौर पर चार लाख रुपये देगा। इस व्यय का वहन विवि अपने स्रोतों, शिक्षक कल्याण कोष, एडोमेंट फंड और सस्टेनेबिलिटी फंड से करेगा।

6000 की जगह 1000 हुई सम-सेमेस्टर की री-रजिस्ट्रेशन फीस

सम-सेमेस्टर की री-रजिस्ट्रेशन फीस को 6000 से घटा 1000 रुपये किए जाने के विवि के फैसले पर प्रबंध बोर्ड ने मुहर लगा दी। इस फैसले का लाभ सैकड़ों विद्यार्थियों को मिलेगा। फेल होने की स्थिति में री-रजिस्ट्रेशन के स्थान पर कैरी ओवर परीक्षा के आयोजन को भी प्रबंध बोर्ड की मंजूरी मिल गई। ये दोनों ही प्रस्ताव विद्या परिषद में पहले ही पास हो चुके हैं।

इन प्रस्तावों को भी प्रबंधन बोर्ड ने किया मंजूर

कौशल विकास और उद्यमिता केंद्र का प्रस्ताव। इसके तहत चलाए जाएंगे रोजगारपरक सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम

इनोवेशन एंड इन्क्यूबेशन सेंटर कौशल विकास और उद्यमिता केंद्र में होगा समाहित।

बीटेक पाठ्यक्रम की संशोधित पाठ्य संरचना का प्रस्ताव। इसके तहत छात्रों को पढ़ाई के दौरान ही स्टार्टअप शुरू करने में मिलेगी सहूलियत।

एनसीसी सहित विभिन्न वैकल्पिक विषयों को पढ़ाए जाने का प्रस्ताव।

मेजर के साथ माइनर डिग्री देने का प्रस्ताव।

शासन के नए दिशा-निर्देश पर बने रोस्टर के मुताबिक रिक्त शैक्षणिक पदों पर नियुक्ति का प्रस्ताव।

सत्र 2021-22 से स्व-वित्तपोषित योजना के तहत बीफार्मा के नए पाठ्यक्रम को शुरू करने का प्रस्ताव। बोर्ड ने इसके लिए शैक्षणिक और गैर-शैक्षणिक पदों को भरे जाने का प्रस्ताव भी मंजूर किया।

फार्मेसी विभाग के लिए अलग से भवन बनाए जाने का प्रस्ताव।

500 किलोवाट के सौर ऊर्जा प्लांट की होगी स्थापना

सौर एवं नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विवि ने 500 किलोवाट के रूफटाप सोलर पावर प्लांट लगाये जाने का प्रस्ताव प्रबंध बोर्ड के समक्ष रखा, बोर्ड ने इस प्रस्ताव पर सैद्धांतिक सहमति दे दी। विवि के पास फिलहाल 400 किलोवाट की क्षमता के दो सोलर पावर प्लांट हैं। यह प्रस्ताव बजट के लिए वित्त समिति के समक्ष रखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी