MMMUT ने आनलाइन पढ़ाई के लिए बनाया लेक्चर स्टूडियो, एक दर्जन लेक्चर रिकार्ड Gorakhpur News

स्टूडियो के निर्माण और संचालन की जिम्मेदारी संभाल रहे विश्वविद्यालय के इन्फार्मेशन टेक्नालाजी और कंप्यूटर एप्लीकेशन विभाग के अध्यक्ष प्रो. एसपी सिंहके मुताबिक 25 लाख रुपये की लागत से तैयार किए गया स्टूडियो दो भाग में विभाजित है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 02:54 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 02:54 PM (IST)
MMMUT ने आनलाइन पढ़ाई के लिए बनाया लेक्चर स्टूडियो, एक दर्जन लेक्चर रिकार्ड Gorakhpur News
गोरखपुर में एमएमएमयूटी की प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के दौरान शारीरिक दूरी का पालन हो सके और विद्यार्थियों की पढ़ाई भी बाधित न हो। उन्हें घर बैठे ही शिक्षकों के लेक्चर उपलब्ध हो जाएं, वह भी उ'च गुणवत्ता के साथ। इसके लिए मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने पुख्ता इंतजाम कर लिया है। विश्वविद्यालय की ओर से एक ऐसा अत्याधुनिक स्थायी लेक्चर स्टूडियो तैयार कराया गया है, जिसमें न केवल विद्यार्थियों को भेजे जाने के लिए लेक्चर की रिकार्डिंग होगी बल्कि जरूरत पडऩे पर उसका सीधा प्रसारण भी किया जा सकेगा।

25 लाख की लागत से बना है स्टूडियो, रिकार्डिंग के साथ है लाइव प्रसारण की सुविधा

स्टूडियो के निर्माण और संचालन की जिम्मेदारी संभाल रहे विश्वविद्यालय के इन्फार्मेशन टेक्नालाजी और कंप्यूटर एप्लीकेशन विभाग के अध्यक्ष प्रो. एसपी सिंहके मुताबिक 25 लाख रुपये की लागत से तैयार किए गया स्टूडियो दो भाग में विभाजित है। एक भाग में रिकार्डिंग की व्यवस्था है तो दूसरे में एडिङ्क्षटग की। रिकार्डिंग की ²श्य व श्रव्य गुणवत्ता अच्‍छी हो, इसके लिए तीन हाई रेजोल्यूशन कैमरे लगाए गए हैं, साथ ही अत्याधुनिक साउंड रिकार्डिंग सिस्टम लगाया गया है। स्टूडियो को साउंड प्रूफ बनाया गया है, जिससे लेक्चर के दौरान आवाज गूंजे नहीं। प्रो. सिंह ने बताया कि यह स्टूडियो वर्ल्‍ड बैंक द्वारा वित्त पोषित है। स्टूडियो में लेक्चर रिकार्डिंग का सिलसिला शुरू हो चुका है। लेक्चर रिकार्डिंग के लिए विभागवार लेक्चर के लिए समय का स्लाट निर्धारित किया गया है। अब तक एक दर्जन से अधिक लेक्चर रिकार्ड किए जा चुके हैं। इन लेक्चर को जल्द ही विद्यार्थियों को वाट््सएप पर उपलब्ध कराया जाएगा। विश्वविद्यायल की डिजिटल लाइब्रेरी से भी इन लेक्चर्स को विद्यार्थी अपलोड कर सकेंगे।

सरकारी शिक्षण संस्थानों को देंगे मुफ्त रिकार्डिंग सुविधा

लेक्चर स्टूडियो की खूबियों का लाभ अधिक से अधिक विद्यार्थियों को मिल सके, इसके लिए विश्वविद्यालय ने गोरखपुर विश्वविद्यालय सहित सरकारी पालीटेक्निक और आइटीआइ जैसे संस्थानों को इसे मुफ्त उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। स्टूडियो की उपलब्धता को लेकर संवाद कायम करने पर विश्वविद्यालय संबंधित संस्थान के लिए समय का स्लाट निर्धारित करेगा। संस्थान के शिक्षक तय समय पर आकर अपने लेक्चर रिकार्ड कर उसकी साफ्ट कापी ले सकेंगे। एमएमएमयूटी के कुलपति प्रो. जेपी पांडेय का कहना है कि रिकार्डेड लेक्चर पहले भी विद्यार्थियों को भेज जा रहे थे, लेकिन गुणवत्ता बेहतर न होने की वजह से विद्यार्थियों को काफी परेशानी होती थी। स्टूडियो के बन जाने से अब हम विद्यार्थियों को उ'च गुणवत्ता वाले लेक्चर उपलब्ध करा सकेंगे। अन्य इ'छुक सरकारी शिक्षण संस्थानों को भी लेक्चर रिकार्डिंग के लिए यह स्टूडियो मुफ्त उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे अधिक से अधिक विद्यार्थियों को इसका लाभ मिल सके। 

chat bot
आपका साथी