भाजपा विधायकों ने कहा, विकास के नजरिये से बेमिसाल रहे भाजपा सरकार के साढ़े चार साल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश की भाजपा सरकार ने साढ़े चार साल पूरे कर लिए हैं। चुनाव नजदीक है इसलिए भाजपा के जनप्रतिनिधियों ने अपने-अपने क्षेत्र में हुए विकास कार्यों को गिनाना शुरू कर दिया है।

Rahul SrivastavaFri, 24 Sep 2021 01:30 PM (IST)
प्रेसवार्ता को संबोधित करते कैंपियरगंज के विधायक फतेह बहादुर सिंह। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश की भाजपा सरकार ने साढ़े चार साल पूरे कर लिए हैं। चुनाव नजदीक है, इसलिए भाजपा के जनप्रतिनिधियों ने अपने-अपने क्षेत्र में हुए विकास कार्यों को गिनाना शुरू कर दिया है। सभी का एक स्वर से कहना है कि विकास के नजरिये से प्रदेश के साढ़े चार साल बेमिसाल रहे। पूरे प्रदेश का चहुंमुखी विकास हुआ। प्रदेश की जनता योगी सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों से संतुष्ट हैं। गोरखपुर के कुछ विधायकों ने अपने-अपने क्षेत्र में साढ़े चार साल के दौरान हुए विकास कार्यों को गिनाया।

समाज का अंतिम व्यक्ति भी विकास के पायदान पर खड़ा : फतेह बहादुर

कैंपियरगंज के विधानसभा क्षेत्र के विधायक फतेहबहादुर सिह ने प्रदेश सरकार की साढ़े चार साल की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि योगी सरकार द्वारा चलाई जा रहीं जनकल्याणकारी योजनाओं से समाज का अंतिम पंक्ति भी विकास के पायदान पर खड़ा है। कोविड काल से लेकर बाढ़ आपदा काल में विधानसभा क्षेत्र में शासन से भरपूर सहायता दिलाने का कार्य हुआ। विधानसभा क्षेत्र में लगभग 1300 करोड़ की लागत से बनाई गई सड़कों का जाल बिछाया गया। विद्युत आपूर्ति सुचारु रूप से संचालित करने के लिए हरपुर गांव में 132 केबी का विद्युत पावर स्टेशन व शिक्षा के क्षेत्र में सौनौरा, करीमनगर गांव में राजकीय इंटर कालेज, जंगल कौड़िया में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, रायपुर में महंत अवेद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय के साथ ग्रामीण युवाओं के लिए ग्रामीण स्टेडियम की स्थापना कराई गई।

स्वच्छ पेयजल आपूर्ति के लिए 54 करोड़ की लागत से हर घर में पानी पहुंचाने का किया जा रहा कार्य

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से वंचित लोगो को गैस कनेक्शन दिया गया। गांवो में स्वच्छ पेयजल आपूर्ति के लिए 54 करोड़ की लागत से प्रत्येक घर तक पानी पहुंचाने का अभियान चलाया जा रहा है। क्षेत्र के अति प्राचीन मंदिर सदा शिवमंदिर कैंपियरगंज, रमवापुर में देवी सुमहाखोर मंदिर, कल्यानपुर में वैसही देवी मंदिर, राखुखोर में गुरमपोखरा मंदिर के भरोहिया शिवमंदिर, मछलीगाव में शिवमंदिर का जीर्णोद्धार व सुंदरीकरण का कार्य किया गया। नदी के समीपवर्ती गांवों के लोगो के आवागमन की सुविधा के लिए राप्ती नदी के बढ़या चौक घाट, नेतवर बाजार घाट, मदराघाट रोहिन नदी के गायघाट पर पीपा पुल बनाया गया। कैंपियरगंज को टाउन एरिया घोषित कराकर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वहां के पात्र लोगों के लिए आवास सुनिश्चित कराया गया। पूर्व में पिछड़ा प्रदेश की श्रेणी में रहने वाला उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में आज देश के अग्रणी प्रदेश की श्रेणी में शामिल हो गया है ।

भाजपा का शासन विकास का स्वर्णिम काल : शीतल पांडेय

सहजनवां विधानसभा क्षेत्र के विधायक शीतल पांडेय ने प्रदेश में भाजपा के साढ़े चार साल के शासनकाल को विकास का स्वर्णिम काल बताया है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार से पहले की सरकारों ने केवल अपना विकास किया जबकि योगी सरकार में गांव, गरीब और आमजन के हितों को ध्यान में रखकर विकास की तमाम योजनाएं संचालित की जा रही हैं। विधायक ने कहा कि सहजनवां विधानसभा की जनता विकास से अछूती थी और सड़कें गड्ढों में तब्दील हो चुकी थीं। जब योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की कमान संभाली तो क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछ गया। बोक्टा-जैतपुर, सहजनवां-पीपीगंज-बखिरा मार्ग का चौड़ीकरण किया गया। भीटी रावत से गोला तक राजमार्ग निर्माण का कार्य शुरू हो चुका है। आमी नदी के दक्षिण में जनता को मूलभूत सुविधाएं भी नहीं मिल रही थीं मगर अब सबको योजनाओं का लाभ मिलता है। हरदी में राजकीय पालीटेक्निक, अनंतपुर में बिजली घर व आश्रम पद्धति के विद्यालय का निर्माण हुआ। गाड़र में पुल बनाया गया। साथ ही उनवल व घघसरा को नगर पंचायत का दर्जा दिया गया। विधायक निधि से सीसी रोड और इंटरलाकिंग रोड पर 3.93 करोड़ खर्च किए गए। शिक्षा के क्षेत्र में 1.30 करोड़ रुपये खर्च किए गए। त्वरित आर्थिक विकास योजना में सड़क व संपर्क मार्ग पर एक अरब दो करोड़ 50 लाख, पूर्वांचल विकास निधि के तहत सड़क व पुलिया पर एक करोड़ 33 लाख 56 हजार और लोक निर्माण विभाग के तरफ से 23 अरब 38 करोड़ 82 लाख 4 हजार रुपये खर्च हो चुका है। यह सिलसिला अभी थमा नहीं है, बल्कि अनवरत जारी है। यह तो केवल सहजनवां विधानसभा क्षेत्र की स्थिति है। मुख्यमंत्री ने पूरे प्रदेश को ही उत्तम प्रदेश बना दिया है। यही वजह है कि मुख्यमंत्री की पहचान अब विकास पुरुष के रूप में की जा रही है।

गिनाईं नहीं जा सकती योगी सरकार की उपलब्धियां : संत प्रसाद

खजनी विधानसभा क्षेत्र के विधायक संत प्रसाद ने सिकरीगंज में संवाददाताओं से बातचीत में प्रदेश सरकार की साढ़े चार साल की उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने कहा कि योगी सरकार की ओर से किए गए विकास कार्य चहुंओर दिख रहे हैं। इन विकास कार्यों ने ही मुख्यमंंत्री को देश का सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री बना दिया है। कोरोना महामारी के दौरान भी विकास का सिलसिला थमने नहीं पाया, योगी सरकार की यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। खजनी विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास की चर्चा करते हुए संत प्रसाद ने बताया कि कुआनो नदी के बनकटा घाट पर पक्का पुल का निर्माण, सरयू नदी के कम्हरिया घाट पर पक्का पुल, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे का निर्माण, गणैना में 133 केवीए के विद्युत सब स्टेशन का निर्माण, सिकरीगंज-बेलघाट सड़क का सात मीटर चौड़ीकरण, खजनी-सिकरीगंज 10 मीटर सड़क का विस्तार, हरनहीं सीएससी पर आक्सीजन प्लांट का निर्माण, तरैना पुल से वीर बहादुर सिंह डिग्री कालेज तक सड़क का निर्माण, बर्रोही से बनकटा सड़क निर्माण, मड़हा से भभया सड़क निर्माण, रापतपुर केवटहिया से नर्गड़ा शिवदत्त तक सड़क निर्माण, तुर्कवलिया से बनकट रोड का निर्माण, धनौजी-बदरा सड़क निर्माण, सोमवापुर सड़क निर्माण, शाहपुर खडकपुर बंधा उच्चीकरण एवं बोल्डर पिच कार्य, बसही, कटया, सुवरहा सड़क निर्माण, 100 मजरों का विद्युतीकरण आदि कार्य साढ़े चार साल में क्षेत्र के विकास की बानगी हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश किसानों का प्रदेश है। इसे देखते हुए एक लाख तक का किसान ऋण माफ किया गया, योगी सरकार की बड़ी उपलब्धि रही।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.