झाड़‍ियों से पटी माइनर, पंपिंग सेट से फसलों की कर रहे सिंचाई Gorakhpur News

नेबुआ नौरंगिया विकास खंड में रायपुर मड़ार बिंदवलिया लक्ष्मीपुर उर्फ कुर्मीपट्टी समेत आधा दर्जन गांवों में सिंचाई की सुविधा मुहैया कराने के लिए लक्ष्मीपुर माइनर बनाई गई थी। शुरुआती दौर में इसमें हेड से टेल तक पानी पहुंचता था। धीरे-धीरे माइनर सिल्ट से पटती गई।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 05:30 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 05:30 PM (IST)
झाड़‍ियों से पटी माइनर, पंपिंग सेट से फसलों की कर रहे सिंचाई Gorakhpur News
झाड़‍ियों से पटी पड़ी लक्ष्मीपुर माइनर। जागरण

गोरखपुर, जेएनएन : कुशीनगर जिले के नेबुआ नौरंगिया विकास खंड में रायपुर, मड़ार बिंदवलिया, लक्ष्मीपुर उर्फ कुर्मीपट्टी समेत आधा दर्जन गांवों में सिंचाई की सुविधा मुहैया कराने के लिए लक्ष्मीपुर माइनर बनाई गई थी। शुरुआती दौर में इसमें हेड से टेल तक पानी पहुंचता था। धीरे-धीरे माइनर सिल्ट से पटती गई, झाड़‍ियां भी उग आईं हैं। इस वजह से टेल तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है। किसान रबी की फसलों की सिंचाई के लिए चिंतित हैं।

स्थिति जस की तस 

क्षेत्र के वशिष्ठ मिश्र, रामचंद्र, भूपेंद्र मिश्र आदि ने बताया कि तीन वर्ष पहले गांव में विधायक जटाशंकर त्रिपाठी ने चौपाल लगाई थी तो मामला उठाया गया था। उसके बाद माइनर की सफाई हुई थी, पानी भी पहुंचा था। उसके बाद स्थिति जस की तस हो गई। टेल तक पानी नहीं पहुंचने से सैकड़ों एकड़ फसलों की सिंचाई नहीं हो पा रही है। किसान रामदीन, रामनिवास, अंगद गोविंद राव ने कहा कि महंगा डीजल खरीद कर पंपिंग सेट से सिंचाई करनी पड़ रही है, इससे खेती की लागत बढ़ रही है। सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता बी. राम ने कहा कि मामला संज्ञान में नहीं है। माइनर का निरीक्षण कर समाधान कराया जाएगा।

टेल तक नहीं पहुंचा नहरों में पानी

हरपुर रजवाहा एवं बड़हरा रजवाहा से निकलने वाली माइनरों में पानी नहीं पहुंचने से शुक्ल भुजौली, जगदीशपुर, खां खड्डा, बड़हरागंज, नगरी, चौरिया, मेलानगरी आदि गांवों के किसान सिंचाई के लिए परेशान हैं। मेलानगरी के दिनेश मिश्रा, जगदीश, मुंशी, संजय शुक्ला, देवेंद्र शुक्ला, रशीद मियां, जगदीशपुर के नगीना भगत, बिल्लर, भोला यादव, सुदर्शन, मनोहर, रामाशंकर आदि ने कहा कि माइनर में पानी नहीं आने से पंपिंग सेट से सिंचाई करनी पड़ रही है।

रेगुलेटर खराब होने से सिंचाई बाधित

देवरिया शाखा में पकड़ी व रोहुआ मछरगांवा के बीच रेगुलेटर खराब होने से कई गांवों के किसान फसलों की सिंचाई नहीं कर पा रहे हैं। सोढ़रा, पकड़ी, तेलगांवा, मछरगांवा के किसान परेशान हैं। अंबिका मिश्र, सीताराम गुप्त, राघवेंद्र मणि, पंचम आदि ने रेगुलेटर को ठीक कराने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी