UP Board Exam: मेरिट तय करेगा स्कूल केंद्र बनेगा या नहीं, ऐसे तय होगी वरीयता

UP Board exam 2022 यूपी बोर्ड 2022 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाओं के लिए केंद्र निर्धारण की कवायद तेज हो गई है। स्कूलों को केंद्र बनाने के लिए मानक के साथ-साथ इस बार उनकी मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 21 Nov 2021 12:13 PM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 12:13 PM (IST)
UP Board Exam: मेरिट तय करेगा स्कूल केंद्र बनेगा या नहीं, ऐसे तय होगी वरीयता
UP Board Exam 2022: इस बार मेरिट परीक्षा केन्‍द्र तय होंगे। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, प्रभात पाठक। केंद्र निर्धारण नीति जारी होने के साथ ही यूपी बोर्ड 2022 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाओं के लिए केंद्र निर्धारण की कवायद तेज हो गई है। स्कूलों को केंद्र बनाने के लिए मानक के साथ-साथ इस बार उनकी मेरिट सूची तैयार की जाएगी। आधारभूत सूचनाओं के आधार पर विद्यालयों को अंक प्रदान किया जाएगा। अंकों से ही राजकीय, सहायता प्राप्त व वित्तविहीन विद्यालयों की अलग-अलग मेरिट सूची बनेगी। जिन विद्यालयों के मेरिट अंक समान होंगे। उनमें से फिर यह देखा जाएगा कि किस विद्यालय में हाईस्कूल परीक्षार्थियों की अधिक संख्या है। अंत में हाईस्कूल परीक्षार्थियों की अधिक संख्या वाले विद्यालय को सूची में वरीयता दी जाएगी।

दो स्कूलों की मेरिट समान होने पर हाईस्कूल के अधिक परीक्षार्थियों वाले स्कूल को मिलेगी वरीयता

मेरिट सूची तैयार करते समय स्कूलों को जिन सूचनाओं के आधार पर अंक दिए जाएंगे उनमें इंटरमीडिएट स्तर के स्कूलों को 20 व केवल हाईस्कूल स्तर के स्कूल रहने पर 10 अंक मिलेंगे। इसी प्रकार अंक के लिए स्कूलों को तीन श्रेणियों में रखा जाएगा। राजकीय माध्यमिक विद्यालय को 50, सवित्त माध्यमिक विद्यालय को 30 तथा वित्तविहीन माध्यमिक विद्यालय को 10 अंक दिए जाएंगे।

यदि स्कूल में पठन-पाठन सीसी टीवी कैमरे की निगरानी में होता है तो 10 अंक, यदि स्कूल 2020 में परीक्षा केंद्र था तो 20 अंक तथा यदि वर्ष 2020 की बोर्ड परीक्षा में स्कूल का हाईस्कूल व इंटर का परीक्षाफल 90 फीसद रहा है तो मेरिट में दस-दस अंक मिलेंगे।

परीक्षा केंद्रों के निर्धारण में पारदर्शी व्यवस्था बनाने तथा बिना दाग वाले स्कूल ही केंद्र बने इसी को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने यह कदम उठाया है। मेरिट सूची तैयार करते समय सभी मानकों व आधारभूत सूचनाओं को देखा जाएगा। ताकि मानक पर खरा उतरने वाले स्कूल की केंद्र बन सकें। - ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया, डीआइओएस।

अब यूपी बोर्ड ने शुरू की परीक्षा की तैयारी

यूपी बोर्ड ने वर्ष 2022 में होने वाली हाईस्कूल व इंटर की बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। केंद्र निर्धारण नीति जारी करने के साथ ही बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि इस बार भी आनलाइन परीक्षा केंद्र तय किए जाएंगे।

परीक्षा केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया 27 नवंबर से प्रारंभ हो जाएगी, जो 24 जनवरी तक चलेगी। इससे पहले जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा गठित समिति को दो दिसंबर तक स्कूलों की जियो मैप‍िंंग पूर लेनी होगी। नौ दिसंबर तक सत्यापन किया जाएगा। इसके बाद इसे जिला विद्यालय निरीक्षक के माध्यम से बोर्ड की वेबसाइट पर आनलाइन अपलोड किया जाएगा। विद्यालयों द्वारा वेबसाइट पर अपलोड सूचनाओं का सत्यापन जिलाधिकारी की तरफ से उप जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित चार सदस्यीय समिति करेगी। समिति से सत्यापित केंद्र निर्धारण सूची जिला विद्यालय निरीक्षक 27 दिसंबर तक विज्ञापित कराएंगे। जिसके आधार पर प्रधानाचार्यों से आपत्तियां ली जाएंगी।

chat bot
आपका साथी