सांसद रवि किशन ने गोरखपुर में मांगा बड़ी परीक्षाओं का सेंटर Gorakhpur News

उन्‍होंने कहा कि यदि बाकी परीक्षाओं का केंद्र भी गोरखपुर में बना दिया जाए तो गोरखपुर के आसपास के जिलों के प्रतियोगियों को परेशानी भी नहीं होगी।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Thu, 05 Dec 2019 11:00 PM (IST) Updated:Fri, 06 Dec 2019 09:53 AM (IST)
सांसद रवि किशन ने गोरखपुर में मांगा बड़ी परीक्षाओं का सेंटर Gorakhpur News
सांसद रवि किशन ने गोरखपुर में मांगा बड़ी परीक्षाओं का सेंटर Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। सासंद रवि किशन ने गोरखपुर में कई बड़ी परीक्षा का केंद्र बनाने की मांग संसद में रखी। उन्होंने कहा कि संघ लोक सेवा आयोग प्रति वर्ष अखिल भारतीय स्तर पर कई परीक्षाओं का आयोजन करता है। भारतीय सिविल सेवा, भारतीय वन सेवा, भारतीय इंजीनियरिंग सेवा, सम्मिलित चिकित्सा सेवा, सम्मिलित रक्षा सेवा, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी इसमें प्रमुख है। वर्तमान में गोरखपुर को केवल सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का केंद्र बनाया जाता है।

अन्‍य परीक्षाओं के लिए जाना पड़ता है दूसरी जगह

अभ्यर्थियों को अन्य परीक्षाओं के लिए प्रयागराज या लखनऊ जाना पड़ता है। ऐसे में पूर्वांचल के प्रतिभागियों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है। उन्‍होंने कहा कि गोरखपुर का स्‍थान कई मामलों में काफी महत्‍वपूर्ण है। एक तरफ तो गोरखनाथ मंदिर है और दूसरी तरह गीता प्रेस है। गोरखपुर से सटे जिलों में ही भगवान बुद्ध, महावीर जैन जैसे महापुरुषों का मंदिर भी है। कबीर, मुंशी प्रेमचंद, फिराक गोरखपुरी जैसे महान विद्वानों का यह स्‍थान है। इसलिए गोरखपुर को बाकी परीक्षाओं के लिए सेंटर बनाया जाए।

यहां के विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ

उन्‍होंने कहा कि यदि बाकी परीक्षाओं का केंद्र भी गोरखपुर में बना दिया जाए तो गोरखपुर के आसपास के जिलों के अलावा पड़ोसी राज्य बिहार के सीमावर्ती जिलों के प्रतियोगियों की परेशानी भी दूर हो जाएगी। इसे लेकर सदन के माध्यम से सांसद रवि किशन ने कार्मिक एवं प्रशिक्षण मंत्रालय से अपील की।

chat bot
आपका साथी