नेपाल के लिए वरदान है मेडिकल कालेज, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे इसका लोकार्पण

गौतम बुद्ध ने विश्व को शांति अहिसा करुणा का संदेश दिया। गौतम बुद्ध का भारत व नेपाल से आत्मीय नाता रहा। चीनी यात्री व इतिहासकार हृवेनसांग के अनुसार बुद्ध का ननिहाल नेपाल के रुपनदेही जिला में देवदह नामक स्थान पर है। यह इनकी मां महामाया मौसी महा प्रजापति व पत्नी यशोधरा का जन्मस्थली भी है। सीमा से इस स्थान की दूरी करीब 50 किमी है। वहीं गौतम बुद्ध के पिता शुद्धोधन का राज्य कपिलवस्तु (अलीगढ़वा) में रहा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 05:36 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 05:36 PM (IST)
नेपाल के लिए वरदान है मेडिकल कालेज, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे इसका लोकार्पण
नेपाल के लिए वरदान है मेडिकल कालेज, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे इसका लोकार्पण

सिद्धार्थनगर : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 अक्टूबर को बीएसए मैदान से नवनिर्मित मेडिकल कालेज का लोकार्पण करेंगे। वह जनसभा को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री की बातों को पूरी दुनिया सुनेंगी। बेहतर स्वास्थ्य सेवा का लाभ केवल देशवासियों को ही नहीं बल्कि नेपाल के लोगों को भी मिलेगा। इससे भारत व नेपाल के बीच पुश्तों से चली आ रही मित्रता और भी मजबूत होगी। मेडिकल कालेज तो सिद्धार्थनगर में खुल रहा है, लेकिन उत्साह नेपाल में दिखाई पड़ने लगा है। वहां के लोगों में इसको लेकर उत्सुकता व्याप्त हो गई है। अभी से यहां पर चिकित्सकों का नाम जानने के प्रयास में लग गए हैं।

गौतम बुद्ध ने विश्व को शांति, अहिसा, करुणा का संदेश दिया। गौतम बुद्ध का भारत व नेपाल से आत्मीय नाता रहा। चीनी यात्री व इतिहासकार हृवेनसांग के अनुसार बुद्ध का ननिहाल नेपाल के रुपनदेही जिला में देवदह नामक स्थान पर है। यह इनकी मां महामाया, मौसी महा प्रजापति व पत्नी यशोधरा का जन्मस्थली भी है। सीमा से इस स्थान की दूरी करीब 50 किमी है। वहीं गौतम बुद्ध के पिता शुद्धोधन का राज्य कपिलवस्तु (अलीगढ़वा) में रहा। इन दोनों परिवार में रिश्तेदारी भी थी। यही परंपरा आज भी कायम है। यहां से लोग आंख का इलाज कराने के लिए भैरहवा के आंख अस्पताल में जाते हैं। वहां के लोग अभी तक बेहतर इलाज के लिए गोरखपुर, वाराणसी, लखनऊ आदि महानगर जाते थे। अब उनमें यहीं पर उच्चस्तरीय स्वास्थ्य सेवा मिलने की उम्मीद जागी है।

वीरेंद्र गुप्ता,भैरहवा, नेपाल ने कहा कि अच्छी स्वास्थ्य सुविधा की आवश्यकता सबको है। सिद्धार्थनगर में मेडिकल कालेज बनने से नेपाल के नागरिकों को भी काफी राहत मिलेगी। यह केंद्र व प्रदेश सरकार की बेहतरीन प्रयास है। अब अच्छी स्वास्थ्य सुविधा कम पैसों में ही नेपाल के लोगों को उपलब्ध होगी।

विजया खत्री, लुम्बिनी, नेपाल ने कहा कि नेपाल और भारत के लोगो के बीच सुमधुर संबंध है। इलाज के लिए एक-दूसरे देश मे आते-जाते हैं। आंख के बेहतर इलाज के लिए बहुत से भारतीय नागरिक नेपाल में आते हैं। वहीं नेपाल के लोग बेहतर इलाज के उद्देश्य से भारत के विभिन्न शहरों में जाते हैं। लेकिन अब यहां मेडिकल कालेज बनने भटकना नहीं पड़ेगा

मनमोहन चौधरी, अध्यक्ष लुम्बिनी सांस्कृतिक नगरपालिका, नेपाल ने कहा कि नेपाल के बहुत से नागरिक अपनी व स्वजन के बेहतर इलाज के लिए भारत के बड़े शहरों में जाते हैं। लेकिन अब सीमा से सटे सिद्धार्थनगर में ही मेडिकल कालेज बनवा कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नेपाल के लोगों को भी सुविधा प्रदान की है। अब लोगो को कम खर्च में बेहतर इलाज की सुविधा मिलेगी। बबिन बरई, महिलवार, नेपाल ने कहा कि कुछ समय पहले नेपाल के लोग इंसेफेलाइटिस पीड़ित बच्चों का इलाज कराने के लिए गोरखपुर जाते थे। अब नेपाल के लोग सिद्धार्थनगर के मेडिकल कालेज में ही इलाज करा सकेंगे। इससे रोटी-बेटी के रिश्तों की डोर और मजबूत होगी। नेपाल के तराई इलाकों के लोगो को इसका सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा।

chat bot
आपका साथी