इस मेडिकल कालेज में जुलाई से शुरू हो सकती है एमबीबीएस की पढ़ाई

सिद्धार्थनगर में राजकीय मेडिकल कालेज की ओपीडी का संचालन शुरू हो चुका है। संयुक्त जिला अस्पताल को मेडिकल कालेज में समाहित किया जा चुका है। अब सभी चिकित्सक व पैरामेडिकल कालेज के अधीन काम कर रहे हैं। एमबीबीएस की पढ़ाई अगले सत्र में शुरू की जाएगी।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 06 Jun 2021 04:30 PM (IST) Updated:Sun, 06 Jun 2021 04:30 PM (IST)
इस मेडिकल कालेज में जुलाई से शुरू हो सकती है एमबीबीएस की पढ़ाई
सिद्धार्थनगर का निर्माणाधीन राजकीय मेडिकल कालेज। जागरण

गोरखपुर, जेएनएन : सिद्धार्थनगर में राजकीय मेडिकल कालेज की ओपीडी का संचालन शुरू हो चुका है। संयुक्त जिला अस्पताल को मेडिकल कालेज में समाहित किया जा चुका है। अब सभी चिकित्सक व पैरामेडिकल कालेज के अधीन काम कर रहे हैं। एमबीबीएस की पढ़ाई अगले सत्र में शुरू की जाएगी। इसके लिए चिकित्सक शिक्षकों की तैनाती शुरू हो चुकी है। 50 के सापेक्ष अब तक 10 की नियुक्ति हो चुकी है। शेष पदों के लिए साक्षात्कार चल रहा है।

2018 में मुख्‍यमंत्री ने किया था म‍ेडिकल कालेज का शिलान्‍यास

वर्ष 2018 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिले में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा को देखते हुए मेडिकल कालेज का शिलान्यास किया था। जुलाई 2021 से संभावित मेडिकल कालेज के संचालन को देखते हुए प्रथम शिक्षा सत्र के लिए दो लेक्चर थियेटर, लाइब्रेरी, स्टडी रूम, अधिकारियों और स्टाफ के लिए कमरे तैयार हो चुके हैं। डायरेक्टर आवास, प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के आवास, गल्र्स- हास्पिटल, जूनियर-सीनियर रेजिडेंट आवास, नर्स हास्टल, सेंट्रल मेस समेत अन्य आवश्यक भवन का कार्य भी पूरा हो चुकर है। एक माह पूर्व प्राचार्य के रूप में डा. सलिल श्रीवास्तव की तैनाती और वरिष्ठ कोषाधिकारी विनोद कुमार को वित्त नियंत्रक का अतिरिक्त प्रभार मिलने के बाद से जुलाई से मेडिकल कालेज प्रारंभ करने की उम्मीद बढ़ गई है।

इन पदों की मिली स्वीकृति

स्वशासी राजकीय महाविद्यालय में नेशनल मेडिकल कमीशन की ओर से सहमति मिलने के बाद एमबीबीएस की सौ सीट, शिक्षक-चिकित्सक के 51, सीनियर रेजीडेंट के 24, जूनियर रेजीडेंट के 50, स्टाफ नर्स के 218, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी (आउट सोर्सिंग) के तीन सौ, तकनीकी संवर्ग के 32, लिपिकीय के 30, प्रशासनिक के 10 और चतुर्थ श्रेणी के 36 पद पर नियुक्ति की स्वीकृति मिली है।

दस चिकित्सकों की हो चुकी है नियुक्ति

मेडिकल कालेज में एनाटमी, फिजियोलाजी, बायोकेमेस्टि,पैथालाजी, सर्जरी, आक्स एंड गायनी, मेडिसीन व सर्जरी विभाग में चिकित्सक तैनात हो चुके हैं। इनमें सर्जरी, आब्स एडं गायनी, सर्जरी एवं मेडिसीन विभाग के चिकित्सक ओपीडी में बैठ रहे हैं।

कालेज को जल्द ही मिल जाएंगे डाक्‍टर

मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. सलिल श्रीवास्तव ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए स्वीकृत पदों के सापेक्ष तैनाती प्रक्रिया धीमी हो गई थी। शासन स्तर से चयन प्रक्रिया और तैनाती संबंधी आदेश जारी किए जा रहे हैं। इसी महीने डाक्‍टर व अन्य पदों पर नियुक्ति पूरी हो जाएगी। जल्द ही कालेज को डाक्‍टर मिल जाएंगे।

chat bot
आपका साथी