Loksabha Elections 2019 : 11 बजे तक आने लगेंगे पुख्ता रुझान, दो बजे तक आ जाएगा परिणाम

ईवीएम में कैद प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 23 मई की दोपहर तक हो जाएगा। आठ बजे मतगणना की शुरुआत होने के साथ 11 बजे तक पुख्ता रूझान मिलने शुरू हो जाएंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 21 May 2019 12:13 PM (IST) Updated:Wed, 22 May 2019 04:26 PM (IST)
Loksabha Elections 2019 : 11 बजे तक आने लगेंगे पुख्ता रुझान, दो बजे तक आ जाएगा परिणाम
Loksabha Elections 2019 : 11 बजे तक आने लगेंगे पुख्ता रुझान, दो बजे तक आ जाएगा परिणाम

गोरखपुर, जेएनएन। ईवीएम में कैद प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 23 मई की दोपहर तक हो जाएगा। आठ बजे मतगणना की शुरुआत होने के साथ 11 बजे तक पुख्ता रूझान मिलने शुरू हो जाएंगे। अनुमान के मुताबिक दो बजे तक यह तय हो जाएगा कि आपका नया सांसद कौन होगा।

मतदान समाप्त होने के बाद अब मतगणना को लेकर प्रशासनिक तैयारियां तेज हो गई हैं। विवि के दीक्षा भवन, कला संकाय और वाणिज्य भवन में मतगणना होगी। मतगणना के लिए हर विधानसभाओं में 14-14 टेबल लगाए जाएंगे जबकि एक टेबल सहायक रिटर्निंग अफसर के लिए लगाया जाएगा। हर टेबल पर चार कर्मचारी तैनात होंगे, जिसमें एक पर्यवक्षेक, एक माइक्रो आब्जर्वर, एक सहायक और एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी सम्मिलत होगा। प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में पोस्टल बैलट की गिनती के लिए दो टेबल, रिटर्निंग अफसर के लिए एक टेबल और सेना के जवानों के वोटों की गिनती के लिए 15 टेबल लगाए जाएंगे।

एक विधानसभा में मतों की गिनती अधिकतम 35 चक्रों में होगी। मतगणना की शुरुआत के लिए प्रेक्षक, आरओ, प्रत्याशियों और उनके एजेंटों की मौजूदगी में सुबह आठ बजे स्ट्रांग रूम की सील खोली जाएगी। ईवीएम की गिनती पूरी होने के बाद हर विधानसभा में पांच-पांच वीवी पैट में पड़ी पर्चियों की भी गिनती होगी। इसके वोटों से मशीन के वोटों की मिलान की जाएगी।

हर प्रत्याशी के होंगे एजेंट

जिला निर्वाचन अधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन ने मतगणना को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की। उन्होंने बताया कि मतगणना की पूरी प्रक्रिया सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी। मतगणना के दौरान प्रत्येक उम्मीदवार को हर टेबल पर अपना एक एजेंट रखने की अनुमति होगी। फोटो युक्त पहचान पत्र लेकर आने वाले एजेंट को ही अंदर जाने की अनुमति होगी। कोई भी मोबाइल लेकर इस कक्ष तक नहीं पहुंच सकेगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी