विदेशी सैलानियों के लिए बाजार हो रहा तैयार, पर्यटन से जुड़ेगा शहर

बौद्ध तीर्थ स्थली कुशीनगर में आने वाले देसी-विदेशी सैलानियों को अब उनके अनुसार बाजार उपलब्ध कराने की तैयारी की जा रही है। उनके लिए रास्ते बनवाए जा रहे हैं। बड़े वाहनों का प्रवेश बंद कर दिया गया है।

By Edited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 10:29 AM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 10:29 AM (IST)
विदेशी सैलानियों के लिए बाजार हो रहा तैयार, पर्यटन से जुड़ेगा शहर
विदेशी सैलानियों के लिए बाजार हो रहा तैयार, पर्यटन से जुड़ेगा शहर
गोरखपुर, (जेएनएन)। बौद्ध तीर्थ स्थली कुशीनगर के दर्शन को आने वाले देसी-विदेशी सैलानियों को प्रशासन बेहतर बाजार उपलब्ध कराने की तैयारी में लग गया है। यानी अब शहर (कसया) पर्यटन से जुड़ेगा। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अभिषेक पांडेय ने इसके लिए योजना बनाई है। प्रथम चरण में शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के साथ यातायात को व्यवस्थित और सड़क की पटरियों को अतिक्रमण से मुक्त कराया जाएगा। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने व्यापार मंडल, पुलिस, नगरपालिका, विकास प्राधिकरण के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। योजना का खाका खींचा और सभी की जवाबदेही और जिम्मेदारी तय करते हुए सहयोग की अपेक्षा की।
योजना के तहत ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने शहर में भारी और व्यावसायिक वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया है। सभी भारी वाहन अब बाईपास होकर आएंगे और जाएंगे। शहर में प्रवेश करने के सभी प्रमुख मार्गों पर बैरियर लगा दिए गए और इन पर होमगार्डों की तैनाती कर दी गई है। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने होमगार्डों को थाना परिसर में रूट चार्ट समझाया और उन्हें प्रशिक्षित भी किया।
चार बैरियर बने, होमगार्डों की हुई तैनाती कसया शहर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए बैरिया कसाडा चौराहा, विशुनपुरा तिराहा, ओवरब्रिज एवं सपहां मार्ग पर बाईपास चौराहा पर बैरियर लगाया गया है। यहां से कस्बे में भारी वाहन प्रवेश नहीं कर सकेंगे। पडरौना से गोरखपुर अथवा तमकुही जाने वाले यात्री बैरिया चौराहा से बाईपास मार्ग पकड़ कर फोरलेन पर जाएंगे।
इसी तरह गोरखपुर से पडरौना की ओर जाने वाले भारी वाहन गोपालगढ़ तिराहा से बाईपास मार्ग होकर जाएंगे। देवरिया की ओर से आने वाले वाहन कुशीनगर होकर ही पडरौना जा सकेंगे। इन सभी स्थानों पर होमगार्डों की तैनाती कर दी गई है। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने चेताया है कि नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन संचालक तो दंडित होंगे ही लापरवाह होमगार्डों के विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी। वन शाप वन डस्टबिन ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने व्यापारियों की बैठक में स्वच्छता के लिए वन शाप वन डस्टबिन स्कीम को अपनाने का निर्देश दिया। साथ ही दुकान के आगे का अतिक्रमण स्वत: ही हटा लेने की भी अपेक्षा की।
दुकान की हद सड़क किनारे बनी नाली के अंदर तय करते हुए ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने बताया कि 20 नवंबर को नगरपालिका द्वारा स्वच्छता और अतिक्रमण हटाओ रैली निकाली जाएगी। उस दिन वन शाप वन डस्टबिन के साथ अतिक्रमण का भी पर्यवेक्षण किया जाएगा। बावजूद इसके दुकानदारों ने प्रशासन के अनुरोध को नजरअंदाज किया तो 21 नवंबर से अतिक्रमण हटाने का अभियान चालू कर दिया जाएगा। पार्क विकसित होंगे स्वच्छ वातावरण के लिए तीन पार्कों को विकसित करने की योजना है। करुणासागर पार्क, बुद्धघाट पार्क व पथिक निवास के समीप पार्क विकसित किया जाएगा। पार्कों में आक्सीजन उत्सर्जन करने वाले पौधे, शोभाकार पौधे, नर्म दूब, डिजाइनर बेंच आदि लगाकर पर्यटकों को आकर्षित किया जाएगा।
योजना के लाभ पहले कुशीनगर आने वाले सैलानी कसया शहर में आकर कपड़े, ज्वेलरी, फल, खाने-पीने की वस्तुओं की खरीदारी करते थे। जैसे-जैसे शहर में जाम, अतिक्रमण, प्रदूषण आदि की समस्या बढ़ती गई सैलानी आने बंद हो गए। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट की योजना समस्या दूर कर बाजार को सैलानियों के अनुरूप विकसित करने की है। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने बताया कि इससे स्थानीय लोगों का रोजगार और आमदनी बढ़ेगी।
chat bot
आपका साथी