बरसात के पानी में डूबी हैं कई कालोनियां, जल निकासी के लिए खोदा गया पांच किलोमीटर खोदा कच्‍चा नाला

लगातार हो रही बारिश की वजह से शहर की कई बाहरी कालोनियों में पानी भर गया है। लोग काफी परेशान थे। समस्‍या से निजात दिलाने के लिए नगर निगम ने पांच किलोमीटर कच्‍चेे नाले की खोदाई कराई है। ताकि लोगों को राहत मिले।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Thu, 02 Sep 2021 12:15 PM (IST) Updated:Thu, 02 Sep 2021 12:15 PM (IST)
बरसात के पानी में डूबी हैं कई कालोनियां, जल निकासी के लिए खोदा गया पांच किलोमीटर खोदा कच्‍चा नाला
शहर की कालोनी में जमा बरसात का पानी। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। शहर की एक दर्जन से अधिक बाहरी कालोनियां बरसात के पानी में डूबी हुई हैं। इन कालोनियों में रह रहे लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है। समस्‍या से निजात दिलाने के लिए नगरआयुक्‍त ने कच्‍चा नाला खोदने का निर्देश दिया था। मंगलवार शाम नाला खोदाई का काम पूरा होते ही जंगल क्षेत्र का पानी तेजी से निकलने लगा। इसका फायदा सिंघडिय़ा क्षेत्र के नागरिकों को भी मिलने लगा है। यहां का पानी भी जंगल सिकरी होते हुए तुर्रा नाला तक पहुंचने लगा है।

जल भराव से मुश्किल में हैं इन कालोनियों के लोग

जलभराव से सबसे ज्यादा दिक्कत सिंघडिय़ा, जंगल सिकरी, मेडिकल कालेज रोड के किनारे की कालोनियों, बडग़ो, रानीबाग, कजाकपुर, कजाकपुर न्यू कालोनी आदि इलाके के नागरिकों को हो रही है। जंगल सिकरी और सिंघडिय़ा इलाके से पानी निकालने के लिए नगर निगम प्रशासन कई दिनों से कच्‍चा नाला की खोदाई करा रहा था। नगर आयुक्त के पीए रामनरेश नागवंशी ने बताया कि मंगलवार शाम को नाला की खोदाई का काम पूरा होते हुए पानी तेजी से निकलने लगा है। नगर आयुक्त के निर्देश पर दो और पंपिंग सेट लगाए गए हैं।

चार किलोमीटर पैदल चलकर देखी स्थिति

नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने मंगलवार को जंगल सिकरी से तुर्रा नाला तक नाला खोदाई के कार्य का निरीक्षण किया। चार किलोमीटर पैदल चलकर सिंघडिय़ा क्षेत्र की कालोनियों में रेलवे की पुलिया के नीचे से आ रहे पानी की भी नगर आयुक्त ने स्थिति देखी।

पंपिंग सेट लगाकर भी निकाला जाएगा पानी

नगर आयुक्त ने अफसरों को निर्देश दिए कि जहां जलभराव है वहां पंपिंग सेट लगाए जाएं। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कहा कि पानी निकालने के लिए जरूरत पडऩे पर क'चा नाला भी खोदा जाएगा। उन्होंने अफसरों व कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वह नागरिकों की समस्या को ध्यान से सुनें और उनका तत्काल निस्तारण कराएं। इस दौरान प्रभारी अपर नगर आयुक्त संजय शुक्ल, मुख्य अभियंता सुरेश चंद, प्रवर्तन बल के प्रभारी कर्नल सीपी सिंह, स्टेनो बृजेश तिवारी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी