टीकाकरण के लिए ग्रामीणों को करें जागरूक : कमिश्नर

मठवल विकास क्षेत्र के कटबंध व कड़सरा गांव का कमिश्नर अनिल कुमार सागर ने निरीक्षण किया। गांव में संक्रमित अब्दुर्रफीक के निधन के बाद भी गांव में डा. तबस्सुम व एक अन्य पाजिटिव हैं जिनसे मुलाकात की और हालचाल लिया। गांव में सफाई व्यवस्था पर ध्यान देने का निर्देश दिया और संक्रमितों को दवा किट समय से उपलब्ध कराने को कहा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 06:10 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 06:10 AM (IST)
टीकाकरण के लिए ग्रामीणों को करें जागरूक : कमिश्नर
टीकाकरण के लिए ग्रामीणों को करें जागरूक : कमिश्नर

सिद्धार्थनगर : मिठवल विकास क्षेत्र के कटबंध व कड़सरा गांव का कमिश्नर अनिल कुमार सागर ने निरीक्षण किया। गांव में संक्रमित अब्दुर्रफीक के निधन के बाद भी गांव में डा. तबस्सुम व एक अन्य पाजिटिव हैं, जिनसे मुलाकात की और हालचाल लिया। गांव में सफाई व्यवस्था पर ध्यान देने का निर्देश दिया और संक्रमितों को दवा किट समय से उपलब्ध कराने को कहा।

मंगलवार दोपहर साढे 12 बजे पहुंचे अनिल कुमार सागर ने मृतक अब्दुर्रफीक व छोटेलाल के घर के पास बनाए गए कंटेनमेंट जोन का भी निरीक्षण किया। गांव की आशा प्रेमा से गांव के लोगों में वितरित किए जाने वाले मेडिकल किट के विषय में पूछा। आशा ने किट दिखाते हुए वितरण की बात कही। कोविड टीकाकरण के संबंध में पूछने पर तिलौली सीएचसी अधीक्षक डा. बृजेश कुमार शुक्ला ने बताया की ग्रामीण वैक्सीन को लेकर भ्रमित हैं। कहा कि टीका करने वाली टीम के गांव में पहुंचते ही तमाम ग्रामीण घर छोड़कर सीवान में भाग जा रहे, जिन्हें समझा-बुझाकर बुलाया जाता है। उन्होंने गांव के निगरानी समिति के सदस्यों से जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया। अधीक्षक ने जानकारी दिया कि गांव के कुल 43 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया था, जिसमें से दो लोगों की इलाज के दौरान मौत हुई है। तीन लोगों की इलाज के उपरांत रिपोर्ट निगेटिव आई।

यहां से वह बगल के गांव कड़सरा पहुंचे। संक्रमित ललिता पांडेय से मिलकर उनका हाल जाना। जिलाधिकारी दीपक मीणा, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट जग प्रवेश, बीडीओ रघुनाथ सिंह, प्रभारी एडीओ पंचायत आशुतोष मिश्रा, सचिव शेषदत्त मिश्रा,अनुपम पाण्डेय, सुरेन्द्र यादव, आशा पुनीता यादव, नव निर्वाचित प्रधान धर्मराज व ब्लाक कोआर्डिनेटर वंशीधर मिश्रा आदि मौजूद रहे। सुरक्षा कवच है वैक्सीन

शाहपुर इटवा के चौकी इंचार्ज महेश कुमार शर्मा ने बताया कि कोविड की दूसरी लहर तेजी से बढ़ी हुई है। यह वायरस पहली लहर की अपेक्षा ज्यादा खतरनाक साबित हो रही है। कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण ही सबसे बड़ा हथियार है। यह ऐसा सुरक्षा कवच है जो हम सभी की जिदगी को सुरक्षित कर सकता है। महामारी से बचने के लिए हर किसी को जागरूकता दिखानी होगी। न केवल खुद टीका लगवाएं, बल्कि परिवार के सदस्यों के साथ दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। टीकाकरण के शुरूआती दौर में उन्होंने 16 मार्च 2021 को पहले डोज का टीका लगवाया। इसके बाद निर्धारित समय पर दूसरी डोज भी लगवाई। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई। पुलिस विभाग में होने के कारण 24 घंटे भीड़भाड़ व लोगों के बीच रहने के कारण डर बना रहता था, कि कहीं वह चपेट में न आ जाएं। लेकिन अब मन को हौसला मिलता है कि वैक्सीन लगी है तो वह पूरी तरह से सुरक्षित हैं। जनता के बीच जाता हूं, उन्हें बीमारी के प्रति जागरूक करने के साथ उनको मास्क पहनने और गाइडलाइन का पालन करने के लिए प्रेरित करता हूं। नागरिकों से अपील करते हैं कि जो लोग 45 से ऊपर हैं, वह नजदीक के अस्पताल में जाकर टीका लगवाएं। जल्द ही 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को टीका लगना शुरू होगा, इसके लिए इसकी भी तैयारी शुरू कर दें। जैसे टीकाकरण प्रारंभ हो, वैसे ही सभी लोग टीका लगवाएं।

chat bot
आपका साथी