नेपाल में बड़ा हादसा, सैकड़ों फिट खाई में गिरी यात्री बस, 32 की मौत, 12 घायल

पडोसी देश नेपाल में यात्रियों से भरी बस सैकडों फिट गहरी खाई में गिर गई है। इस हादसे में 32 यात्रियों की मौत हो गई है जबकि 12 यात्री गंभीर रूप से घायल हैैं। नेपालगंज के अस्‍पताल में घायलों का उपचार चल रहा है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 09:04 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 07:31 AM (IST)
नेपाल में बड़ा हादसा, सैकड़ों फिट खाई में गिरी यात्री बस, 32 की मौत, 12 घायल
सैकड़ों फिट खाई में गिरी यात्री बस 32 की मौत, 12 घायल। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। पडोसी देश नेपाल के सुर्खेत जिले के मुगु के पास यात्रियों से भरी बस अनियंत्रित होकर सैकड़ों फीट गहरी खाई में जा गिरी। इस भीषण हादसे में अब तक 32 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 12 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। नेपाली प्रशासन मृतकों की शिनाख्त में जुटा है।

सुर्खेत जिले से यात्रियों को लेकर मुगु जा रही थी बस

सुर्खेत जिले के पहाड़ी इलाके से एक यात्री बस मुगु की तरफ जा रही थी। अभी वह मुगु पहुंचने ही वाली थी कि एक मोड़ पर बस चालक ने स्टेयरिंग से अपना नियंत्रण खो दिया और यात्रियों से भरी बस खाई में जा गिरी।

ग्रामीणों की मदद से खाईं में पहुंचे नेपाल प्रहरी

आसपास के ग्रामीणों की मदद से नेपाल प्रहरी के जवान खाई में बस तक पहुंचे। मौके पर 28 यात्री दम तोड़ चुके थे। 16 घायल यात्रियों को इलाज के लिए नेपालगंज अस्पताल की ओर रवाना किया गया। रास्ते में चार अन्य घायल यात्रियों ने दम तोड़ दिया। कर्णाली प्रदेश प्रहरी कार्यालय के निरीक्षक जीवन लामीछामे का कहना है कि बस हादसे में 32 लोगों की मौत हुई है। मृतकों के शिनाख्त का प्रयास किया जा रहा है।

नेपाल पुलिस से झडप में मारे गए लोगों की हुई पहचान

नेपाल के रुपनदेही जिले में बुटवल के पास मोतीपुर क्षेत्र में पुलिस व नागरिकों के संघर्ष में मारे गए चार में से तीन नागरिकों की पहचान हो गई हैं। मृतकों में कपिलवस्तु वाणगंगा नगर पालिका वार्ड 10 निवासी रमेश परियार, रुपनदेही के शुद्धोधन नगर पालिका वार्ड पांच निवासी वीरेंद्र कुर्मी व नवलपरासी जिला के बर्दघाट निवासी युजन कुमार शामिल हैं। एक अन्य मृतक की अभी तक शिनाख्त नहीं हो पाई है।

घटना का उच्‍चस्‍तरीय जांच करने का आदेश

प्रदेश सरकार ने पूरे घटना की उच्चस्तरीय जांच बैठाते हुए सशस्त्र पुलिस की फायरिंग से मारे गए नागरिकों के स्वजनों को एक-एक लाख रुपये मुआवजे की घोषणा की है। जबकि घटना में घायल 31 नागरिकों के इलाज निश्शुल्क कराने के निर्देश दिए हैं। मोतीपुर के विवादित क्षेत्र में कर्फ्यू का सिलसिला तीसरे दिन भी जारी है। प्रदेश सरकार के संचार व आंतरिक मामलों के प्रवक्ता तिलक राम शर्मा का कहना है कि मृतक के परिवार वालों को एक लाख रुपया मुआवजा दिया जाएगा। सीडीओ रुपनदेही ऋषिराम तिवारी का कहना है कि विवाद न बढ़े इसके लिए कर्फ्यू लगाया गया है।

chat bot
आपका साथी