यूपी के इस जिले में आक्सीजन सिलेंडर के लिए फैक्ट्रियों पर लगी लंबी कतार Gorakhpur News

मोदी केमिकल्स में आक्‍सीजन सिलेंडर के लिए लगी भीड़। जागरण

सहजनवां में आक्सीजन फैक्ट्रियों पर आक्सीजन सिलेंडर के लिए लोगों का जमावड़ा कम नहीं हो रहा है। हर समय लोगों की लंबी कतार देखने को मिल रही है। जल्दबाजी में लोग सुरक्षा को दरकिनार कर प्वाइंट तक भी पहुंच जा रहे है।

Rahul SrivastavaSun, 09 May 2021 01:30 PM (IST)

गोरखपुर, जेएनएन : सहजनवां में आक्सीजन फैक्ट्रियों पर आक्सीजन सिलेंडर के लिए लोगों का जमावड़ा कम नहीं हो रहा है। हर समय लोगों की लंबी कतार देखने को मिल रही है। जल्दबाजी में लोग सुरक्षा को दरकिनार कर प्वाइंट तक भी पहुंच जा रहे है, जिससे अनहोनी का खतरा बढ़ गया है। कोरोना महामारी में आक्सीजन सिलेंडर की बढ़ती मांग के बीच होम आइसोलेशन में रहने वाले पीड़ि‍तों के स्वजन खुद आक्सीजन सिलेंडर लेने के लिए दिन रात मेहनत कर रहे है।

अन्‍य जनपदों से भी लोग आ रहे हैं गीडा

जिले के अलावा अन्य जनपदों से भी लोग सिलेंडर के लिए गीडा में आ रहे है, जिससे सेक्टर 13 स्थित मोदी केमिकल्स व 15 स्थित आरके आक्सीजन फैक्ट्री में लंबी कतार देखने को मिल रही है। फैक्ट्रियों के अंदर लोगों को अधिक संख्या में जाने दिया जा रहा है, जिससे आम लोग सुरक्षा की अनदेखी कर प्वाइंट तक पहुंच जा रहे है। सिद्धार्थनगर से आए राकेश पांडेय ने बताया कि सुबह चार बजे से लाइन में लगने के बाद दोपहर में सिलेंडर अंदर किसी तरह गया है, मगर अभी तक भरा नहीं गया है। मोदी केमिकल्स पर बस्ती से आए रंजीत ने कहा कि दो दिन से आने के बाद भी अभी तक सिलेंडर नहीं मिल सका है, जबकि पिता की हालत काफी गंभीर बनी है। एसडीएम सुरेश राय ने कहा कि होम आइसोलेशन में रहने वाले लोगों को फैक्ट्री पर लाइन लगाकर आक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराए जा रहे है।

आंधी से कटी बिजली, डेढ़ घंटे उत्पादन ठप

आंधी से आक्सीजन सिलेंडर का उत्पादन भी प्रभावित हो गया। सुबह करीब चार बजे तेज आंधी आने से गीडा सेक्टर 15 में तार गिर गया। तार गिरने के कारण आपूर्ति बाधित हो गई, जिससे आरके आक्सीजन फैक्ट्री को बंद कर दिया गया। बिजली विभाग के कर्मचारियों ने करीब डेढ़ घंटे में खराबी को सही कर दिया, जिससे करीब साढ़े पांच बजे आपूर्ति बहाल कर दी गई। इस दौरान करीब छह दर्जन आक्सीजन सिलेंडर को भरने देरी हुई।

जानिए अचानक डीएम पहुंचे आक्सीजन फैक्ट्री तो कैसा था वहां का नजारा

गोरखपुर के जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन ने गीडा स्थित मोदी केमिकल्स व आरके आक्सीजन फैक्ट्री का निरीक्षण किया। फैक्ट्रियों के अंदर अधिक लोगों को देखकर डीएम ने नाराजगी जताई। जिम्मेदारों को बाहर लाइन लगवा कर चार-चार की संख्या में लोगों को अंदर भेजने का फरमान सुनाया। डीएम सबसे पहले सेक्टर 13 स्थित मोदी केमिकल्स फैक्ट्री पर पहुंचे, यहां पर अंदर लोगों की अधिक भीड़ लगी थी। तत्काल सबको बाहर निकलवा कर दूरी बनाते हुए लाइन में खड़ा करवाया। साथ में सुरक्षा को देखते हुए फैक्ट्री के अंदर कर्मचारियों व अधिकारियों के अलावा बाकी लोगों के जाने पर रोक लगाने का आदेश दिया। इसके अलावा आरके आक्सीजन फैक्ट्री पर भी भीड़ अंदर खचाखच भरी थी। प्वाइंट के पास जनता को देख डीएम ने संचालक और मातहतों को चेतावनी देते हुए किसी भी दशा में भीड़ को अंदर नहीं जाने देने का आदेश दिया।

अन्नपूर्णा गैसेज में कल से शुरू हो सकता है उत्पादन

अन्नपूर्णा आक्सीजन प्लांट में रविवार से आक्सीजन का उत्पादन शुरू हो सकता है। सेक्टर 13 स्थित अन्नपूर्णा गैसेज में उत्पादन शुरू कराने के लिए जिला प्रशासन व इंजीनियर कड़ी मेहनत कर रहे हैं। फैक्ट्री में कंप्रेसर लगा दिया गया है। उसका अंतिम ट्रायल भी शुरू करने की तैयारी है। फैक्ट्री के संचालक विवेक गुप्ता ने इंजीनियर दिन-रात काम कर रहे हैं। काम लगभग पूरा हो चुका है। रात को बचा काम पूरा कर लिया जाएगा। एसडीएम सुरेश राय ने बताया कि रविवार से उत्पादन शुरू करने का प्रयास है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.